Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर बिल्‍कुल अलग, स्वाद, सूंघने की क्षमता और याददाश्त पर अब नहीं हो रहा असर

कोरोना की तीसरी लहर में मरीजों में अब तक जो लक्षण मिल रहे हैं। वे कोरोना की पहली और दूसरी लहर से बहुत अलग है। कोरोना की पहली लहर में संक्रमित होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ जाता था टेस्ट का आभास नहीं होता था मगर अब ऐसा नहीं है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:59 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर बिल्‍कुल अलग, स्वाद, सूंघने की क्षमता और याददाश्त पर अब नहीं हो रहा असर
तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण पहली दो लहरों से बिल्‍कुल ही अलग हैं

जागरण संवाददाता, हिसार: कोरोना की तीसरी लहर पहली दो लहरों से बहुत अलग साबित हो रही है। कोरोना की तीसरी लहर में मरीजों में अब तक जो लक्षण मिल रहे हैं। वे कोरोना की पहली और दूसरी लहर से बहुत अलग है। कोरोना की पहली लहर में संक्रमित होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ जाता था, किसी चीज को खाने पर उसके टेस्ट का आभास नहीं होता था, वहीं इसके साथ सूंघने की क्षमता भी प्रभावित होती थी। इसके साथ कान में दर्द होता था, सिर में दर्द के साथ आंखों के अंदर के हिस्से में दर्द होता था।

loksabha election banner

यहीं नहीं कोरोना की पहली ओर दूसरी लहर में संक्रमित होने पर सबसे बड़ी समस्या तेज बुखार के साथ चक्कर, जी मिचलाने, सांस लेने में समस्याआती थी और साथ में बीपी की समस्या भी देखने को मिली थी। वहीं आक्सीजन की कमी मरीजों में होती थी। गर्दन अकड़ने की बात भी सामने आती थी। यहीं नहीं कोरोना संक्रमित होने पर लोगों की याददाश्त पर भी अधिक असर देखने को मिला था।

लेकिन हिसार में तीसरी लहर के अब तक के मामलों में देखने में आया है अब तक न तो संक्रमितों के स्वाद यानि टेस्ट पर कोई प्रभाव पड़ा है, न ही संक्रमितों में सूंघने की क्षमता, कान में दर्द देखने में आया और न ही किसी की गर्दन अकड़ी है और आक्सीजन, बीपी, सांस की समस्या भी अधिकतर मरीजों में देखने को अभी तक नहीं मिली है।

हालांकि बुखार, खांसी की समस्या अब भी है। चिकित्सक कहते है कि एक तरह से तीसरी लहर का कोरोना एक वैक्सीन की तरह साबित हो रहा है। क्योंकि जिन लोगों को इसने संक्रमित किया है। उन लोगों में काेरोना के खिलाफ लड़ने की इम्यूनिटी बन चुकी है। जो आगे आने वाले कोरोना के नए खतरनाक वैरिएंट से लोगों को बचाएगी। गौरतलब है कि ओमिक्रोन के बाद इंग्लैंड में कोरोना का एक नया वैरिएंट सामने आया है। जिसे कहा जा रहा है कि यह वैरिएंट खतरनाक साबित हो सकता है।

गौरतलब है कि हिसार में अब एक्टिव केस 1712 तथा रिकवरी रेट 95.09 प्रतिशत हो गया है। जिले में आठ लाख 64 हजार 829 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 58 हजार 176 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 55 हजार 317 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। कोविड-19 की पहली लहर में 327, दूसरी लहर में 814 तथा तीसरी लहर में छह संक्रमित की मौत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.