Move to Jagran APP

सरकारी पैसा बैंकों में न पड़ा रहने दें, तेज गति से विकास पर खर्च करें : वित्तमंत्री

वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सभी विभागों के अधिकारियों को विकास कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए।

By Edited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 12:18 PM (IST)
सरकारी पैसा बैंकों में न पड़ा रहने दें, तेज गति से विकास पर खर्च करें : वित्तमंत्री
सरकारी पैसा बैंकों में न पड़ा रहने दें, तेज गति से विकास पर खर्च करें : वित्तमंत्री

जेएनएन, हिसार : वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी पैसा बैंक खातों में न पड़ा रहने दें बल्कि इसे तेज गति से विकास कार्यों पर खर्च करें। सरकार ने जिस कार्य के लिए पैसा दिया है, उसे खर्च न करके यदि होल्ड किया जाता है तो इससे अर्थव्यवस्था की गति पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही विकास कार्य रुकने से आमजन को भी परेशानी होती है। वित्तमंत्री ने यह बात नारनौंद हलका में हो चुके और करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए लघु सचिवालय के जिला सभागार में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, हांसी व नारनौंद के एसडीएम राजीव अहलावत तथा हिसार एसडीएम परमजीत सिंह भी मौजूद थे।

loksabha election banner

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि नारनौंद हलका के विकास की वास्तविक जानकारी पाने के लिए उन्होंने यह बैठक बुलाई है। उन्होंने सभी अधिकारियों से मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वयं उनके द्वारा की गई प्रत्येक घोषणा के क्रियान्वयन की प्रगति की रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि जल्द ही वे ब्लॉक वाइज बैठक बुलाकर सरपंचों की मौजूदगी में अधिकारियों से एक-एक काम की रिपोर्ट लेंगे। उन्होंने बैंक खातों में पड़े पैसे को जल्द से जल्द विकास कार्यों पर खर्च करने की हिदायतें अधिकारियों को दी।

बिजली निगम के अधिकारी बरत रहे लापरवाही कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि भकलाना की आइटीआइ में बिजली कनेक्शन के लिए विद्युत निगम के पास 6 महीने से पैसे जमा हैं, लेकिन अभी तक आइटीआइ भवन में बिजली नहीं पहुंची है। इस पर गहरी नाराजगी जताते हुए उन्होंने एसडीएम की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई जो बिजली आपूर्ति के कार्य में बरती गई कोताही व देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी की भूमिका की जांच करेगी। उन्होंने कमेटी को 7 दिन के भीतर उन्हें रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब बिजली अधिकारी मुख्यमंत्री की घोषणाओं को पूरा करने के प्रति ही गंभीर नहीं हैं तो वे आम जनता के कामों के प्रति क्या दिलचस्पी लेंगे।

उन्होंने खांडा खेड़ी, नाडा व खेड़ी जालब के बू¨स्टग स्टेशनों तक बिजली आपूर्ति पहुंचाने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए। हिसार-जींद सड़क के लिए डीपीआर ई-भूमि पोर्टल पर डालें वित्तमंत्री ने जींद-हांसी रोड के चौड़ीकरण, कोथ कलां से बुडैन व डाटा से लोहारी राघो, बास से खरबला, मिर्चपुर से नाडा, सिंधड़ से सिंघवा राघो, सीसर खरबला से जींद-भिवानी रोड तक सड़क तथा हिसार से सीधी जींद तक बनने वाली सड़कों के निर्माण की प्रगति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि हिसार-जींद सड़क के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है।

वित्तमंत्री ने डीपीआर जल्द तैयार करके ई-भूमि पोर्टल पर डालने के निर्देश दिए। इस परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही दे चुके हैं। वित्तमंत्री ने नारनौंद नगर पालिका में सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के संबंध में भी अधिकारियों को जरूरी हिदायतें दीं। ये रहे मौजूद इस अवसर पर चेयरमैन शशि ढाका, अजय सिंधू, सिविल सर्जन डॉ. दयानंद, सिंचाई विभाग के एसई एआर भांभू, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एसई रजनीश गर्ग, एक्सईएन मनोज ओला, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधू, तहसीलदार विनय चौधरी, प्रो. मनदीप मलिक, रवि सैनी, सत्यपाल श्योराण, सतपाल मल्हान, राजेंद्र लांबा, जितेंद्र नारू, अश्विनी खांडा, रवि मलिक देपल व रविंद्र रॉकी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व भाजपा नेता भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.