Move to Jagran APP

हिसार में जंगलों जैसी सेक्‍टरों के खाली प्‍लाटों की हालत, भारी भरकम शुल्‍क के बावजूद नहीं सुविधा

हिसार में सेक्टरवासियों की जेब से पैसा जा रहा है फिर भी जंगली झाडिय़ों के बीच रहने को मजबूर हैं। एचएसवीपी खाली प्लाटों में 75 रुपये प्रति मीटर एक प्लॉट के सालाना वसूल करता है

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 05:48 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 05:48 PM (IST)
हिसार में जंगलों जैसी सेक्‍टरों के खाली प्‍लाटों की हालत, भारी भरकम शुल्‍क के बावजूद नहीं सुविधा
हिसार में जंगलों जैसी सेक्‍टरों के खाली प्‍लाटों की हालत, भारी भरकम शुल्‍क के बावजूद नहीं सुविधा

हिसार, जेएनएन। हिसार के सेक्टरों में इन दिनों जंगल राज देखा जा सकता है। बारिश के मौसम में सेक्टरों में लगी झाडिय़ां बड़ी हो गई हैं। आए दिन इनमें सांप निकलकर घरों में घुस रहे हैं। सेक्टरवासी पैसे खर्च कर खुद ही आस-पड़ोस के खाली प्लॉटों की सफाई करवा रहे हैं। जिले के सभी सेक्टरों में यही स्थिति है। लोगों ने यहां महंगे प्लॉट लेकर आशियाने तो बना लिए, मगर सुविधाएं नाममात्र ही मिल रही हैं।

loksabha election banner

सभी सेक्टरों की आरडब्ल्यूए ने समस्याओं के समाधान की मांग की है। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) पैसे न होने की बात कर रहा है। अब सेक्टरवासी दुविधा में हैं कि करें तो क्या करें। उनका कहना है कि जब खुद ही पैसे खर्च कर सफाई करवानी है तो  एचएसवीपी हमसे किस बात के पैसे वसूलता है। एचएसवीपी खाली प्लॉटों में 70 रुपये प्रति मीटर तक एक प्लॉट की सालाना एक्सटेंशन फीस वसूल करता है। 

इन सेक्टरों में बदहाली

- सेक्टर 1-4

- सेक्टर 3-5

- सेक्टर 9-11

- सेक्टर 13

- सेक्टर 14

- सेक्टर 16-17

- मेला ग्रांउड

- पीएलए

- सेक्टर 33

यह जानना भी जरूरी

----एचएसवीपी की ओर से सेक्टरों के हर खाली प्लॉट पर एक्सटेंशन फीस ली जाती है। यह फीस 40 रुपये मीटर से शुरू हो जाती है। जब सेक्टर अलॉट होता है और उस पर कब्जा दिया जाता है तो एचएसवीपी दो साल की छूट देता है। दो साल बाद यह फीस 40 रुपये मीटर लगती है। 15 साल तक कोई प्लॉट पर निर्माण नहीं करता तो यह फीस 75 रुपये मीटर तक हो जाती है। वर्तमान में एक्सटेंशन फीस 75 रुपये मीटर फीस ली जा रही है। यह हर सेक्टर की अलग है। मान लीजिए अगर किसी का सेक्टर 9-11 में 100 गज का खाली प्लॉट है तो आज के दिन करीब 6200 रुपये एक्सटेंशन फीस सालाना ली जा रही है।

----मैंने सोमवार को एचएसवीपी प्रशासक से इस बारे में बात की है। उनका रुख सकारात्मक है। उम्मीद है सभी सेक्टरों से झाडिय़ां साफ होंगी। अगर इसके लिए चंडीगढ़ जाकर मुख्य प्रशासक से बात करनी पड़ी तो वह भी हम करेंगे।

- जितेंद्र श्योराण, सेक्टर 16-17

----इस बारे में आरडब्ल्यूए ने एचएसवीपी प्रशासक से बात की थी, मगर उनका कहना था हमारे पास बजट नहीं है। एसएसवीपी की स्कूल की साइड, कॉमर्शियल व खाली साइटें पड़ी हैं, उसकी सफाई तो करवा लें। यहीं से पूरा जंगल दिखता है। अगर एचएसवीपी ने जल्द यह जंगल साफ नहीं किया तो 9-11 आरडब्ल्यूए धरने- प्रदर्शन पर मजबूर हो जाएगी।

- प्रवीण जैन, प्रधान, सेक्टर 9-11 आरडब्ल्यूए

----जब एचएसवीपी एक्सटेंशन फीस लेता है तो यह काम भी उनको करवाना चाहिए। अब तो यह फीस और बढ़ा दी गई है। हर बार एचएसवीपी को शिकायत करनी पड़ती है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं कराया जा रहा। इस बारे में प्रशासक एएस मान से 15 दिन पहले मिले थे, मगर कुछ नहीं हुआ।

- अमरालाल बूरा, प्रधान, सेक्टर 13

-------सेक्टरों में कई तरह की परेशानियां हैं। पिछले सप्ताह मैंने एचएसवीपी से पत्राचार किया था और खुद जाकर भी मिला, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। सेक्टरों में बड़ी-बड़ी झाडिय़ां उग गई हैं। डिफेंस सेक्टर होने के कारण यहां परिवार अकेले रह रहे हैं। ऐसे में प्रशासन की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। वाटर ड्रेन टूटी पड़ी है। दो पार्कों में हाई मास्ट मंजूर थी, कांट्रेक्ट भी हो गया था, लेकिन यह अब तक नहीं लगी।

- कर्नल चंद्र ङ्क्षसह रेड्डू, प्रधान, सेक्टर 3-5

-------सेक्टरवासी मिलने आए थे। मैंने ईओ को आदेश कर दिए हैं कि जो समस्याएं हैं, उनको दूर किया जाए। किसी को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- एएस मान, प्रशासक, एचएसवीपी हिसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.