Move to Jagran APP

स्वच्छ मैप एप पर दर्ज होगी नगरपरिषद से संबंधित शिकायतें, मानिटरिंग करेंगे अधिकारी

सिरसा में सरकारी एप पर मृत पशु सीवरेज के ओवरफ्लोने या बरसाती पानी की निकासी न होने की शिकायत भी की जा सकती है। किसी क्षेत्र में सफाई न मिलने या सार्वजनिक शौचालयों में पानी या बिजली का प्रबंध न होने की शिकायत भी अब दर्ज की जा सकती है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 01:08 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 01:08 PM (IST)
स्वच्छ मैप एप पर दर्ज होगी नगरपरिषद से संबंधित शिकायतें, मानिटरिंग करेंगे अधिकारी
स्वच्छ मैप एप पर दर्ज होगी गंदगी और सीवरेज ब्लाक की शिकायतें।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा प्रशासन आम आदमी की बिना किसी अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे एप पर ही समाधान पर बल देगा। इससे एक तो किसी भी व्यक्ति को शिकायत के लिए कार्यालय नहीं आना होगा और दूसरा प्रशासन को शिकायत के संबंध में जानकारी हासिल रहेगी। करीबन दो वर्ष पूर्व तक अनेक लोग एप पर ही अपनी शिकायत दर्ज करवाते थे और उसी पर स्टेटस देख लेते थे कि उनकी शिकायत पर कार्रवाई हुई या नहीं। लेकिन बाद में एप पर शिकायत का प्रचलन घट गया। जिला प्रशासन अब दोबारा से शहरी क्षेत्र की आम आदमी से जुड़ी समस्याओं को एप के माध्यम से हल करने पर जोर दे रहा है और इसी के तहत स्वच्छता एप पर दर्ज होने वाली शिकायतों पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

loksabha election banner

कई तरह की शिकायतों का एप पर हो सकता है समाधान

सरकारी एप पर मृत पशु, सीवरेज के ओवरफ्लोने या बरसाती पानी की निकासी न होने की शिकायत भी की जा सकती है। किसी क्षेत्र में सफाई न मिलने या सार्वजनिक शौचालयों में पानी या बिजली का प्रबंध न होने की शिकायत भी अब दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा यदि शौचालय साफ नहीं है तो भी शिकायत कर सकते हैं। कहीं पर कूड़ा पड़ा है तो उसकी भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। कूड़ा उठाने के लिए वाहन नहीं आया तो भी उसकी शिकायत इसी एप पर दर्ज की जा सकती है। सार्वजनिक स्थान पर खुले में शौच करने की भी शिकायत की जा सकती है।

खुले में लगी आग की भी दर्ज होगी शिकायत

एप पर जुड़े नए विकल्पों में अब खुले स्थान पर कचरे में लगाई गई आग पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थान डाले गए मलबे की भी शिकायत दी जा सकती है।

सार्वजनिक शौचालय की भी मिलेगी जानकारी

यदि आपको नजदीक के सार्वजनिक शौचालय की जानकारी नहीं है तो स्वच्छता एप पर इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। नजदीकी शौचालयों के संबंध में लोकेशन भी बताता है ताकि आपको सार्वजनिक शौचालय की जानकारी हासिल हो पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.