Move to Jagran APP

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, दिल्ली-रोहतक रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल बोगी की सुविधा

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर। दिल्ली-रोहतक रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी जनरल बोगी की सुविधा। तीन दिन पहले रेलवे की ओर से सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल बोगी शुरू करने की घोषणा की थी। इसको लेकर अब यात्रियों को इंतजार है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 05 Mar 2022 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 05 Mar 2022 09:54 AM (IST)
रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, दिल्ली-रोहतक रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल बोगी की सुविधा
दिल्ली-रोहतक रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल बोगी की सुविधा।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। कोरोना के चलते लंबे समय से ट्रेन सेवा प्रभावित चल रही है। जिसे सामान्य होने में तो अभी और समय लगेगा, लेकिन ट्रैक पर जो एक्सप्रेस ट्रेनें फिलहाल दौड़ रही हैं। उनमें भी सामान्य टिकट की सुविधा न होने से यात्रियों को रिजर्वेशन कराने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। तीन दिन पहले रेलवे की ओर से सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल बोगी शुरू करने की घोषणा की थी। इसको लेकर अब यात्रियों को इंतजार है। अभी ताे दिल्ली-रोहतक रेलमार्ग पर एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा कुछ पैसेंजर ट्रेनें भी चल रही हैं, लेकिन ये सभी स्पेशल ट्रेनें हैं।

loksabha election banner

पैसेंजर ट्रेनों में भी अभी न्यूनतम किराया 30 रुपये है, जबकि सामान्य तौर पर यह 10 रुपये होता है। हालांकि इन ट्रेनों में मासिक टिकट की सुविधा सामान्य किराये के आधार पर मिल रही है, मगर दिक्कत एक्सप्रेस ट्रेनों में है। इस रेलमार्ग पर इक्का-दुक्का ट्रेन को छोड़कर बाकी में जनरल बोगी की सामान्य टिकट की सुविधा नहीं है। इसलिए इन ट्रेनों में सफर के लिए यात्रियाें को रिजर्वेशन ही करवाना पड़ता है। रेलवे की ओर से ट्रेनों में किराया सामान्य किए जाने की घोषणा नवंबर 2021 में कर दी गई थी, लेकिन उस पर अमल हो पाता, उससे पहले ही कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी। इसी कारण जो स्थिति थी, उसे ही ज्यों का त्यों रखा गया। अब फिर से रेलवे की घोषणा पूरी होने का इंतजार है।

22 मार्च 2020 को बंद हुई थी ट्रेन

कोरोना काल में सभी ट्रेनें 22 मार्च 2020 को बंद हुई थी। कोरोना की तीसरी लहर आने के कारण अभी तक सेवाएं सामान्य नहीं हो पाई हैं। दिल्ली-रोहतक रूट पर कुछ ट्रेनें चल तो रही हैं, लेकिन अभी भी सुबह के समय रोहतक की तरफ जाने के लिए कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं है। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दैनिक यात्रियों की ओर से इसके लिए कई बार मांग की जा चुकी है। दैनिक यात्री संघ के प्रवक्ता सतपाल हाडा का कहना है कि जो ट्रेनें चल रही हैं, कम से कम उनको तो सामान्य किया जाए। ताकि यात्रियाें को सुविधा मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.