Move to Jagran APP

रोहतक में IIM के इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन चार मई तक, 12 जून को प्रवेश परीक्षा

सत्र 2021-26 के लिए 12 जून को ऑल इंडिया लेवल पर प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बता दें कि आइआइएम रोहतक में पंचवर्षीय मैनेजमेंट प्रोग्राम शुरू करने वाला देश का दूसरा आइआइएम है। इससे पहले पहली जनरेशन के आइआइएम ग्लावलियर में ही पंचवर्षीय मैनेजमेंट कोर्स संचालित है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 03:56 PM (IST)
रोहतक में IIM के इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन चार मई तक, 12 जून को प्रवेश परीक्षा
रोहतक आइआइएम में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को दो घंटे का ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा।

रोहतक, जेएनएन। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) रोहतक के फाइव ईयर (पंचवर्षीय) इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आइपीएम) में प्रवेश के लिए आवेदन चार मई तक होंगे। सत्र 2021-26 के लिए 12 जून को ऑल इंडिया लेवल पर प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बता दें कि आइआइएम रोहतक में पंचवर्षीय मैनेजमेंट प्रोग्राम शुरू करने वाला देश का दूसरा आइआइएम है। इससे पहले, पहली जनरेशन के आइआइएम ग्लावलियर में ही पंचवर्षीय मैनेजमेंट कोर्स संचालित है।

loksabha election banner

आइआइएम रोहतक में आइपीएम के पहले बैच का आरंभ वर्ष 2019 में हुआ था। कोर्स की खासियत यह है कि 12वीं के बाद सीधे एमबीए डिग्री में प्रवेश पाया जा सकता है। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में मेरिट के आधार पर 150 सीट पर प्रवेश दिया जाएगा। यह आइआइएम रोहतक में पंचवर्षीय पाठ्यक्रम के तीसरे बैच के लिए प्रवेश प्रकिया आयोजित की गई है।

यह है पात्रता मापदंड

12वीं में कम से कम 60 फीसद अंक, जुलाई 31, 2021 तक अधिकतम आयु सीमा 20 वर्ष। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र और न्यूनतम अंक का लाभ दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि             चार मई 2021

प्रवेश परीक्षा (आइपीएम एप्टीटयूड टेस्ट) 12 जून 2021 (दोपहर दो से शाम चार बजे तक)

ऑनलाइन साक्षात्कार                         जुलाई 2021 के चौथे सप्ताह में

चयन सूची                                     अगस्त 2021 के दूसरे सप्ताह में

सत्र का प्रारंभ                         सितंबर 2021 के पहले सप्ताह में

दो घंटे की होगी

दाखिले के लिए आइआइएम, ऑल इंडिया लेवल पर 12 जून को आइपीएम एप्टीटयूड टेस्ट का आयोजन करेगा। विद्यार्थियों को दो घंटे का ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा। जिसमें 120 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे। जबकि गलत उत्तर पर एक अंक की नेगिटिव मार्किंग का प्रावधान है। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद दाखिले के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

इस आधार पर बनेगी फाइनल मेरिट लिस्ट

आइपीएम एप्टीट्यूड टेस्ट 45 फीसद

पर्सनल इंटरव्यू             15 फीसद

लिखित एप्टीट्यूट टेस्ट 10 फीसद

पास्ट एकेडमिक्स 40 फीसद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.