Move to Jagran APP

Homework नहीं करने पर मासूमों को मुंह काला करके घुमाने के मामले में एक और बच्‍चा आया आगे

डीएसपी के समक्ष बच्चे ने स्‍कूल प्राचार्या के खिलाफ करवाए अपने बयान दर्ज। पुलिस ने जांच तेज कर दी है। स्‍कूल नहीं खुलने के कारण पुलिस की गिरफ्त से बाहर है स्कूल प्राचार्या

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 11:47 AM (IST)
Homework नहीं करने पर मासूमों को मुंह काला करके घुमाने के मामले में एक और बच्‍चा आया आगे
Homework नहीं करने पर मासूमों को मुंह काला करके घुमाने के मामले में एक और बच्‍चा आया आगे

हिसार, जेएनएन। हिसार के बड़वाली ढाणी स्थित एक प्राइवेट स्कूल में होमवर्क नहीं करने पर छह छात्रों का मुंह काला कर पूरे स्कूल में घुमाने के मामले में एक और छात्र पुलिस के सामने आ गया है। चौथी कक्षा के छात्र ने शिकायत देकर डीएसपी के समक्ष अपने बयान दर्ज करवाए हैं। इस मामले में शिक्षा विभाग ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को डीएसपी अशोक कुमार और हिसार द्वितीय ब्लॉक की बीईओ सुनीता पूनिया स्कूल पर जांच करने पहुंचे।

loksabha election banner

स्कूल पर ताला मिलने के कारण वह वापस लौट गए। सोमवार को एक बच्ची के सामने आने के बाद प्राचार्या के अलावा स्कूल की चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मीना और दो सातवीं कक्षा की छात्राओं पर मामला दर्ज किया गया है। अभी तक पुलिस स्कूल प्राचार्या तक नहीं पहुंच पाई है। वह फरार है। दूसरी तरफ स्कूल प्राचार्या के पक्ष में हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ भी उतर आया है।

बड़वाली ढाणी में शुक्रवार को छह छात्रों के मुंह काला कर उनको स्कूल में घुमाया गया था। स्कूल प्राचार्या के समक्ष जब परिवार पहुंचा तो उनके साथ दुव्र्यवहार हुआ। इसके बाद एक छात्रा के परिवार ने पुलिस को शिकायत दी। सोमवार को उस पर कार्रवाई की गई और जेजे एक्ट सहित एससी-एसटी एक्ट में प्राचार्या सहित चार लोगों पर मामला दर्ज किया गया। मंगलवार को एक और छात्र पुलिस के समक्ष आया और अपने बयान दर्ज करवाए। चौथी कक्षा के छात्र ने डीएसपी के समक्ष अपने बयान में प्राचार्या द्वारा काला मुंह काला कर घुमाने के बयान दर्ज करवाए हैं। पुलिस ने उसकी शिकायत पर भी मामला दर्ज कर लिया है।

डीएसपी-बीईओ ने शुरू की जांच

पुलिस विभाग की तरफ से जांच अधिकारी डीएसपी अशोक कुमार स्कूल पहुंचे। जांच के दौरान उनको स्कूल पर ताला मिला। उनकी तरफ से जांच तेज कर दी गई है। स्कूल प्राचार्या के नहीं मिलने के साथ उसकी तलाश भी पुलिस कर रही है। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने जांच शुरू की है। हिसार द्वितीय ब्लॉक की बीईओ सुनीता पूनिया ने स्कूल पहुंच कर जांच की। उनकी तरफ से स्कूल पर ताला मिलने के बाद फोटो खींचे गए। वह अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को देंगी।

नहीं खुला स्कूल

बड़वाली ढाणी स्थित प्राइवेट स्कूल दूसरे दिन भी नहीं खुला। छात्रों के मुंह काला करने के मामले पर बवाल होने के बाद स्कूल को बंद रखा जा रहा है। इससे स्कूल के बच्चों की पढ़ाई खराब होने लगी है। अभिभावक भी इस घटना के बाद बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं।

हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ प्राचार्या के पक्ष में आया, निष्पक्ष जांच के लिए एसपी से मिले

हिसार। बड़वाली ढाणी स्थित एक प्राइवेट स्कूल में बच्चों के मुंह काला करने के मामले में हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने एसपी से मुलाकात की। उन्होंने एसपी से स्कूल को सुरक्षा मुहैया कराने, मामले की निष्पक्ष जांच कराने व अपराधी घोषित होने से पहले किसी प्रकार की कार्रवाई न करने की अपील की। एसपी ने निष्पक्ष जांच करवाने का आश्वासन दिया। संघ प्रतिनिधिमंडल ने संबंधित स्कूल का दौरा किया और अपने स्तर पर जांच की। संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि स्कूल संचालक ने बताया है कि किसी भी बच्चे के मुंह पर स्याही नहीं पोती गई। आवश्यक जांच के बाद ही सच्चाई का पता चल पाएगा। इसलिए पुलिस व शिक्षा विभाग एकतरफा कार्रवाई करने की बजाय दूसरे पक्ष की भी बात सुने। तथ्यों की अच्छी तरह जांच करने के बाद ही कोई कार्रवाई करें।

एक और छात्र की शिकायत आई है। उसके बयान दर्ज कर लिए गए हैं। जांच के दौरान स्कूल पर अभी ताला लगा मिला है। स्कूल प्राचार्या की तलाश की जा रही है।

- अशोक कुमार, डीएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.