Move to Jagran APP

Corona vaccine: पहले सरकारी हेल्थ वर्कर लगवाएंगे को वैक्सीन, ताकि किसी को न रहे कोई भ्रम

अगर कोई लाभार्थी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता है तो उसे वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बालेश बांसल ने बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए दी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 04:24 PM (IST)
Corona vaccine: पहले सरकारी हेल्थ वर्कर लगवाएंगे को वैक्सीन, ताकि किसी को न रहे कोई भ्रम
16 जनवरी को उन्हीं लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो पहले से रजिस्टर्ड है

सिरसा, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन के पहले चरण में 16 जनवरी को जिले में पांच जगहों पर 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। आम लोगों में वैक्सीन को लेकर किसी तरह का भ्रम या भ्रांति न हो, इसके लिए पहले चरण में उन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी तो पिछले करीब एक साल से कोरोना संक्रमण के दौरान काम कर रहे हैं। पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्हीं लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो पहले से रजिस्टर्ड है। अगर कोई लाभार्थी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता है तो उसे वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं को भी यह वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

prime article banner

यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बालेश बांसल ने बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए दी। इस मौके पर उनके साथ सीनियर फार्मेसी अधिकारी योगेश खन्ना भी मौजूद रहे।

पहले चरण में 15-15 मिनट के अंतराल पर पांच पांच लोगों के ग्रुप को बुलाया जाएगा

पाठकों द्वारा मोबाइल व फोन पर पूछे गए सवालों के जबाव देते हुए डा. बालेश बांसल ने कहा कि पहले दिन पांच पांच लोगों के ग्रुप को 15-15 मिनट के अंतराल पर बुलाया जाएगा। इसके लिए एसएमएस भेजे जाएंगे व कॉल भी की जाएगी। लाभार्थी को अपना पहचान पत्र साथ लेकर आना होगा। टीकाकरण के 30 मिनट बाद तक उसे आबर्जेवेशन रूम में रहना होगा। किसी भी तरह की वैक्सीनेशन के पांच से सात मिनटों बाद ही जानलेवा दुष्प्रभाव का पता चल जाता है। कोरोना वैक्सीनेशन से हल्का बुखार अथवा कुछ दर्द जरूर हो सकता है।

इस दौरान किसी लाभार्थी पर वैक्सीन का दुष्प्रभाव होता है तो उसके लिए टीमें मौके पर तैनात रहेगी। इसके अलावा पांचों सेंटरों पर आक्सीजन, इएमटी वर्कर सहित एंबुलेंस मौजूद रहेगी। जिलास्तर पर भी टीमें तैनात होगी। जिनमें फिजिशियन, एनाथिसिया एक्सपर्ट, महिला चिकित्सक व अन्य टीम शामिल होगी। घर जाने के बाद भी अगर लाभार्थी को कुछ परेशानी होती है तो वो 108 नंबर पर कॉल करेगा तो उसे तुरंत सहायता मिलेगी।

-----डा. बालेश ने बताया कि देश में कोवि शिल्ड व को वैक्सीन नामक दो वैक्सीन आई है। किसी का भी दुष्प्रभाव नहीं है। शुगर, मोटापा, हृदयरोग, कैंसर, बीपी इत्यादि रोगों से ग्रसित लोगों के लिए यह कारगर साबित हो और उन्हें संक्रमण से बचाएगी।  

अभी तक देश में कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा देखे तो उनमें करीब 92 फीसद ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 60 साल से अधिक थी अथवा वे उपरोक्त रोगों से ग्रसित थे। भारत में कोरोना से होने वाली मौतों का ग्राफ दूसरे देशों की अपेक्षा बेहद कम है, जिसका एक कारण यह भी माना जाता है कि यहां बीसीजी वैक्सीन सभी को लगी हुई है। वैक्सीनेशन के बाद कोरोना के फैलाव को कारगर तरीके से रोका जा सकेगा।  

----जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी। वैक्सीन लगने के कुछ समय बाद ही रोग प्रतिरोधक क्षमता आएगी। इस दौरान लाभार्थी को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी व हाथों की सफाई के नियमों की पालना करनी होगी। वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया पांच चरणों में होगी। वैक्सीन लगाने के बाद लाभार्थी को बताया जाएगा कि उसे किस कंपनी की वैक्सीन लगी है, उसे कोई दुष्प्रभाव तो नहीं। घर जाकर कोई दिक्कत होने पर 108 नंबर पर कॉल कर सकते हैं साथ ही अगली बार होने वाले टीकाकरण की जानकारी दी जाएगी।    

-----16 जनवरी को हरियाणा में 111 जगह वैक्सीन लगाई जाएगी। सिरसा जिले में पांच स्थानों सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, रानियां व कालांवाली में वैक्सीन लगाई जाएगी।  समय सुबह नौ से शाम पांच बजे तक रहेगा। पहले चरण में जिले के सात हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी। दूसरे चरण में सफाईकर्मी, पुलिस व अन्यों को लगाई जाएगी। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक व गंभीर बीमारी पीड़ितों को वैक्सीन लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.