Move to Jagran APP

हिसार रेलवे स्‍टेशन पर बढे़ कनेक्टीविटी बाक्स, आसान हुआ जंक्‍शन पर निशुल्‍क इंटरनेट चलाना

लोगों को स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा दी मुहैया करवाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के डिजिटल इंडिया अभियान को साकार करने की दिशा में यह कारगर कदम साबित हो रहा है। हिसार जंक्शन पर लोगों को इंटरनेट सुविधा मिल रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:33 AM (IST)
हिसार रेलवे स्‍टेशन पर बढे़ कनेक्टीविटी बाक्स, आसान हुआ जंक्‍शन पर निशुल्‍क इंटरनेट चलाना
हिसार रेलवे स्‍टेशन पर वाईफाई की निशुल्‍क सुविधा लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है

जागरण संवाददाता, हिसार: रेलवे की ओर से लोगों को स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा दी मुहैया करवाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी के डिजिटल इंडिया अभियान को साकार करने की दिशा में यह कारगर कदम साबित हो रहा है। हिसार जंक्शन पर लोगों को इंटरनेट सुविधा देने के लिए विभाग की ओर से स्टेशन के हर क्षेत्र में वाईफाई बाक्स लगाए गए हैं। स्टेशन पर मौजूद कोई भी मुफ्त में इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकता है। बता दें क‍ि इस सुविधा की शुरुआत २०१८ में विधायक डा: कमल गुप्‍ता ने की थी। इस सेवा के बारे में अब लोग धीरे धीरे जान रहे हैं तो लाभ भी उठा रहे हैं।

loksabha election banner

बढ़ाई गई कनेक्टीविटी बाक्स की संख्या

जब यह सेवा स्टेशन पर शुरू हुई थी तब सिर्फ मुसाफिर खाने में तीन और सभी प्लेटफार्म पर एक एक बाक्स लगे थे। जिनकी संख्या अब काफी बढ़ा दी गई है। पहले बाक्स की संख्या कम होने से कनेक्टीविटी में परेशानी आती थी और स्पीड भी कम रहती थी।

एक बाक्स से 50 मीटर तक किया गया है कवर

एक बाक्स की रेंज एक तरफ 25 मीटर यानी दोंनों तरफ 50 मीटर तक की दूरी तक कवर की जा सकती है। फोन की आइपी वेरिफाई होने के बाद ही सुविधा का लाभ मिलेगा।

30 मिनट बाद खुद हो जाता है डिसकनेक्ट

एक बार कनेक्ट होने के बाद एक यूजर तीस मिनट तक बिना रुके फुल स्पीड में इंटरनेट सेवाओं का लाभ ले सकता है। तीस मिनट पूरा होने के बाद फोन खुद वाईफाई से डिसकनेक्ट हो जाता है। विभागीय इंजीनियरों का कहना है कि 30 मिनट की लिमिट सुरक्षा के दृष्टि से तय की गई है।

सभी का डाटा होता है रिकार्ड

वाईफाई का प्रयोग करने वाले सभी लोगों की आइपी सर्वर में रिकार्ड होती है। ऐसे में यदि कोई इंटरनेट का प्रयोग गलत कार्यों के लिए करता है तो आसानी से आईपी के माध्यम से उसतक पहुंचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.