Move to Jagran APP

DAP Crisis: ये कैसी व्यवस्था, अधिकारियों की सरकारी गाड़ियों में भरकर ले जाई जा रही खाद

आंकड़ों के अनुसार हांसी नारनौंद बास में कुल 93350 रकबे में गेहूं की बिजाई होती है। एक एकड़ में बिजाई के समय करीब 1 बैग की जरूरत होती है। विभाग के अनुसार हांसी सब डिवीजन में 1 अक्टूबर से अब तक करीब 3264 एमटी डीएपी बांटा जा चुका है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 04:27 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 04:27 PM (IST)
DAP Crisis: ये कैसी व्यवस्था, अधिकारियों की सरकारी गाड़ियों में भरकर ले जाई जा रही खाद
हांसी क्षेत्र में अब करीब 24 हजार डीएपी बैग की ओर जरूरत।

हांसी (हिसार), जागरण संवाददाता। हर जगह डीएपी के मारामारी है। किसानों डीएपी के लिए अल सुबह ही लाइन में आकर खड़े हो जाते हैं। डीएपी लेने के लिए आ रहे किसी किसान को खाली हाथ वापस न जाने पड़े इसके लिए हांसी सब-डविजन में एक आधार कार्ड पर 3 डीएपी के बैग देने के आदेश दिए गए है। हालांकि अब हालात पहले से कुछ बेहतर है। हांसी क्षेत्र में अब करीब 24 हजार डीएपी बैग की ओर जरूरत है। यह कमी भी जल्द ही पूरी होने के उम्मीद है। क्योंकि एक-दो दिन बाद ही डीएपी के दो ओर रैक लगने वाले है। फिलहाल हांसी में कई दुकानों पर अभी भी स्टॉक उपलब्ध है।

loksabha election banner

डीएपी के भारी डिमांड के बीच प्रशासन कुछ हद तक डीएपी के कालाबाजारी पर रोक लगाने में कामयाब हुआ है। विभाग की ओर से सख्त आदेश दिए गए है कि यदि कोई दुकानदार डीएपी के सरकारी मूल्य से ज्यादा पर बेचता पाया गया या फिर डीएपी का अवैध रूप से स्टॉक किया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। अब तक हांसी में दो के खिलाफ विभाग द्वारा मामला दर्ज करवाया गया है।

हिसार क्षेत्र में सरकारी बोलेरो में ले जाया गया डीएपी

डीएपी के इस मारामारी के बीच लोग किसी भी तरह से डीएपी के जुगत करने में लगे हुए है। ओर तो ओर सरकार की ओर से अधिकारियों के लिए जो बोलेरो गाड़ियां दी गई है उनमें भी डीएपी लोड कर ले जाया जा रहा है। ऐसे ही एक नजारा हिसार कैंट के पास देखने को मिला। सरकारी विभाग की गाड़ी में एक ड्राईवर डीएपी लोड कर ले जा रहा था।

अभी तक 3264 एमटी डीएपी हुआ वितरित

आंकड़ों के अनुसार हांसी, नारनौंद, बास में कुल 93350 रकबे में गेहूं की बिजाई होती है। एक एकड़ में बिजाई के समय करीब 1 बैग की जरूरत होती है। विभाग के अनुसार हांसी सब डिवीजन में 1 अक्टूबर से अब तक करीब 3264 एमटी डीएपी बांटा जा चुका है। आने वाले एक-दो दिन एक रेंक और डीएपी का लगेगा। शनिवार को भी हांसी में 200 एमटी डीएपी आया है।

डीएपी की नहीं है कोई कमी: एसडीओ

हांसी कृषि विभाग के एसडीओ जागीर सिंह ने बताया कि डीएपी की कोई कमी नहीं है। जिन किसानों को आज से 10 दिन बात डीएपी की जरूरत है वो किसान भी डीएपी का स्टॉक करने में लगे हुए है। जिसके कारण डीएपी की किल्लत सामने आ रही है। उन्होंने बताया कि शनिवार को भी हांसी में 200 एमटी आईपीएल का स्टॉक आया है। जल्द ही डीएपी के लिए किसानों को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.