Move to Jagran APP

शांति नगर में टंकी तोड़ने में निगम की इंजीनियरिग फेल, एचएयू के रिटायर्ड इंजीनियर ने संभाला काम

जागरण संवाददाता हिसार निगम इंजीनियरों की योग्यता पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। सड़क

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 07:37 AM (IST)
शांति नगर में टंकी तोड़ने में निगम की इंजीनियरिग फेल, एचएयू के रिटायर्ड इंजीनियर ने संभाला काम
शांति नगर में टंकी तोड़ने में निगम की इंजीनियरिग फेल, एचएयू के रिटायर्ड इंजीनियर ने संभाला काम

जागरण संवाददाता, हिसार : निगम इंजीनियरों की योग्यता पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। सड़क बनाने से लेकर ड्रेनेज की सफाई करवाने तक इंजीनियरों की इंजीनियरिग फेल हो रही है। अब वार्ड-8 के शांति नगर में एक जर्जर पानी की टंकी गिराने की बारी आई तो उसे भी जनता के लिए खतरा बना के छोड़ दिया। लोगों ने मेयर से लेकर कमिश्नर तक को फोन किए तो एचएयू के एक रिटायर्ड इंजीनियर अभय राम सैनी को मौके पर बुलाया गया। उन्होंने सीनियर एक्सईएन एचके शर्मा के साथ मिलकर जनता के लिए खतरा बनी टंकी के पिल्लरों की रिपेयर करवाने का काम शुरू करवाया। जो सरिये पहले काटे थे, उनकी वेल्डिग करवाई। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। अब जर्जर टंकी पहले नीचे से रिपेयर होगी फिर ऊपरी हिस्से से तोड़ी जाएगी।

loksabha election banner

-----------------------

रात को जनता सड़क पर, सोते रहे अफसर

अपने काम के प्रति अफसर कितने संजीदा हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक तो टंकी टूटने के दौरान निगम इंजीनियरों की नियमित मॉनीटरिग नहीं हुई। दूसरा, रात को जब जनता डर के मारे सड़क पर थी तो सूचना मिलने के बाद भी निगम के आला अफसर मौके पर नहीं आए। केवल निगम पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला और अनील मानी ही पहुंचे, लेकिन वे जनता को समझाने के अलावा कर भी क्या सकते थे। इसके बाद मेयर ने मामले में संज्ञान लिया तो कमिश्नर के आदेश पर दूसरे वार्ड के इंचार्ज एक्सईएन एचके शर्मा मौके पर पहुंचे। संबंधित वार्ड के एक्सईएन व जेई ने तो बाद में शहरवासियों के फोन उठाने तक बंद कर दिए।

---------------------

ऊपर से तोड़नी चाहिए थी टंकी, नीचे से पिल्लर तोड़ने किए शुरू

कालोनी के लिए बनी जर्जर टंकी तोड़ने का टेंडर हुआ था। टंकी को ऊपर से नीचे की तरफ तोड़ने के बजाय ठेकेदार ने सीधे पिल्लर तोड़ने शुरू कर दिए। इसके कारण वहां हादसे की स्थिति पैदा हो गई। क्योंकि टंकी के आस-पास मकान बने हुए हैं तथा टंकी का मलवा किसी भी साइड गिर सकता। ऐसे में लोगों ने डर के मारे काम रुकवा दिया और अफसरों की लापरवाही पर रोष प्रदर्शन किया।

---------------------

ये भी जानें: आर्थिक तौर पर कमजोर व गरीब वर्ग के लिए नगर सुधार मंडल ने आवास योजना 11-ए के तहत कालोनी की नींव 20 जून 1976 को तत्कालीन उपमंत्री परिवहन, भारत सरकार चौ. दलबीर सिंह ने रखी। कालोनी में बनी टंकी उससे भी पहले की है, जो अब जर्जर हो चुकी है।

---------------------------------------

एक्सईएन एचके शर्मा और एचएयू के रिटायर्ड सीनियर टेक्निकल अधिकारी अभय सिंह सैनी को मौके पर भेजकर स्थिति की मॉनीटरिग करवाई है। पहले पिल्लरों की रिपेयर होगी और फिर ऊपरी हिस्से से टंकी को तोड़ा जाएगा।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.