Move to Jagran APP

नारायणपुरी के बाद अब पूनमपुरी को साधुत्व से मुक्त कर लौटाया बचपन

मनप्रीत सिंह हांसी जिस उम्र में मासूम बच्चों को मां की लोरी और पिता का प्यार चाहिए उस नाजु

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:00 AM (IST)
नारायणपुरी के बाद अब पूनमपुरी को साधुत्व से मुक्त कर लौटाया बचपन
नारायणपुरी के बाद अब पूनमपुरी को साधुत्व से मुक्त कर लौटाया बचपन

मनप्रीत सिंह, हांसी : जिस उम्र में मासूम बच्चों को मां की लोरी और पिता का प्यार चाहिए उस नाजुक उम्र में अपने नवजात शिशु को दान देने वाले अंधविश्वास में डूबे माता-पिता की अजीब दलीलों को सुनकर रेस्ट हाउस के कमरे में मौजूद बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम भी हैरान रह गई। पांच साल पूर्व मंदिर में अपने बेटे को दान देने वाले पिता ने कहा कि मेरे तीन माह के बेटे को सांप ने काट लिया था, इसके बाद वह बच्चे को मंदिर में छोड़ आया। बाबा से दुआ करते हुए कहा कि मेरा बच्चे की जान बची तो बच्चा आपका नहीं तो मेरा।

loksabha election banner

रेस्ट हाउस में चारों तरफ भीड़भाड़ से घिरे महज पांच साल के मासूम बच्चे को अहसास ही नहीं था कि ये पूरा प्रशासनिक अमला उसकी हिफाजत के लिए जुटा है। बच्चा गुमसुम संरक्षण अधिकारी की गोदी में बैठा था। बच्चे से चेयरपर्सन ने पूछा कि बेटा कहा जाना है तो बच्चे ने बड़े मासूमित भरे लहजे में कहा कि घर जाना है। पिता सामने खड़ा था, लेकिन बच्चे ने पिता की तरफ नहीं देखा। पिता गिड़गिड़ाया कि बच्चा उसे दे दिया जाए, लेकिन आयोग टीम पिता की दलीलों से बिल्कुल संतुष्ट नहीं थी। बच्चे को शैशव कुंज में संरक्षण कमेटी के देखरेख में भेजने के निर्देश दिए। मासूम बच्चा भी आयोग की टीम के साथ खुशी-खुशी चला गया। वहीं, चार दिन पूर्व मंदिर में कथित तौर पर बच्चा दान करने के बाद पुलिस कार्रवाई होने पर वापस लेने वाले माता-पिता को भी तलब किया था। आयोग ने दोनों माता-पिता को फटकार लगाते हुए भविष्य में ऐसा कदम ना उठाने की सख्त चेतावनी दी। माता-पिता की आयोग की चेयरपर्सन ने स्वयं काउंसलिग की। ट्रैक पर होगा बच्चा का रिकॉर्ड

रेस्क्यू किए गए बच्चे के अलावा चार दिन पूर्व कथित रूप से दान देने के बाद वापिस करवाए गए 30 दिन के बच्चे के आधार कार्ड व अन्य सभी दस्तावेज तैयार करवाए जाएंगे। इसके बाद उनकी जानकरी विभाग के पोर्टल पर अपलोड होगी। जिससे बच्चे पर बाल संरक्षण विभाग की टीम व आयोग नजर रख सके।

मंदिर के लोगों की होगी पुलिस वैरिफिकेशन

मंदिर में रहने वाले सभी महंतों व अन्य लोगों की पुलिस वैरिफिकेशन होगी। चेयरपर्सन ने मौके पर मौजूद डीएसपी को निर्देश दिए कि जल्दी वैरिफिकेशन करके रिपोर्ट दी जाए। इसके अलावा बच्चा का मेडिकल भी करवाने के निर्देश दिए गए व देर शाम हिसार में बच्चे का मेडिकल करवाया गया।

कमरे में मिली चिलम, सिगरेट, बीड़ी

मंदिर के जिस कमरे में बच्चे को रखा जाता उसमें तलाशी के दौरान टीम को बीड़ी, सिगरेट, चिलम आदि चीजें मिली। इसके अलावा कुछ सीडी भी मिली हैं। कमरे से मिले सामान को जांच के लिए पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। चेयरपर्सन ने कहा कि बच्चे के रहने के लिए ये स्थान बिल्कुल उपयुक्त नहीं है। बच्चे से जुड़ा किसी प्रकार का रिकॉर्ड मंदिर में नहीं मिला।

नारायणपुरी के बाद पूनमपुरी को लौटाया बचपन

चार दिन पूर्व डडल पार्क निवासी माता-पिता ने बच्चे को मंदिर में दान किया था। जिसका नाम नारायणपुरी रखा गया था। लेकिन एसपी के प्रयासों से उसे वापस लौटाया गया था। वहीं, मंगलवार को पांच साल पूर्व मंदिर में दान दिए बच्चे जिसका नाम पूनमपुरी रखा गया था उसे भी साधुत्व से मुक्त कर बचपन लौटा दिया। चेयरपर्सन ने कहा कि बच्चे बालिग होने के बाद अपनी जिदगी का निर्णय लेने के लिए मुक्त हैं, लेकिन उससे पूर्व उनकी परवरिश की जिम्मेदारी माता-पिता की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.