Move to Jagran APP

झज्‍जर में कोविशील्ड पहुंचते ही बढ़ी भीड़, बिना बारी रजिस्ट्रेशन करवाने पर हुई तू-तड़ाक

सोमवार को कोविशील्ड की दवाई समाप्त होने के कारण काफी लोगों को बिना टीका लगवाए ही वापस लौटना पड़ा था। वहीं मंगलवार को आठ हजार डोज पहुंच गई है। जिसके बाद लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। सोमवार को भी कोवैक्सीन से टीकाकरण जारी था।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 04:55 PM (IST)
झज्‍जर में कोविशील्ड पहुंचते ही बढ़ी भीड़, बिना बारी रजिस्ट्रेशन करवाने पर हुई तू-तड़ाक
झज्‍जर में कोविशील्ड की आठ हजार डोज पहुंचने के बाद टीकाकरण शुरू

जागरण संवाददाता, झज्जर : कोविशील्ड दवाई पहुंचने के बाद मंगलवार को टीकाकरण करवाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ। जिसके कारण लाभार्थियों की लंबी लाइन लगी रही। सोमवार को कोविशील्ड की दवाई समाप्त होने के कारण काफी लोगों को बिना टीका लगवाए ही वापस लौटना पड़ा था। वहीं मंगलवार को आठ हजार डोज पहुंच गई है। जिसके बाद लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। सोमवार को भी कोवैक्सीन से टीकाकरण जारी था। कोविशील्ड खत्म होने के कारण सोमवार को काफी कम लोग टीकाकरण करवा पाए। वहीं, जैसे ही कोविशील्ड उपलब्ध हुई तो टीकाकरण करवाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ। स्थिति यह हुई कि जिला अस्पताल में लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही लंबी लाइन भी लग गई। लोग सुबह से ही लाइन में लग गए थे। घंटों इंतजार के बाद लोगों का नंबर आ रहा था। इस दौरान बिना लाइन में लगे रजिस्ट्रेशन करवाने पर लोग तु-तड़ाक पर उतारू हुए।

loksabha election banner

मंगलवार को जिले में आठ हजार कोविशील्ड की डोज पहुंची हैं। इससे पहले भी कोविशील्ड दवाई खत्म होने के कारण टीकाकरण प्रभावित हुआ था। अब फिर से टीकाकरण सुचारू हो गया है। टीकाकरण के लिए जिला अस्पताल में पहुंचने वाले लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। पहले लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है। वहीं स्थिति नियंत्रण में रहे, इसके लिए टीकाकरण सेंटर पर तीन-चार सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहते हैं। कई बार तो भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को भी बुलाना पड़ता है।

टीकाकरण के प्रति बढ़ रहा रुझान

लोगों का टीकाकरण के लिए प्रति रुझान बढ़ रहा है। इस बात का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि जिला अस्पताल में टीकाकरण करवाने वालों की लंबी-लंबी लाइन लग रही हैं। जिस कारण लाभार्थी अपनी बारी के इंतजार में घंटों इंतजार भी करते हैं। यह स्थिति किसी एक दिन की नहीं, बल्कि हर रोज की है। लंबी लाइनों में इंतजार के बाद लोगों की रजिस्ट्रेशन व टीकाकरण के लिए बारी आती है। इस दौरान गर्मी के कारण भी लोग बेहाल रहते हैं। हालांकि मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने के कारण अधिक गर्मी अधिक नहीं थी।

बिना नंबर के रजिस्ट्रेशन करवाने पर हुआ विवाद

मंगलवार दोपहर को जिला अस्पताल में बने सेंटर पर टीकाकरण से पूर्व रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी हुई थी। इसी दौरान एक युवक वहां पर आया और अधिकारियों की पहचान बताकर पहले रजिस्ट्रेशन करवाने लगा। लेकिन लंबे समय से लाइन में लगे लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि वे सुबह आकर लाइन में लगे थे। मामले को बढ़ता देखकर वहां पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को बीच-बचाव के लिए आना पड़ा। सुरक्षा कर्मियों के साथ भी लोगों की तु-तड़ाक हुई। आखिरकार लोग शांत हुए और अपनी बारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन करवाने लगे।

-डा. संजीव मलिक ने बताया कि कोविशील्ड की आठ हजार डोज आई हैं। जिसके बाद कोविशील्ड का टीकाकरण भी जारी है। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण हो, इसके लिए विभाग प्रयास कर रहा है। साथ ही लाभार्थियों की सुविधा के अनुसार टीकाकरण सेंटर भी बनाए जा रहे हैं। लोगों का भी रुझान बढ़ने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.