Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान से उड़कर सिरसा के खेतों में आया गुब्‍बारा, सैनिटाइज कर कब्जे में लिया

सिरसा के गांव बेहरवाला के किसान के खेत में पाकिस्तान से उड़कर एक गुब्बारा आ गया इसके साथ एक पर्ची भी लगी हुई थी। गुब्‍बारे और उसके साथ लगी पर्ची को प्रशासन ने कब्जे में ले लिया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 09:21 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 09:21 AM (IST)
पाकिस्‍तान से उड़कर सिरसा के खेतों में आया गुब्‍बारा, सैनिटाइज कर कब्जे में लिया
पाकिस्‍तान से उड़कर सिरसा के खेतों में आया गुब्‍बारा, सैनिटाइज कर कब्जे में लिया

सिरसा, जेएनएन। सिरसा के गांव बेहरवाला के किसान के खेत में पाकिस्तान से उड़कर एक गुब्बारा आ गया इसके साथ एक पर्ची भी लगी हुई थी। गुब्‍बारे और उसके साथ लगी पर्ची को प्रशासन ने कब्जे में ले लिया। किसान की सूचना के बाद एसडीएम व डीएसपी मौके पर पहुंचे और गुब्बारे पर सबसे पहले सैनिटाइजर छिड़कवाया। उसके बाद बायोवेस्ट तकनीक से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे कब्जे में ले लिया। गुब्बारे के साथ ही एक पर्ची भी मिली है जिस पर उर्दू में सब्जी मंडी का हिसाब लिखा हुआ है। 

prime article banner

शनिवार को किसान बलवंत भाकर दोपहर को अपने खेत में गए। उन्होंने देखा कि वहां एक गुब्बारा पड़ा हुआ है। वहीं पास में ही उर्दू से लिखी हुई पर्ची पड़ी हुई थी। इसकी जानकारी उन्होंने सरपंच विजय कुमार को दी। गांव के सरपंच की सूचना पर ऐलनाबाद थाना प्रभारी राधेश्याम मौके पर पहुंचे। इसके बाद एसडीएम दिलबाग सिंह व डीएसपी जगदीश काजला भी मौके पर पहुंच गए।

पर्ची पर ये लिखा

उर्दू के जानकार के अनुसार पर्ची पाकिस्तान के कमलपुर सब्जी मंडी की है। इस पर इंसाफ फ्रूट कंपनी लिखा हुआ है जिसके मालिक हाजी मियाम तुला अंकित हैं। इस पर्ची में ककड़ी इत्यादि सब्जियों का उल्लेख है। साथ ही मजदूरी और नौकर के खर्च का ब्यौरा दिया गया है।

250 किमी दूर है सिरसा से पाकिस्तान

सिरसा से पाकिस्तान बार्डर की हवाई दूरी करीबन 250 किमी है। जबकि फाजिल्का बार्डर 350 किमी से अधिक दूर है। माना जा रहा है कि बार्डर क्षेत्र से पाकिस्तान के किसी ने गुब्बारा उड़ाया होगा जो सिरसा पहुंच गया।

-----ग्रामीणों की सूचना के बाद मैं मौके पर गया था। अंदेशा था कि कहीं कोई वायरस तो नहीं है इसलिए पहले गुब्बारे पर स्प्रे मारा गया फिर कब्जे में ले लिया। गुब्बारे पर कुछ भी नहीं लिखा हुआ है, डिजाइन बना हुआ है।

---दिलबाग सिंह, एसडीएम, ऐलनाबाद

पूर्व में भी सिरसा आए हैं पाकिस्तानी गुब्बारे

पाकिस्तान की तरफ से उड़कर इससे पहले भी दो बार गुब्बारे सिरसा जिले में गिरे हैं। 16 अगस्त 2018 को गांव केहरवाला में पाकिस्तानी गुब्बारा मिला था जिस पर आई लव यू पाकिस्तान लिखा हुआ था। इससे पूर्व 28 जनवरी 2017 को जिले के गांव छतरिया के खेत में पाकिस्तानी गुब्बारा मिला था। गुब्बारे के साथ पांच हजार रुपये का पाकिस्तानी नोट भी बंधा हुआ था। गुब्बारे पर हाथी का चित्र बना हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK