Move to Jagran APP

राडवेज प्रशासन और सिटी बस संचालकों में सुलह, बस स्टैंड से निकाली बसें, आज से सड़कों पर पकड़ेगी रफ़्तार

जागरण संवाददाता हिसार रोडवेज प्रशासन और सिटी बस संचालकों में बसें खड़ी करने को लेक

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 07:16 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 07:16 AM (IST)
राडवेज प्रशासन और सिटी बस संचालकों में सुलह, बस स्टैंड से निकाली बसें, आज से सड़कों पर पकड़ेगी रफ़्तार
राडवेज प्रशासन और सिटी बस संचालकों में सुलह, बस स्टैंड से निकाली बसें, आज से सड़कों पर पकड़ेगी रफ़्तार

जागरण संवाददाता, हिसार : रोडवेज प्रशासन और सिटी बस संचालकों में बसें खड़ी करने को लेकर सहमति बन गई है। सोमवार को शहर में आठ सिटी बसें अपने निर्धारित रूटों पर रफ्तार पकड़ेगी। रोडवेज महाप्रबंधक की ओर से निगम कमिश्नर को पत्र भेजकर कहा गया है कि पूर्व की भांति ही सिटी बसों का संचालक किया जाएगा। वे अपने स्थान से सवारी बैठा सकते है। पत्र कॉपी जैसे ही ठेकेदारों के पास पहुंची तो उन्होंने इस फैसले को मामते हुए लोकल बस स्टैंड से सायं को अपनी बसें बाहर निकाली। ठेकेदार बोले कि सोमवार से बसें पहले की तरह नियमित रूप से चलाई जाएगी। रोडवेज स्टाफ व ठेकेदार के बीच मामला सुलझने पर फिलहाल अब सोमवार से आमजन को भी राहत मिली है।

loksabha election banner

-------------------

ये था मामला : सिटी बस संचालक ऑटो रिक्शा के पास ही बसें खड़ी करके सवारी बैठाते थे। पहले वहां पर रोडवेज की बसें खड़ी होकर लोकल सवारी बैठाती थी। सिटी बस सर्विस शुरू होने के बाद सिटी बसें लगने लगी। इस पर ऑटो रिक्शा संचालकों व सिटी बस संचालकों के बीच विवाद होने लगे। इस मामले में अब एक ऑटो रिक्शा यूनियन से जुड़े व्यक्ति ने शिकायत कर दी। जिसके बाद रोडवेज स्टाफ ने सिटी बसों को वहां से हटा दिया और दूसरे स्थान पर बसें खड़ी करने के आदेश दिए। इस बात पर विवाद बढ़ गया था। उन्होंने 29 दिसंबर मंगलवार से शहर में सिटी बस सर्विस बंद कर लोकल बस स्टैंड में बसें खड़ी कर दी। पिछले छह दिन से बसें नहीं चली। इस पर नेता से लेकर आमजन व सामाजिक संस्थाओं ने निगम प्रशासन से सिटी बसें चलाने की मांग की तो मामला गंभीर होता देख कमिश्नर से हस्तक्षेप किया। उन्होंने मौका निरीक्षण किया। इसके बाद रोडवेज जीएम और सिटी बस संचालकों से बातचीत कर मामला सुलझाने के लिए प्रयास किए तब जाकर मामला सुलझा है।

--------------

जिस जगह पहले बसें खड़ी होती थी वहीं से बैठाएंगे सवारी

रोडवेज महाप्रबंधक की ओर से सिटी बस ठेकेदारों को हरी-झंडी मिल गई है। कमिश्नर को भेजे गए पत्र के अनुसार अब जहां से पहले सरकारी बसें सवारी बैठाती थी। उसी स्थान ने अब पहले की भांति ही सिटी बसें भी सवारी बैठाएगी। ठेकेदार पिछले छह दिन से इसी मांग पर अड़े थे कि रोडवेज महाप्रंबधक लिखित में हमें सिटी बसें खड़ी करके सवारी बैठाने की अनुमति दे। इस पर कमिश्नर के बातचीत करने के बाद रोडवेज जीएम लिखित में देने से सहमत हुए और अब सोमवार से सिटी बसें चलाई जाएगी। हालांकि रविवार को जब सिटी बसें बस स्टेंड से निकाली तो उनमें लोगों को बैठा देख ऑटो रिक्शा संचालकों से सोचा कि आज से ही सिटी बसें चल पड़ी है तो उन्होंने समझौता किस बात पर हुआ यह जानने के लिए सायं तक प्रयास किए।

--------------

मंगलवार से सिटी बसों का था चक्का जाम

29 दिसंबर को मंगलवार से शहर में सिटी बसों का चक्का जाम था। जिसके कारण जहां सिटी बस संचालक जहां घाटे में थे वहीं आमजन दो से तीन गुणा किराया भरकर ऑटो रिक्शा में सफर करने को मजबूर थे। हजारों की संख्या में लोगों को इन छह दिनों में अपने सफर के लिए दो से तीन गुणा अधिक किराया भरकर अपने गन्तव्य तक पहुंचना पड़ा। सिटी बसो में जहां लोग 5 और अधिकत्तम 10 रुपये में अपने गन्तव्य तक पहुंच जाते थे वहीं उन्हें ऑटो रिक्शा में कुछ ही दूरी के लिए भी 20 रुपये किराए का भुगतान करना पड़ा। सिटी बसें बंद होने पर आमजन से लेकर सामाजिक संस्थाओं और नेताओं तक ने प्रशासन से सिटी बसें चलाने के लिए विवाद सुलझाने की मांग की थी। लेकिन रोडवेज प्रशासन की ओर से फैसला लेने में हुई देरी के चलते विवाद सुलझने में छह दिन लग गए। कमिश्नर ने रोडवेज महाप्रबंधक से बातचीत कि तब जाकर मामला सुलझ पाया है। रविवार को सिटी बसें बस स्टैंड से निकली और अपने निर्धारित स्थान पर खड़ी की।

-----------------

4 रुटों पर 8 सिटी बस की सर्विस आज से शुरु

आजाद नगर रुट - 2 बसें आधार अस्पताल रुट - 2 बसें कैंट रुट - 2 बसें रायपुर रूट - 2 बसें

------------------

रोडवेज जीएम ने लिखित में पत्र दिया है। रविवार को बस स्टैंड से बसें बाहर निकाली गई है। सोमवार से शहर में सिटी बसें चलाई जाएगी।

- सुरेश नैन, ठेकेदार, नगर निगम हिसार।

--------

सिटी बस संचलाकों की मांग पर रोडवेज जीएम से विवाद सुलझाने के लिए कहा था। उन्होंने इस मामले में फैसला लिया है। सोमवार से सिटी बसें चलेंगी तो जनता को राहत मिलेगी।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.