Move to Jagran APP

फतेहाबाद में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू, डिप्टी सिविल सर्जन ने लगवाया पहला टीका

सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया। दोपहर तक 100 हेल्थ वर्करों ने कोरोना का टीका लगवाया। सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने भी टीका लगवाया। सर्वर डाउन होने के कारण ऑफलाइन काम किया गया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 03:46 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 03:46 PM (IST)
फतेहाबाद में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू, डिप्टी सिविल सर्जन ने लगवाया पहला टीका
कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ विधायक दुड़ाराम ने किया।

 हिसार/फतेहाबाद, जेएनएन। जिले में शनिवार को कोरोना वैक्सीन का टीका लगने का अभियान शुरू हो गया। फतेहाबाद में डिप्टी सिविल सर्जन डा. गिरीश कुमार ने सबसे पहले टीका लगवाया। उसके बाद सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने कोरोना का टीका लगवाया। कोरोना वैक्सीन अभियान का शुभारंभ विधायक दुड़ाराम ने किया। वहीं टोहाना में एसएमओ डा. एचएस सागू ने पहला टीका लगवाया। शनिवार को टीकाकरण अभियान का पहला दिन था। ऐसे में टीका लगवाने वालों की संख्या भी कम रही। दोपहर 2 बजे तक जिले में केवल 100 हेल्थ वर्करों ने ही टीका लगवाया।

loksabha election banner

टीके के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा

वैक्सीन लगाने के पश्चात लाभार्थियों को आधा घंटा तक आबजर्बेशन रूम में चिकित्सीय टीम की निगरानी में रखा गया। वैक्सीनेशन को लेकर जिले में तीन जगहों फतेहाबाद के पालीक्लीनिक, रतिया व टोहाना के नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए है। पहले दिन प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर में 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी का लक्ष्य रखा गया है। जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन की 5820 डोज आई है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान विधायक दुड़ाराम के अलावा आइएमए के जिला प्रधान जेएस दहिया के अलावा डा. वीरेंद्र सिवाच आदि मौजूद रहे। 

दोपहर 2 बजे तक टीकाकरण की रिपोर्ट

फतेहाबाद : 50

टोहाना :   30

रतिया  :   20

टीकाकरण से पहले हुई जांच

जिस भी हेल्थ वर्कर को टीका लगाया गया उसकी पहले जांच की गई। मुख्य गेट पर लिस्ट में लाभार्थी का नाम देखा गया। उसके बाद अंदर जाने ही उसकी स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग करते समय उसे किसी प्रकार की बीमारी है या नहीं इसकी जानकारी ली गई। उसके बाद उसे कुछ समय के लिए वेटिंग रूम में बैठाया गया। पांच मिनट बाद उसे जहां टीका लग रहा था वहां पर भेजा गया। टीका लगने के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक आबजर्बेशन रूम में बैठाया गया। जिले में पहले दिन किसी भी कर्मचारियों को कोई दिक्कत नहीं आई। 

टीका लगाने से नहीं हुई कोई दिक्कत

सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गई है। मैंने भी टीका लगवाया है। टीका लगाने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई है। ऐसे में जिस भी कर्मचारी का नाम है तो वो आगे आकर कोरोना का टीका लगवा ले ताकि वो इस बीमारी से बच सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.