Move to Jagran APP

दूसरे गुरु शाह सतनाम का जन्मदिवस आज, डेरा सिरसा में उमड़ने लगे अनुयायी

डेरा सच्चा सौदा में शाह सतनाम सिंह के नाम स्टेडियम शिक्षण संस्थान अस्पताल हैं। इसके अलावा डेरा की ग्रीन एस फोर्स का नाम भी उन्हीं के नाम पर है। 25 जनवरी को उनके जन्मदिवस पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 02:11 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 02:11 PM (IST)
दूसरे गुरु शाह सतनाम का जन्मदिवस आज, डेरा सिरसा में उमड़ने लगे अनुयायी
डेरे में दोपहर 12 से दो बजे तक नामचर्चा होगी। इसमें डेरा चीफ गुरमीत सिंह का रिकार्डेड सत्संग सुनाया जाएगा।

हिसार/सिरसा, जेएनएन। डेरा सच्चा सौदा के दूसरे गुरु शाह सतनाम महाराज के 102वें जन्मदिवस पर सोमवार को डेरा में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। कार्यक्रम को लेकर हरियाणा के श्रद्धालुओं को बुलाया गया है। कड़ाके की ठंड के बावजूद सुबह सवेरे श्रद्धालु डेरे में आते दिखे। डेरे में दोपहर 12 से दो बजे तक नामचर्चा कार्यक्रम होगा, जिसमें डेरा चीफ गुरमीत सिंह का रिकार्डिड सत्संग सुनाया जाएगा। इस अवसर पर डेरे के अस्पताल में चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया है। 

loksabha election banner

1919 में कालांवाली के गांव जलालआना में हुआ था जन्म

शाह सतनाम महाराज का जन्म 1919 में कालांवाली के गांव जलालआना में हुआ था। 28 फरवरी 1960 को डेरे के पहले गुरु मस्ताना जी महाराज ने शाह सतनाम को अपना उत्तराधिकारी बनाया था। करीब 30 साल तक शाह सतनाम ने अनेक जगह सत्संग की और डेरा की कई शाखाएं खोली। 23 सितंबर 1990 को शाह सतनाम ने गुरमीत सिंह को डेरा प्रमुख के रूप में गद्दी पर बैठाया। 

सिर्फ हरियाणा के अनुयायियों को आने के निर्देश

डेरा सच्चा सौदा में शाह सतनाम सिंह के नाम स्टेडियम, शिक्षण संस्थान, अस्पताल हैं। इसके अलावा डेरा की ग्रीन एस फोर्स का नाम भी शाह सतनाम सिंह के नाम पर ही है। 25 जनवरी को उनका जन्मदिवस होता है। उनके जन्मदिवस पर हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु डेरा सिरसा में आते हैं। हालांकि डेरा प्रमुख के जेल जाने और कोरोना वायरस महामारी के चलते डेरा प्रबंधन ने इस बार सिर्फ हरियाणा के ही अनुयायियों को डेरा सिरसा में आने के निर्देश दिये हैं। वहीं दूसरी ओर, सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस अलर्ट है। डेरे के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जिला पुलिस की ओर से डेरा की ओर जाने वाले रास्तों पर बैरिकेड्स लगाए हैं। जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.