Move to Jagran APP

भिवानी के डीसी ने सिवानी के खेतों में जाकर खराब फसलें देखीं

संवाद सहयोगी सिवानी भिवानी के डीसी अजय कुमार ने वीरवार को टिड्डी दल को लेकर सिवानी

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 06:36 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:36 AM (IST)
भिवानी के डीसी ने सिवानी के खेतों में जाकर खराब फसलें देखीं
भिवानी के डीसी ने सिवानी के खेतों में जाकर खराब फसलें देखीं

संवाद सहयोगी, सिवानी : भिवानी के डीसी अजय कुमार ने वीरवार को टिड्डी दल को लेकर सिवानी क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया और किसानों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने गांवों के खेतों में फसल का गहनता के साथ मुआयना किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वे घबराएं न, कोई भी जरूरत हो उस बारे उन्हें अवगत करवाएं। कृषि विभाग, प्रशासन और सरकार हर विपदा व संकट में किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। टिड्डी दल के जिला में प्रवेश होने का पता चला। टिड्डी दल जिला के कई गांवों में दिखाई दिया। इसी के चलते वीरवार को क्षेत्र के गांव बुधसैली आदि गांवों का दौरा कर टिड्डी दल के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। उनके साथ एसडीएम जगदीश चंद्र ,बीडीपीओ विनीत,उपनिदेशक डा. प्रताप सिंह सब्बरवाल, एसडीओ कृषि सुखदेव सिंह ,क्यूसीआई सुरेंद्र सिंह ,पूर्व चेयरमैन अनिल झाझरिया, सुनील, उमेद मातनी मौजूद रहे ।

loksabha election banner

उन्होंने खेतों में जाकर फसलों का बारिकी से मुआयना किया और किसानों से टिड्डी दल के प्रभाव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने किसानों व ग्रामीणों से कहा कि वे टिड्डी दल से घबराएं ना, बल्कि सतर्क रहें और सावधानी बरतें। इसके लिए जिस चीज की भी उन्हें जरूरत है, उसके लिए अवगत करवाएं, उसको तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाएगा। वर्तमान सरकार किसान हितैषी सरकार है, इसलिए किसानों को डरने की जरूरत नहीं हैं। किसानों की हर समस्या को समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

------------

डीसी ने यह की अपील

- किसान भी टिड्डी दल के बचाव के उपकरण, दवाई, स्प्रे पंप आदि के पुख्ता प्रबंध रखें

- जैसे ही टिड्डी दल दिखाई दे उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें और अपने स्तर पर बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों व उपायों का अपनाएं।

- टिड्डी दल को अपने खेतों में बैठने न दें। थाली, ढोल, पीप्पा, डीजे आदि बजाकर टिड्डी दल को भगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.