Move to Jagran APP

टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट शिफ्ट कराने की लॉबी हुई तेज तो भाजपा नेताओं ने जताई आपत्ति

जागरण संवाददाता हिसार मुंबई का टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट हिसार के अग्रोहा में अपनी श

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 02:11 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:15 AM (IST)
टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट शिफ्ट कराने की लॉबी हुई तेज तो भाजपा नेताओं ने जताई आपत्ति
टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट शिफ्ट कराने की लॉबी हुई तेज तो भाजपा नेताओं ने जताई आपत्ति

जागरण संवाददाता, हिसार : मुंबई का टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट हिसार के अग्रोहा में अपनी शाखा खोलने की तैयारी कर चुका है। इस मामले में अब नया बवाल शुरू हो चुका है। हिसार से कैंसर इंस्टीट्यूट को दूसरे जिले में ले जाने के लिए लॉबी सक्रिय है। भाजपा की प्रदेश चुनाव प्रबंधन कमेटी के सहसंयोजक प्रवीन जैन ने विधायक कमल गुप्ता से इस मामले पर संज्ञान लेने की अपील की है। दरअसल भाजपा नेताओं ने हाल ही में बजट पूर्व योजना बनाने के लिए चिकित्सकों, व्यापारियों और प्रमुख उद्योगपतियों की बैठक बुलाई थी। जिसमें सभी लोग शहर में क्या विकास होना चाहिए, विषय पर अपनी राय दे रहे थे। तभी भाजपा नेता प्रवीन जैन ने मंच पर विधायक कमल गुप्ता को बताया कि दूसरे जिले के जनप्रतिनिधि अपने यहां टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट को ले जाने के लिए सरकार तक कोशिशें कर रहे हैं। इस पर संज्ञान नहीं लिया गया तो नुकसान हो जाएगा।

loksabha election banner

----------------------------

मामले को लेकर सरकार का बढ़ा असमंजस

इस मामले को लेकर अभी तक सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। मगर इशारों ही इशारों में भाजपा नेता ने यह तो जता ही दिया कि जो लॉबी दूसरे जिले में इंस्टीट्यूट के लिए प्रयास कर रही है, वह भी सरकार से जुड़े हुए हैं। अब यहां टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट को लेकर सरकार के लिए असमंजस जैसी स्थिति दिखाई दे रही है।

--------------------------

सरकार ने टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट को भेजा था पत्र

हरियाणा सरकार ने पूर्व में टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट को राज्य में इंस्टीट्यूट खोलने के लिए पत्र लिखा था। इसके लिए अग्रोहा में महाराजा अग्रसेन मेडिकल कालेज इंस्टीट्यूट खोलने के लिए अनुकूल भी बताया गया। अग्रवाल समाज की मदद से चल रहे इस मेडिकल कालेज में हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं। इसके साथ ही यहां टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए अधिक इन्फ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता भी नहीं होगी, सीधे ही ओपीडी शुरू की जा सकती है।

---------------------

प्रदेश में कैंसर इंस्टीट्यूट की है जरूरत

प्रदेश में फिलहाल 20 हजार से अधिक कैंसर रोगी हैं, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए दिल्ली सहित दूसरे राज्यों का रुख करना पड़ता है। सरकारी स्तर पर झज्जर के बाढ़सा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की परियोजना जल्द सिरे चढ़ने वाली है। 32 एकड़ पर 2035 करोड़ में बनने वाले इस संस्थान से झज्जर, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी सहित पूरे दक्षिणी हरियाणा को फायदा होगा। इसके साथ ही राजस्थान से आने वाले कैंसर मरीजों को भी यह अस्पताल कवर कर सकता है।

-------------------

यह मामला मेरे संज्ञान में आया है। मैं सरकार से बात करके पूरी कोशिश करूंगा कि यह इंस्टीट्यूट हमारे यहां ही खुले।

- डा. कमल गुप्ता, विधायक, हिसार

----------------------------

अभी तक हमारे स्थान पर तो कोई ऐसी बात सामने नहीं आई। सरकार अपने स्तर पर क्या कर रही है, इसका हमें पता नहीं है।

- डा. गोपाल सिघल, डायरेक्टर, महाराजा अग्रसेन मेडिकल कालेज, अग्रोहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.