Move to Jagran APP

शहर में लगे कचरे के अंबार को साफ करने के लिए छुट्टी के दिन भी जुटे सफाई कर्मचारी

हांसी कचरा डंप न होने के कारण बेकाबू होती जा शहर की बदहाल सफाई व्य

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 09:58 AM (IST)
शहर में लगे कचरे के अंबार को साफ करने के लिए छुट्टी के दिन भी जुटे सफाई कर्मचारी
शहर में लगे कचरे के अंबार को साफ करने के लिए छुट्टी के दिन भी जुटे सफाई कर्मचारी

संवाद सहयोगी, हांसी : कचरा डंप न होने के कारण बेकाबू होती जा शहर की बदहाल सफाई व्यवस्था को पटरी पर लगाने के लिए छुट्टी के दिन नगर परिषद ने सफाई अभियान चलाया। रविवार को सफाई अभियान के दौरान करीब 30 ट्राली कचरा शहर के बाहर डंप करवाया। कचरा डंपिग का करार तोड़ने वाले जमीन मालिक को अधिकारियों ने 10 दिनों में भुगतान के आश्वासन पर मना लिया है। जेसीबी व 4 ट्रालियों की सहायता से प्रमुख कचरा प्वाइंटों से 30 मिट्रिक टन से अधिक कचरा उठाया गया व सोमवार को भी सफाई अभियान जारी रहेगा।

loksabha election banner

शहर का कचरा डाटा रोड पर डंप करने के लिए जिस जमीन मालिक से करार किया था उसने भुगतान न मिलने की करार तोड़ दिया था। जिससे शहर से कचरा डंप नहीं पाने की वजह से डंपिग प्वाइंटों पर कचरे के बड़े ढेर लग गए थे। शहर में व्यवस्था बेपटरी होने पर शहरवासी परेशान थे व नगर परिषद के खिलाफ आवाज उठाने लगे थे। प्राची हॉल के सामने शहरवासियों ने प्रदर्शन भी किया था जिसके बाद नगर परिषद के अधिकारी हरकत में आए और रविवार को छुट्टी के दिन ही 30 सफाई कर्मचारियों व सफाई दरोगा को ड्यूटी पर बुला लिया। इसके बाद सफाई दरोगा सोनू चंदा के नेतृत्व में शहर में सफाई अभियान चलाया गया। हालांकि सारा कचरा तो साफ नहीं किया जा सका है। नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि दो दिनों में स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी। अस्थाई डंपिग स्टेशन की फाइल मुख्यालय में अटकी

नगर परिषद ने डाटा रोड पर दो एकड़ जमीन लीज पर ली हुई है जहां अस्थाई डंपिग स्टेशन बनाया गया है। लेकिन इसकी फाइल स्थानीय निकाय विभाग के मुख्यालय में अटकी पड़ी है। नगर परिषद के अधिकारी फाइल के आने का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद ही डंपिग के लिए जमीन देने वाले मालिक को भुगतान किया जाएगा। नगर परिषद ने 10 दिनों में भुगतान का आश्वासन दिया है। अगर इस अवधि में मंजूरी नहीं मिलती है तो फिर से शहर में कचरा प्रबंधन को लेकर स्थिति बिगड़ सकती है। जल्द पटरी पर आ जाएगी शहर की सफाई व्यवस्था

शहर का कचरा डंप न होने की वजह से कई मिट्रिक टन कचरा जमा हो गया था। इसे देखते हुए रविवार को छुट्टी के दिन भी स्पेशल 30 सफाई कर्मचारियों को बुलाया गया। डंपिग के लिए जमीन देने वाले व्यक्ति को जल्द भुगतान का आश्वासन दिया गया है। शहर की सफाई व्यवस्था जल्द पटरी पर आ जाएगी। सफाई व्यवस्था को लेकर नगर परिषद गंभीर है।

- सुंदर सिंह मलिक, सफाई निरीक्षक ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.