Move to Jagran APP

सेंट्रल जेल शहर से बाहर होगी शिफ्ट, शहर में बनेगा वाल्मीकि छात्रावास सहित कई बड़े प्रोजेक्ट पर सीएम ने दी हरी-झंड़ी

जागरण संवाददाता हिसार हिसार को महानगर बनाने की दिशा कार्य तेज हो गया है। शहर के

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 07:08 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 07:08 AM (IST)
सेंट्रल जेल शहर से बाहर होगी शिफ्ट, शहर में बनेगा वाल्मीकि छात्रावास सहित कई बड़े प्रोजेक्ट पर सीएम ने दी हरी-झंड़ी
सेंट्रल जेल शहर से बाहर होगी शिफ्ट, शहर में बनेगा वाल्मीकि छात्रावास सहित कई बड़े प्रोजेक्ट पर सीएम ने दी हरी-झंड़ी

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार को महानगर बनाने की दिशा कार्य तेज हो गया है। शहर के विकास में प्रदेश मुख्यमंत्री ने सकारात्मक रुख दिखाया है। मेयर गौतम सरदाना की ओर से शहर के विकास के लिए रखे गए प्रोजेक्ट सेंट्रल जेल शिफ्टिग, वाल्मीकि छात्रावास निर्माण सहित शहर के विकास के बड़े प्रोजेक्ट को सीएम की ओर से हरी-झंड़ी मिल गई है। शहर के विकास से जुड़े करीब आठ बड़े प्रोजेक्ट को मेयर गौतम सरदाना ने सीएम के सामने रखा। मौका था चंडीगढ़ स्थित सीएम आवास पर मेयर की सीएम से मुलाकात का। सीएम और मेयर के बीच आधा घंटे तक सीएम आवास पर बातचीत हुई। बातचीत के दौरान कक्ष में सीएम मेयर और सीएम के राजनीतिक सलाहकार कृष्ण कुमार बेदी मौजूद रहे। मुलाकात के दौरान सीएम ने मेयर से इन प्रोजेक्टों से शहर को होने वाले लाभ के बारे में भी पूछा। सीएम ने मेयर से शहर के प्रमुख विकास कार्यों और भविष्य की जरुरत को ध्यान में रखकर मेयर द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट पर जानकारी ली। सीएम ने जानकारी लेकर शहर के विकास के प्रोजेक्टों को सिरे चढ़ाने के संबंध में अपने राजनीतिक सलाहकार कृष्ण कुमार बेदी को दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

------------------------

मेयर की मांग पर सीएम ने ये दी सकारात्मक प्रतिक्रिया

1. डेयरी शिफ्टिग प्रोजेक्ट : सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट पशु डेयरी शिफ्टिग को सिरे चढ़ाने में निगम को आ रही दिक्कत के बारे में मेयर ने सीएम से बातचीत की। जिसमें सीएम ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के निदेशक से इस प्रोजेक्ट का नक्शा मंगवा लिया है। इस नक्शे के संबंध में निदेशक को कार्य करने के आदेश दिए।

2. शहर में वाल्मीकि छात्रावास का होगा निर्माण : वाल्मीकि समुदाय की लंबे समय से शहर में छात्रावास बनाने की मांग थी। मेयर ने जब यह मांग सीएम के सामने रखी तो उन्होंने कृष्ण बेदी को छात्रावास के लिए जमीन तलाशने के प्रोसेस को सिरे चढ़वाकर इस प्रोजेक्ट पर कार्य करने के संबंध में आदेश दिए है।

3. सेल केस पोर्टल होगा लांच : सीएम प्रदेश में सेल केस पोर्टल लांच कर रहे हैं। जिसके तहत 20 साल से अधिक समय तक दुकान किराए पर लेने वालों को मालिकाना हक देने के संबंध में उनके ऑनलाइन आवेदन एक जुलाई से लिए जाएंगे। जिसके बाद नियमानुसार उन आवेदन पर संज्ञान लेते हुए उन्हें दुकानें वितरित की जाएगी।

4. सेंट्रल जेल शिफ्टिग प्रोजेक्ट : मेयर से जैसे ही सीएम के सामने सेंट्रल जेल शिफ्टिग का प्रोजेक्ट रखा तो सीएम ने कहा कि इससे निगम को क्या लाभ होगा। मेयर ने इसके जवाब में कहा कि इस प्रोजेक्ट से शहर को सीधे तौर लाभ पहुंचेगा। शहर की जनता के हित में प्रोजेक्ट को देखते हुए इस सीएम ने अपनी ओर से सहमति दे दी है।

5. तेजा मार्केट में बनेगा एसटीपी : तेजा मार्केट क्षेत्र में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के लिए नगर निगम अब जमीन खरीदेगा। सीएम ने इस संबंध में दिशा निर्देश दिए है कि निगम कॉलोनी के एसटीपी के लिए जमीन तलाश ले और वह जमीन जिस भी विभाग की है उससे खरीदकर एसटीपी का निर्माण करवाएं।

6. आजाद नगर में दीवार का मुद्दा : आजाद नगर में एक दीवार का मुद्दा था जिसे हटाने को लेकर कार्य पर ब्रेक लगा हुआ था। यह दीवार हटती है तो इससे आजाद नगर की मुख्य सड़क को चौड़ा किया जा सकेंगा। जिससे शहर की जनता को लाभ होगा। इसके लिए भी सीएम से सकारात्मक रुख दिखाया।

7. अवैध बेसमेंट को वैध की श्रेणी में लाना : मेयर गौतम सरदाना ने ऑटो मार्केट में बनी बेसमेंट वाली कॉमर्शियल बिल्डिगों को वैध की श्रेणी में लाने का प्रोजेक्ट भी सीएम के सामने रखा। कारण था कि इन क्षेत्रों में बड़े स्तर पर बिल्डिग बॉयलाज का उल्लंघन कर कॉमर्शियल निर्माण तो हो गए। इन सबको तोड़ना या इनपर सख्त कार्रवाई करना निगम के लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में मेयर ने सीएम से आग्रह किया कि कामर्शियल निर्माण से संबंध में संज्ञान लिया जाए और इन अवैध निर्माण करने वाले प्रॉपर्टी मालिकों से इसके लिए जुर्माना राशि भरवाकर उन्हें स्वीकृत करवाया जाए। मेयर ने कहा कि सीएम ने सेल केस के बाद इस प्रोजेक्ट पर संज्ञान लेने का आश्वासन दिया है। साथ ही ऑटो मार्केट की दुकानों के सेल केस को लेकर भी प्रकिया जल्द शुरु होगी। इसके अलावा मॉडल टाउन के कामर्शियल बिल्डिगों के संबंध में भी सीएम से बातचीत की।

8. टीपी स्कीम में सबडिवीजन नक्शे भी हो सकते है पास : प्रदेश मुख्यमंत्री के सामने जब मेयर ने टीपी स्कीम में सब डिवीजन में नक्शे पास करने के मामले का प्रोजेक्ट रखा तो सीएम ने इस पर भी संज्ञान लेने का आश्वासन दिया है।

-----------------

चंडीगढ़ में सीएम आवास पर सीएम से मुलाकात हुई है। सीएम के सामने शहर के विकास से जुड़े कई प्रोजेक्ट रखें। सीएम से सकारात्मक रुख दिया और हमारे प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के संबंध में अपने राजनीतिक सलाहकार कृष्ण कुमार बेदी को कहा। शहर के विकास कार्यों के संबंध में सीएम ने उनकी जिम्मेदारी लगाई।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.