Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा बैठक में गैरहाजिर रहे एनएचआइ व बिजली विभाग के अधिकारियों को डीसी ने जारी किया नोटिस

डीसी ने सड़क सुरक्षा में कोताही बरतने वाले अधिकारियों को दी चेतावनी। सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में स्कूली बसों की चेङ्क्षकग करने के निर्देश दिए।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 01:13 PM (IST)
सड़क सुरक्षा बैठक में गैरहाजिर रहे एनएचआइ व बिजली विभाग के अधिकारियों को डीसी ने जारी किया नोटिस
सड़क सुरक्षा बैठक में गैरहाजिर रहे एनएचआइ व बिजली विभाग के अधिकारियों को डीसी ने जारी किया नोटिस

जेएनएन, हिसार : सड़क सुरक्षा समिति की मंगलवार को उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बैठक ली। जिसमें बैठक में गैरहाजिर रहे एनएचआइ व बिजली विभाग के अधिकारियों को डीसी ने नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा में अपनी जिम्मेदारी ठीक से न निभाने वालों को भी डीसी ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर विषय है जिसके प्रति सभी संबंधित अधिकारियों को संवेदनशीलता व गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। सड़क दुर्घटना में किसी को जान न गंवानी पड़े, इसे सभी विभाग प्राथमिकता के आधार पर लें। इसी के तहत बैठक में उपस्थित न होने पर डीसी ने हिसार से गुजरने वाले दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों के पीडी (परियोजना निदेशकों) व दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सड़क दुर्घटनाओं को शून्य पर लाने का लक्ष्य करना है पूरा

डीसी ने कहा कि हम सबको सामूहिक प्रयास करते हुए सड़क दुर्घटना में मृत्यु के आंकड़ों को शून्य के स्तर पर लाना है, क्योंकि दुर्घटना में मृत्यु से पूरे परिवार का जीवन बिखर जाता है और इसका दर्द वही परिवार समझ सकता है जिसने इस दुख को भोगा है। उन्होंने कहा कि हमें माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार सड़क सुरक्षा उपायों के सभी बिंदुओं की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करवानी है। उन्होंने कहा कि जिला में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लागू करने के लिए सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में स्कूली वाहनों की चेकिंग करें और स्कूली बसों में निर्धारित मानकों की जांच करें। सभी एसडीएम पुलिस के साथ मिलकर अपने क्षेत्र में मोटर व्हीकल एक्ट की अनुपालना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने जिला में चालान की स्थिति की भी समीक्षा की और इस कार्य में तेजी लाने को कहा ताकि वाहन चालक सभी सुरक्षा मानकों को अपनाएं।

सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न विभागों को यह निभानी है जिम्मेदारी

पुलिस विभाग:

- ऐसे वाहनों के चालान करने और एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई करने को कहा जो निर्धारित मात्रा से अधिक धुआं छोड़कर पर्यावरण प्रदूषण फैला रहे हैं।

- ध्वनि प्रदूषण करने वाले वाहनों के भी चालान करें।

- एडीसी के सुझाव पर हेल्मेट न पहनने तथा ओवर स्पीड से चलने वाले दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा।

- सड़कों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए।   

- प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने, ट्रैफिक लाइट के रखरखाव, दुर्घटना आशंकित होर्डिंग्स को हटवाए जाएं।

पीडब्ल्यूडी बीएंडआर

- अधिकारियों को साउथ बाईपास पर बन रहे आरओबी की साइट पर व्यवस्थित रूट मैप बनाना है। ताकि दोनों तरफ के यातायात के आवागमन में बाधा न आए।

- धुंध से पहले सफेद पट्टी दुरुस्त कराई जाए। ब्लैक स्पॉट को ठीक करवाने, गाडिय़ों पर रिफलेक्टर लगवाने, स्पीड ब्रेकर, रोड डायवर्जन, राष्ट्रीय राजमार्ग पर वैधानिक कटों को ध्यान में रखा जाए।

सड़क सुरक्षा में अच्छा कार्य करने वालों को करें सम्मानित

सड़क सुरक्षा की दिशा में अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित करवाने, स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए प्रतियोगिताएं करवाने तथा हैवी लाइसेंस के लिए ड्राइवरों को संवेदनशील बनाने जैसे कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.