Move to Jagran APP

एचटेट परिणाम से पूर्व अभ्यार्थियों को करवानी होगी IRIS बायोमीट्रिक वैरिफिकेशन, जानें कब तक

एचटेट परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पूर्व अभ्यर्थियों की IRIS Biometric Verification होनी अनिवार्य है। अपने जिलों के अलावा अतिरिक्त अन्य राज्यों से संबंधित अभ्यर्थी अपने साथ लगते जिलों में जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 11:15 AM (IST)
एचटेट परिणाम से पूर्व अभ्यार्थियों को करवानी होगी IRIS बायोमीट्रिक वैरिफिकेशन, जानें कब तक
एचटेट रिजल्‍ट के लिए 20 से 23 जनवरी तक करवा सकते हैं बायोमीट्रिक वैरिफिकेशन

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले आइआरआइएस बायोमीट्रिक वैरिफिकेशन करवानी होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी 22 जिलों में केंद्र स्थापित किए गए हैं। उम्मीदवार 20 से 23 जनवरी तक अपने जिले के केंद्र पर सुबह नौ से शाम पांच बजे तक यह वैरिफिकेशन करवा सकते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता(एचटेट) परीक्षा-2021 का आयोजन पिछले साल 18 व 19 दिसंबर को करवाया गया था। इस परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पूर्व अभ्यर्थियों की IRIS Biometric Verification होनी अनिवार्य है। अपने जिलों के अलावा अतिरिक्त अन्य राज्यों से संबंधित अभ्यर्थी अपने साथ लगते जिलों में जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

loksabha election banner

विशेष परिस्थितियों में अभ्यर्थी 22 जिलों में स्थापित केंद्र में से किसी भी केंद्र पर जाकर यह प्रक्रिया पूर्ण कर सकता है। अभ्यर्थी द्वारा अपना मूल पहचान पत्र एवं मूल प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) लेकर आना अनिवार्य है। जिलों में जहां वेरीफिकेशन होनी है। विद्यालयों की सूची व जिन अभ्यर्थियों की IRIS Biometric Verification होनी है उनकी सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर 19 जनवरी से उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि केवल सूची में दिए गए अनुक्रमांक वाले अभ्यर्थियों द्वारा ही यह प्रक्रिया पूर्ण की जानी है। इन अभ्यर्थियों को इनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी इस के लिए संदेश भेजे जा रहे हैं। बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध सूची में से जो अभ्यर्थी इन तिथियों में यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं करते है, उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।

कक्षा 9वीं एवं 11वीं में एनरोलमेंट रिटर्न की चैकलिस्ट में शुद्धि करने के लिए 25 जनवरी तक का समय

भिवानी : शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9वीं एवं 11वीं में अध्ययनरत छात्रों के एनरोलमेंट रिटर्न की चैकलिस्ट में शुद्धि करने के लिए आठ से 14 जनवरी तक का समय दिया गया था। अब इसे गत दिनों प्रदेश में फैली कोविड-19 महामारी के कारण विद्यालय बंद रहने एवं प्रदेश के कुछ विद्यालयों द्वारा किए गए अनुरोध को देखते हुए शुद्धि करने को 25 जनवरी तक का समय दिया जा रहा है।हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार बताया कि सभी संबंधित विद्यालय बिना किसी शुल्क के कक्षा 9वीं एवं 11वीं तक के छात्रों के एनरोलमेंट रिटर्न के विवरण में आनलाइन शुद्धि बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक https://school.bseh.net पर करना सुनिश्चित करें। इसके उपरांत संबंधित विद्यालय द्वारा मूल रिकार्ड दिखाने पर ही शुल्क के साथ शुद्धि करवाई जा सकेगी।उन्होंने बताया कि आनलाइन शुद्धि करते समय किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई के लिए हेल्पलाइन नम्बर 01664-254302, मोबाइल नंबर 9728666953 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ई-मेल- enrollmentbsehhelp@gmail.com & asenr@bseh.org.in पर भी मेल भेजी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.