Move to Jagran APP

तीसरी लहर में गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों पर अटैक कर रहा कोरोना, संभलने में है भलाई

हिसार में तीसरी लहर में कुल 3564 संक्रमित मिल चुके है। इनमें से 1710 एक्टिव है जबकि 1854 स्वस्थ हो चुके है। वहीं अब शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी संक्रमण बढ़ने लगा है। इसके अलावा जेल से संक्रमित मिलने का सिलसिला लगातार जारी है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:07 AM (IST)
तीसरी लहर में गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों पर अटैक कर रहा कोरोना, संभलने में है भलाई
गांवों में भी फैलने लगा संक्रमण, हिसार में तीसरी लहर में हुई चौथी मौत

जागरण संवाददाता, हिसार: जिले में कोरोना की तीसरी लहर में चौथी मौत का मामला सामने आया है। हांसी के मुल्तान कालोनी निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग की जिंदल अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। बुजुर्ग को 21 जनवरी को बुखार और सांस लेने में समस्या के चलते जिंदल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। वहां वह एंटीजन टेस्ट में पाजिटिव मिला। शनिवार दोपहर को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

loksabha election banner

मृतक का अंतिम संस्कार कोविड नियमों के तहत हांसी में करवाया गया है। कोरोना की तीसरी लहर में अब तक के मौत के मामलों में देखने में आया है कि कोरोना ने तीसरी लहर में सांस, शुगर, किडनी की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को अधिक प्रभावित किया है। तीसरी लहर में इन बीमारियों से ग्रस्त मरीजों ने दम तोड़ा है।

हांसी के बुजुर्ग को भी यही समस्या देखने में आई है। दो मौत के मामले हांसी से और दो हिसार शहर से आ चुके है। हाल ही में मिलिट्री अस्पताल में 56 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा था। इस महिला को भी शुगर, किडनी की समस्या थी। गौरतलब है कि दूसरी लहर में सर्वाधिक मौतें हुई थीं। हालांकि उस दौरान इतने केस मिलने पर मौत का आंकड़ा अधिक था। इधर दो दिन के अंतराल में चौथी मौत होने से विभागाधिकारी भी चिंता में पड़ गए हैं।

क्योंकि अब तक कोरोना ने तीसरी लहर में अधिक प्रभावित नहीं किया था। लेकिन दो दिन में ही दूसरी माैत का मामला आने पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों को दोबारा अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिारियों ने कोरोना के कार्यों के लिए बनाई गई टीमों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। साथ ही होम आइसोलेशन में और कोविड केयर और निजी अस्पतालों में दाखिल मरीजों की उचित देखभाल करने के आदेश दिए है। स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता को भी अपील की है कि कोरोना को हल्के में न लें।

कोरोना के 398 नए केस मिले, 1710 एक्टिव -

वहीं शनिवार को कोरोना के 398 नए केस मिले। अब जिले में एक्टिव केस बढ़कर 1710 हो गए है। कोरोना के बढ़ते केस और मौत होने से विभागाधिकारी चिंतित है, हालांकि इस बात से भी राहत है कि मरीज स्वस्थ भी जल्द हो रहे है। हिसार में तीसरी लहर में कुल 3564 संक्रमित मिल चुके है। इनमें से 1710 एक्टिव है, जबकि 1854 स्वस्थ हो चुके है। वहीं अब शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी संक्रमण बढ़ने लगा है। इसके अलावा जेल से संक्रमित मिलने का सिलसिला लगातार जारी है।

सलाखों के पीछे लगातार बढ़ रहा संक्रमण

सलाखों के पीछे संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को मिले कोरोना के मामलों में कोविड जेल और सेंट्रल जेल से 29 संक्रमित मिले है। इनके अलावा 17 डाक्टरों समेत 41 हेल्थ वर्कर, 65 विद्यार्थी, पुलिसकर्मी, जीजेयू से स्टाफ, पुलिसकर्मी, स्कूल टीचर, प्रोफेसर,गृहिणियां सहित अन्य संक्रमित मिले है। अब गांव में भी कोरोना संकमण फैलने लगा है। सिसाय कालीरावण, मंडी आदमपुर, उकलाना, बालक में संक्रमित मिले हैं। इनके अलावां शहर की अन्य कालोनियों से संक्रमित मिले हैं।

रिकवरी रेट लगातार हो रहा कम -

जिला सर्विलांस आफिसर डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि कोरोना के मामले लगातार मिलने से रिकवरी रेट घटकर 95.04 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में आठ लाख 62 हजार 811 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 57 हजार 566 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 54 हजार 711 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। कोविड-19 की पहली लहर में 327, दूसरी लहर में 814 तथा तीसरी लहर में चार संक्रमित की मौत हुई है।

-- - यादव धर्मशाला में मरीज घटकर रह गए 36 -

शनिवार को यादव धर्मशाला में मरीजों की संख्या घटकर 36 रह गई। सात दिन का क्वारंटाइन का समय पूरा होने पर यहां से 15 मरीज स्वस्थ होकर वापस जेल भेज दिए गए।

कोरेाना से अब तक हुई मौतें -

पहली लहर में - 327

दूसरी लहर में - 814

तीसरी लहर में - 4

हिसार में पिछले पांच दिनों में मिले कोरोना के केस -

22 जनवरी - 398

21 जनवरी -340

20 जनवरी - 487

19 जनवरी - 430

18 जनवरी - 246

-- -- -- हिसार में कोरोना से चौथी मौत हुई है। हांसी के एक बुजुर्ग ने उपचार के दौरान दम तोड़ा है। जिले में सैंपलिंग बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए टीम निर्धारित कर दी है।

डा. सुभाष खतरेजा, सर्विलांस अधिकारी, हिसार।

-- -- - सांस, बीपी, शुगर के मरीजों को अधिक सावधान होने की जरूरत है। सांस के मरीजों को सर्दी में घर से अधिक समय बाहर नहीं निकलना चाहिए। सांस के मरीजों को कोरोना नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि सांस के मरीजों में आक्सीजन की मात्रा सामान्य मरीजों की अपेक्षा जल्द कम हो जाती है।

डा. अजय चुघ, फिजिशियन, सिविल अस्पताल, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.