Move to Jagran APP

Weather update: शीतलहर की चपेट में फतेहाबाद, कल हो सकती है बारिश

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सोमवार को दिनभर बादल रहेंगे और मंगलवार को हल्की बरसात हो सकती है। अगर इस समय बरसात हो गई तो ठंड अधिक बढ़ जाएगी। सोमवार सुबह से ही तेज हवा चलने के कारण धुंध से राहत मिली है। लेकिन ठंड से नहीं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 01:55 PM (IST)
Weather update: शीतलहर की चपेट में फतेहाबाद, कल हो सकती है बारिश
ठंड भगाने के लिए कोई अलाव के पास तो कोई हीटर के पास बैठा नजर आया।

हिसार/फतेहाबाद, जेएनएन। पिछले तीन चार दिनों से लगातार तापमान गिर रहा है। वहीं रविवार शाम होते ही उत्तर-पूर्वी दिशा से 10 किलोमीटर प्रति घंटे से शीतलहर शुरू हो गई है। जिससे ठंड एकाएक बढ़ गई। लोग कमरों के अंदर ठिठुरते रहे। वहीं मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में ऐसा ही मौसम रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पिछले तीन चार दिनों से अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तो न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की कमी आ गई है। 

loksabha election banner

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सोमवार को दिनभर बादल रहेंगे और मंगलवार को हल्की बरसात हो सकती है। अगर इस समय बरसात हो गई तो ठंड अधिक बढ़ जाएगी। सोमवार सुबह से ही तेज हवा चलने के कारण धुंध से राहत मिली है। लेकिन ठंड से नहीं। इस ठंड को भगाने के लिए कोई अलाव के पास तो कोई हीटर के पास बैठा नजर आया।

फसलों को होगा फायदा 

जिस तरह जनवरी महीने में ठंड पड़ रही है उससे फसलों को सबसे अधिक फायदा हो रहा है। गेहूं व सरसों की फसलों को फायदा है। वहीं सब्जी की फसलों पर इसका असर पड़ रहा है। आलू, मिर्च, टमाटर आदि की सब्जियां इस ठंड के कारण खराब हो रही है। ऐसे में किसान शाम होते ही सिंचाई कर रहे है ताकि जो नमी है वो कम रहे। मौसम विशेषज्ञों ने भी एडवाइजरी जारी की है कि किसान शाम के समय सब्जियों की फसलों में सिंचाई करे। अगर ऐसा करेंगे तो नुकसान कम होगा। वहीं गेहूं के लिए यह सर्दी किसी वरदान से कम नहीं है। 

ठंड से बच्चे हो रहे बीमार

पिछले कुछ दिनों से जैसे ही ठंड बढ़ी है वैसे ही बच्चे बीमार हो रहे है। नागरिक अस्पताल में पहले 50 ओपीडी थी जो अब बढ़कर 80 तक पहुंच गई है। नागरिक अस्पताल में केवल उसी बच्चों की ओपीडी हो रही है जो पांच साल से कम है। ऐसे में प्राइवेट अस्पताल में बच्चों की भीड़ लगी हुई है। चिकित्सकों की माने तो बच्चे बुखार, जुकाम व खांसी के शिकार हो रहे है। ऐसे में अभिभावक बच्चों का विशेष ध्यान रखे।

बच्चे बुखार व जुकाम के शिकार हो रहे

बाल रोग विशेषज्ञ डा. समीर टूटेजा बताते हैं कि मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में बच्चे बीमार भी हो रहे हैं। इस समय सबसे अधिक बच्चे बुखार व जुकाम से बीमार हो रहे हैं। इसलिए अभिभावकों से अपील है कि बच्चों को घर के अंदर रखें। बीमार होने पर चिकित्सकों के पास लेकर आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.