Move to Jagran APP

सेंट्रल स्टोर से आज झज्‍जर के स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंच जाएगी वैक्सीन, को-विन एप से पहुंचेगा मैसेज

वैक्सीन की डोज लेकर पहुंची गाड़ी 7990 डोज के साथ मकर सक्रांति के दिन वीरवार देर शाम को सिविल अस्पताल में बनाए गए सेंट्रल स्टोर में पहुंची थी। जहां पर विशेष तौर पर डीप फ्रिजर और आईएलआर रखे हुए हैं। डोज को रिसीव करते हुए आईएलआर में रखवाया था

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 01:48 PM (IST)
सेंट्रल स्टोर से आज झज्‍जर के स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंच जाएगी वैक्सीन, को-विन एप से पहुंचेगा मैसेज
कोरोना वैक्‍सीन डोज को 2 से 8 डिग्री तक के तापमान में स्टोर करना है।

झज्जर, जेएनएन। पहले चरण में शनिवार से लाभार्थियों को लगाई जाने वाली वैक्सीन की डोज शुक्रवार शाम तक संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंच जाएगी। पूरी प्रक्रिया को-विन एप के माध्यम से संचालित होनी है। ऐसे में एप से पहुंचने वाले संदेश के हिसाब से लाभार्थी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचेंगे। इधर, स्वास्थ्य केंद्रों पर विभाग की ओर से ड्यूटियां लगा दी गई है। पांच केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य होना है। डीप फ्रीजर और आईआरआर की मदद से भंडारण से लेकर फील्ड तक का कार्य हो रहा है।

prime article banner

बता दें कि वैक्सीन की डोज लेकर पहुंची गाड़ी 7990 डोज के साथ मकर सक्रांति के दिन वीरवार देर शाम को सिविल अस्पताल में बनाए गए सेंट्रल स्टोर में पहुंची थी। जहां पर विशेष तौर पर डीप फ्रिजर और आईएलआर रखे हुए हैं। चीफ फार्मासिस्ट जसमेर हुड्डा ने टीम सहित डोज को रिसीव करते हुए आईएलआर में रखवाया है। शनिवार से शुरु होने वाला टीकाकरण चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, आशा, एएनएम वर्कर, स्टाफ नर्स और अन्य कर्मचारी को किया जाएगा।

जो कि झज्जर, बहादुरगढ़, बेरी के निजी एवं नागरिक अस्पताल समेत सभी सीएससी और पीएसी और सीएमओ ऑफिस के अधीन काम कर रहे हैं। बहरहाल, हुड्डा ने बताया कि सीएमओ डा. संजय दहिया के दिशा निर्देशानुसार स्वास्थ्य केंद्रों तक डोज पहुंचाई जाएगी। क्योंकि, डोज को 2 से 8 डिग्री तक के तापमान में स्टोर करना है। इसलिए, स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीनेशन के लिए इस्तेमाल में लाए जा रहे आईएलआर में स्टोर किया जाएगा।

टीकाकरण कार्य के लिए एप से कंट्रोल होगा पूरा प्रोग्राम

टीकाकरण तीन चरणों में संपन्न किया जाएगा। पहले चरण में जिला में विभिन्न चिह्नित स्वास्थ्य संस्थानों पर 5700 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन की दो डोज (28 दिन के अंतराल पर) दी जाएगी। सभी सरकारी और गैर सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इस पश्चात जिले में तैनात सभी स्वास्थ्य संस्थानों के इंचार्ज डॉक्टरों की जिला व खंड स्तर ट्रेनिंग भी करवाई गई है। वैक्सीन का उचित तापमान पर भंडारण सुनिश्चित करने करने के लिए आइएलआर व डीप फ्रीजर भी आ गए है।

दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर जैसे सभी सरकारी अधिकारी व कर्मचारी, बैंककर्मी, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी, 50 वर्ष से ऊपर की आयु और वे व्यक्ति जिनको कोई न कोई गैर संचारित रोग है, का कोविड टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्र डीघल, मातनहेल, सिलानी, झज्जर शहरी सीताराम गेट व बहादुरगढ़ का अस्पताल का चयन किया गया है। जहां पर लोगों को टीका लगाया जाएगा। ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का टीकाकरण अभियान लोगों को राहत देने का काम कर रहा है। पांचों केंद्रों पर प्राथमिक सहायता किट उपलब्ध रहेगी।

- आईएलआर 2 से आठ डिग्री तक तापमान बनाकर रखेंगे

- डीप फ्रिजर मानइस 2 से नीचे के कार्य के लिए इस्तेमाल होंगे

30 मिनट तक रखा जाएगा ऑब्जर्वेशन रूम में

टीकाकरण होने के पश्चात लाभार्थियों को अगले 30 मिनट के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा, ताकि किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव को अच्छे से तुरंत मैनेज किया जा सके। अगर अधिक तबीयत खराब होती है तो उसके लिए जिला नागरिक अस्पताल झज्जर व नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में अलग से सेंटर बनाए गए हैं। जहां पर मरीजों को रेफर किया जाएगा। इन सेंटरों पर मरीजों की सुविधा के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं।

- कोरोना वैक्सीन लगाए जाने संबंधी सभी तैयारियां जिले में पूरी कर ली गई हैं। वैक्सीन भी पहुंच गई है। जो कि बड़ी राहत का विषय है। ड्राई रन से फील्ड का फीडबैक भी मिल चुका है। एप से ही बताया कि कब किसे और कहां पर पहुंचना है। भविष्य के लिए भी पूरा कार्य एप के माध्यम से ही होगा।

डा. संजय दहिया, सीएमओ, झज्जर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.