Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करेगा पिछड़ा वर्ग समाज : डिप्टी स्पीकर

इस बार के विधानसभा सत्र में अनेक ऐसे बिल पारित किए गए हैं जिनकी मांग काफी लंबे अरसे से की जा रही थी। डिप्टी स्पीकर ने कहा कि बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं में आठ प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय से इस वर्ग के लोगों को और अधिक प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 06:58 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 06:58 AM (IST)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करेगा पिछड़ा वर्ग समाज : डिप्टी स्पीकर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करेगा पिछड़ा वर्ग समाज : डिप्टी स्पीकर

जागरण संवाददाता, हिसार : बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं में आठ प्रतिशत आरक्षण देने के ऐतिहासिक निर्णय को लेकर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग समाज के लोग 29 नवंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन करेंगे। समारोह में प्रदेशभर के पिछड़ा वर्ग समाज के लोग पहुंचेंगे और सीएम का धन्यवाद करेंगे। यह जानकारी डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इस बार के विधानसभा सत्र में अनेक ऐसे बिल पारित किए गए हैं, जिनकी मांग काफी लंबे अरसे से की जा रही थी। डिप्टी स्पीकर ने कहा कि बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज संस्थाओं में आठ प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय से इस वर्ग के लोगों को और अधिक प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों तथा जिला परिषदों में महिलाओं की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी सुनिश्चित कर सरकार ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह बिल काफी अहम साबित होगा। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं पंचायती राज संस्थाओं में निर्वाचित होकर विकास के नए आयाम स्थापित करेंगी। इसी प्रकार से ग्राम पंचायतों के लिए 'राइट टू रीकॉल' का बिल भी जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही को तय करेगा।

पत्रकारवार्ता में एक सवाल का जवाब देते हुए डिप्टी स्पीकर ने कहा कि इस बार सदन में कृषि बिलों को लेकर विपक्षी दलों की असलियत भी सबके सामने आई। तीनों बिलों पर विपक्षी दलों के सदस्य बिना चर्चा के ही सदन छोड़कर चले गए। इन बिलों को किसान विरोधी बता कर विपक्षी दलों द्वारा धरना-प्रदर्शन कर किसानों को गुमराह तो किया गया, लेकिन जब चर्चा का समय आया तब ये दल सदन से बाहर चले गए। इस अवसर पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष अन्वेष यादव, भाजपा रामदेव आर्य, रत्न सैनी, जगदीश सांचला सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.