Move to Jagran APP

Dadri News: दादरी के इस गांव के निवर्तमान सरपंच, विकास एवं पंचायत विभाग के SDO और JE पर मामला दर्ज

जून 2021 में ही उपायुक्त ने बीडीपीओ को पत्र लिखकर मामला दर्ज करवाने व राशि वसूल करने के आदेश दिए गए थे। जिसके बाद निवर्तमान सरपंच द्वारा विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के समक्ष अपील की गई।

By Naveen DalalEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 07:04 PM (IST)
Dadri News: दादरी के इस गांव के निवर्तमान सरपंच, विकास एवं पंचायत विभाग के SDO और JE पर मामला दर्ज
दादरी में निवर्तमान सरपंच, विभाग के एक एसडीओ और जेई के खिलाफ मामला दर्ज।

चरखी दादरी, जागरण संवाददाता। दादरी के गांव मानकावास के निवर्तमान सरपंच द्वारा अधिकारियों के साथ मिलकर नालियों व रैंप के निर्माण को मापने के दौरान गहराई अधिक दिखाकर ग्राम पंचायत को वित्तीय हानि पहुंचाने का मामला सामने आया है। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, बीडीपीओ की शिकायत पर दादरी सदर थाना पुलिस ने गांव मानकावास के निवर्तमान सरपंच, विभाग के एक एसडीओ व जेई के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

prime article banner

पुलिस को दी शिकायत के अनुसार

बीडीपीओ रोशनलाल श्योराण ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गांव मानकावास निवासी एक व्यक्ति ने हरियाणा के लोकायुक्त को गांव के तत्कालीन सरपंच व अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दी थी। जून 2021 में नगराधीश ने शिकायत की जांच रिपोर्ट बनाकर उपायुक्त को भेज दी थी। नगराधीश द्वारा की गई जांच में ग्राम पंचायत को आर्थिक नुकसान पहुंचाने व गबन करना पाया गया था।

जून 2021 में ही उपायुक्त ने बीडीपीओ को पत्र लिखकर मामला दर्ज करवाने व राशि वसूल करने के आदेश दिए गए थे। जिसके बाद निवर्तमान सरपंच द्वारा विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के समक्ष अपील की गई। जिस पर एसीएस ने बीडीपीओ को स्पीकिंग आर्डर पारित करने के निर्देश दिए। जिसके बाद बीडीपीओ द्वारा तत्कालीन सरपंच व अन्य को स्थिति स्पष्ट करने के बारे में लिखा गया। उनके द्वारा सितंबर 2021 में पारित किए गए स्पीकिंग आर्डर के अनुसार गांव मानकावास के तत्कालीन सरंपच, विभाग के एक एसडीओ व एक जेई को गांव में नालियों व रैंप के निर्माण कार्य को मापने के दौरान गहराई अधिक दिखाकर मापक पुस्तिका में दर्ज कर निर्माण सामग्री के बिलों को तकनीकी रूप से मात्रा, गुणवत्ता वेरीफाई कर ग्राम पंचायत को दो लाख 91 हजार 775 रुपये का अधिक भुगतान करवाने के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी बताया गया।

बीडीपीओ द्वारा तत्कालीन सरपंच को नोटिस जारी किया

16 सितंबर को बीडीपीओ द्वारा तत्कालीन सरपंच को नोटिस जारी किया गया, जिसमें उक्त 291775 रुपये तथा सितंबर 2018 से अगस्त 2021 तक तीन वर्ष की अवधि का 21 फीसद पैनल ब्याज के अनुसार दो लाख 25 हजार 122 रुपये कुल पांच लाख 16 हजार 897 रुपये सात दिन में जमा करवाने की बात कही गई। बीडीपीओ रोशनलाल श्योराण ने 29 सितंबर को पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गांव मानकावास के तत्कालीन सरपंच द्वारा अभी तक यह राशि जमा नहीं करवाई गई है। शिकायत के आधार पर दादरी सदर थाना पुलिस ने गांव मानकावास के तत्कालीन सरपंच मनोज कुमार, विभाग के एसडीओ अनूप देशवाल व जेई कृष्ण कुमार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 409 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

नियमों के अनुसार करवाए थे कार्य : मनोज

गांव मानकावास के निवर्तमान सरपंच मनोज कुमार का कहना है कि फिलहाल इस मामले में उपायुक्त ने कार्रवाई पर स्टे आर्डर दे रखा है। उन्होंने कहा कि गत एक सितंबर को उन्होंने 291775 रुपये की राशि विभाग में जमा करवा दी थी, जिसकी रसीद भी उनके पास है। मनोज कुमार का कहना है कि उन्होंने नियमों के अनुसार ही गांव में कार्य करवाए थे। जेई द्वारा मेजरमेंट बुक, एमबी भरने के बाद ग्राम सचिव द्वारा बिल वेरीफाई किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.