Move to Jagran APP

सावधान! पुराने रोहतक और एमडीयू में है एटीएम कार्ड क्लोनिंग का मास्टर मांइड

रोहतक में पिछले कुछ माह में जिस तरह से मामले सामने आए हैं उससे इतना स्पष्ट हुआ है कि एटीएम कार्ड क्लोनिंग के मास्टर माइंड एमडीयू (महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय) और पुराने शहर में है

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 11:30 AM (IST)
सावधान! पुराने रोहतक और एमडीयू में है एटीएम कार्ड क्लोनिंग का मास्टर मांइड
सावधान! पुराने रोहतक और एमडीयू में है एटीएम कार्ड क्लोनिंग का मास्टर मांइड

रोहतक, जेएनएन। एटीएम के माध्यम से लोगों के खातों से रुपये निकाले जाने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी इस तरह के मामलों पर रोक नहीं लग रही है। पिछले कुछ माह में जिस तरह से मामले सामने आए हैं उससे इतना स्पष्ट हुआ है कि एटीएम कार्ड क्लोनिंग के मास्टर माइंड एमडीयू (महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय) और पुराने शहर में है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान जहां सबकुछ बंद था, कैंपस में भी बाहरी लोगों की एंटी पूरी तरह से बंद कर दी गई थी, उस समय भी कैंपस के एटीएम से दूसरों के खातों से रकम निकाली गई। इसी तरह दूसरों के खातों से रकम निकालने के लिए पिछले एक साल में सबसे अधिक इस्तेमाल पुराने शहर के एटीएम का हुआ है। हालांकि इन मामलों को देखकर पुलिस ने छानबीन में तो लगी है, लेकिन अभी तक हाथ पल्ले कुछ नहीं लगा।

इन केस में हुआ एमडीयू के एटीएम का इस्तेमाल

- असम के करीमगंज जिले के बदरपुर निवासी पंचानन के खाते से भी मार्च और अप्रैल में दो बार रकम निकाली गई। जांच में पता चला कि यह रकम एमडीयू स्थित एसबीआइ के एटीएम से निकाली गई है। इसके बाद पीड़ित वहां के बदरपुर थाने में केस दर्ज कराया। बुधवार को बदरपुर थाने के एसआइ अनुप ज्योति की तरफ से इस मामले में पीजीआइ थाने में केस दर्ज कराकर जांच की मांग की गई है।

- सूर्या नगर के रहने वाले बीरबल सिंह के खाते से भी तीन बार अलग-अलग ट्रांजक्शन कर 22 हजार रुपये निकाले गए थे। इसकी शिकायत 8 मई को सिटी थाने में दर्ज कराई गई थी। इस मामले में भी एमडीयू स्थित एसबीआइ के एटीएम का इस्तेमाल किया गया था।

- रामनगर कालोनी निवासी नीतू सिंह ने भी 14 मई को शिवाजी कालोनी थाने में शिकायत दर्ज कराई। इसमें बताया कि 10 मई को उसका बेटा सुनारिया चौक पर एटीएम से रुपये निकालने गया था। उस समय वहां पर दो युवक भी खड़े थे। हालांकि रुपये नहीं निकल सके थे। इसके बाद 14 मई को वह खुद एटीएम पर रुपये निकाले गई तो पता चला कि खाते में बैलेंस ही नहीं है। पीड़िता ने बैंक में जाकर पता किया। बैंक से पता चला कि 10 मई को एमडीयू स्थित एटीएम से 9500 रुपये निकाले गए हैं।

- प्रेम नगर के रहने वाले राजसिंह ने भी 13 मई को सिविल लाइन थाने में शिकायत दी। इसमें बताया कि 12 मई को उनके मोबाइल पर मैसेज आया कि किसी ने खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिए हैं। जांच में पता चला कि यह रकम भी एमडीयू स्थित एटीएम से निकाली गई है।

इन मामलों में पुराने शहर के एटीएम का हुआ इस्तेमाल

- हिसार रोड बाईपास स्थित एटीएम से शहर के रहने वाले हनुमान प्रसाद ने 30 हजार रुपये निकाले थे। इसके कुछ दिन बाद उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि खाते से 21 हजार रुपये निकाल लिए गए। जबकि एटीएम कार्ड उसके पास ही था। यह मामला सिटी थाने में दर्ज हुआ था।

- भिवानी चुंगी के नजदीक रहने वाले सतपाल ने भी शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके खाते से हिसार रोड स्थित एटीएम से 20 हजार रुपये निकाल लिए गए।

- इंद्रा कालोनी निवासी संजय के खाते से भी तीन माह पहले भिवानी चुंगी स्थित एक एटीएम से 28 हजार रुपये निकाले गए थे।

नोट : पुराने शहर में भिवानी चुंगी, इंद्रा कालाेनी, जनता कालोनी, किला मुहल्ला, बाबरा मुहल्ला, करतारपुरा आदि काफी इलाके आते हैं।

-----

पिछले कुछ समय में ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें एमडीयू और पुराने शहर के एटीएम का अधिक इस्तेमाल हुआ है। इनकी गहनता से जांच की जा रही है। जल्दी ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

- गोरखपाल राणा, डीएसपी हेडक्वार्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.