Move to Jagran APP

अब आपके क्षेत्र में जाकर लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन, ऑनलाइन कराना होगा पंजीकरण

हिसार में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए नया नियम लागू हो रहा है। 28 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के पंजीकरण शुरू होंगे। स्वास्थ्य विभाग संबंधित इलाकों में पहुंचकर कोरोना का टीका लगाएगा। यानी अब सिविल अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 11:46 AM (IST)
अब आपके क्षेत्र में जाकर लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन, ऑनलाइन कराना होगा पंजीकरण
1 मई से अभियान शुरू हो जाएगा। मगर इससे पहले 28 अप्रैल से इसके लिए पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।

हिसार, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग अभी तक टीकाकरण चयनित स्थानों पर कर रहा था, मगर एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण कराया जाएगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अब आपके क्षेत्रों में पहुंचेगा। टीकाकरण के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें विभिन्न दिनों के हिसाब से रोजना अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर कैंप लगाकर टीकाकरण करेंगी। यानी एक तरह से आपको सिविल अस्पताल जाने की जरूर नहीं है आपको अपने क्षेत्र में ही यह सुविधा मिलेगी। 1 मई से यह अभियान शुरू हो जाएगा। मगर इससे पहले 28 अप्रैल से इसके लिए पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

खुले में अब 50 और इंडोर 30 लोगों के साथ होगा कार्यक्रम

उपमंडलाधीश जगदीप सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की हिदायतों का पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खुले में होने वाले धार्मिक, सामाजिक एवं पारिवारिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या 50 से अधिक न हो। सभागार में यह संख्या अधिकतम 30 होगी। दाह संस्कार के लिए भी अधिकतम संख्या 20 से अधिक नहीं होनी चाहिए। उपमंडलाधीश जगदीप सिंह ने कहा कि इन निर्देशों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

 अब हिसारवासियों के लिए रिजर्व रहेंगे बेड

कोविड केस बढ़ने के बाद हिसार के निजी अस्पतालों में बाहर के जिलों से अधिक लोग भर्ती है। इस कारण से प्रशासन अब स्थानीय लोगों के लिए अस्पताल में बेड रिजर्व कर रहा है। कोविड केयर सेंटरों में  25 फीसद बेड हिसारवासियों के लिए रिजर्व होंगे। इन अस्पतालों में हेल्थ बीमा प्राप्त मरीजों, सरकारी कर्मचारी, पेंशनर आदि को उपचार मिलेगा। इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को पूर्व निर्धारित दरों पर उपचार होगा। अन्य संक्रमितों से भी सरकार द्वारा निर्धारित दरों से ज्यादा पैसे नही लिए जा सकेंगे। इसके लिए एनएबीएच से मान्यता तथा बिना मान्यता प्राप्त अस्पताल में उपचार की दरें निर्धारित हैं। अस्पतालों को बेड की उपलब्धता, उपचार दरें संबंधित बोर्ड के अतिरिक्त सरकार की सभी हिदायतों का पालन करना होगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.