Move to Jagran APP

तूफान से दिन में ही छाया अंधेरा, लोग बोले- पचास साल बाद देखा ऐसा नजारा

प्रदेश में दिन के समय में ही अंधेरा छा गया। तेज हवा के साथ धूल को देख बच्‍चे सकपका गए तो वहीं बुजुर्गोें ने कहा उन्‍होंने इस तरह की आंधी करीब पचास साल के बाद देखी है।

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 11:15 AM (IST)
तूफान से दिन में ही छाया अंधेरा, लोग बोले- पचास साल बाद देखा ऐसा नजारा
तूफान से दिन में ही छाया अंधेरा, लोग बोले- पचास साल बाद देखा ऐसा नजारा

हिसार, जेएनएन। लगातार तेज गर्मी के बाद मौसम ने करवट बदली और रविवार की शाम आसमान में धूल का गुब्‍बार उठा। राजस्‍थान की ओर से उठा तूफान हिसार जिले की सीमाओं से होता हुआ आगे गुजरा। हरियाणा प्रदेश में दिन के समय में ही अंधेरा छा गया। तेज हवा के साथ धूल को देख बच्‍चे सकपका गए तो वहीं बुजुर्गोें ने कहा उन्‍होंने इस तरह की आंधी करीब पचास साल के बाद देखी है। हिसार जिले में बालसमंद की ओर से सिवानी व अन्‍य क्षेत्रों में धूल ही धूल दिखाई दी। हालांकि रविवार की सुबह ही तेज धूप निकली थी, मगर शाम होते ही आसमान में बादल छा गए, इसके कुछ समय बाद ही आंधी और तूफान ने दस्‍तक दी। हालांकि इससे तापमान में गिरावट देखने को मिली और अधिकतम तापमान रविवार की शाम करीब 34 डिग्री सेल्सियस के पास रहा।

loksabha election banner

इससे पहले मौसम में गर्मी का असर बढऩे लगा था। शनिवार को तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। दिन भर लोग तेज धूप का सामना करते रहे। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को तेज हवाओं के साथ-साथ बादलों की गर्जना होने के संभावना जताई गई थी जो सही साबित हुई।


सिवानी में तूफान के कारण धुंधला दिख रहा मंदिर का दृश्‍य

किसानों की उम्‍मीदों पर फिर सकता है पानी

वर्तमान में सरसों की फसल को निकाला जा रहा है तो वही गेहूं की फसल पककर जल्‍द ही तैयार होने की स्थिति में है। इतना तेज तूफान आने के कारण किसानों की उम्‍मीदों पर पानी फिर सकता है। क्‍योंकि फसल के पौधों पर आया हुआ फल नीचे गिरने की ज्‍यादा संभावना है। इससे पहले शनिवार की रात दिल्‍ली और एनसीआर में में भी आंधी के साथ हल्‍की ओलावृष्टि हुई थी ऐसे में तूफान से किसानों की चिंता बढ़ गई है।


फतेहाबाद में वाहनों की जलती लाइटें

दिन में ही जलानी पड़ी वाहनों की लाइट
हिसार जिले के साथ लगते जिलों में भी तूफान ने अपना कहर बरपाया। फतेहाबाद में भी तेज आंधी के कारण सड़कों पर सन्‍नाटा छा गया। आंधी इतनी तेज थी कि दिन के वक्‍त ही लाइटों को जलाना पड़ा। वहीं सड़कों पर आंधी के कारण वाहन रेंगते हुए नजर आए।

आंधी के साथ हल्‍की बूंदाबांदी
आंधी के बाद हिसार जिले में हल्‍की बूंदाबांदी भी हुई। इससे धूल कुछ कम हुई और लाेगों ने राहत की सांस ली। वहीं आंधी के कारण कई जगहों पर पेड़ भी टूट गए और सड़कों पर हर ओर पत्‍ते और टहनियां गिरी दिखीं। हल्‍की बूंदाबांदी से मौसम में ठंडक का भी एहसास हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.