Move to Jagran APP

रोहतक में कृषि मंत्री जेपी दलाल का कार्यक्रम बदला, गणतंत्र दिवस पर डीसी ने फहराया झंडा

रोहतक में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने तिरंगा झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। पहले रोहतक में कृषि मंत्री जेपी दलाल झंडा फहराने के लिए पहुंचने वाले थे मगर 25 जनवरी को बयान आया कि वो रोहतक नहीं आ रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 01:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 01:30 PM (IST)
रोहतक में कृषि मंत्री जेपी दलाल का कार्यक्रम बदला, गणतंत्र दिवस पर डीसी ने फहराया झंडा
रोहतक में परेड के दौरान सलामी देते हुए उपायुक्‍त मनोज कुमार

रोहतक, जेएनएन। रोहतक में मंगलवार को 72 वा गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने तिरंगा झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। पहले रोहतक में कृषि मंत्री जेपी दलाल झंडा फहराने के लिए पहुंचने वाले थे मगर 25 जनवरी को बयान आया कि वो रोहतक नहीं आ रहे हैं। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आज ही के दिन 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ, जिससे लगभग 3 वर्षों की संविधान सभा के सदस्यों की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया गया। संविधान की बदौलत सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। हम संविधान सभा के सभी सदस्यों के साथ-साथ देश के स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को भी आज नमन करते है। गणतंत्र दिवस के पावन पर्व के साथ देश भक्तों के त्याग और बलिदान की एक लम्बी गौरवगाथा जुड़ी हुई है।

loksabha election banner

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार स्थानीय राजीव गांधी खेल स्टेडियम में 72वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि राष्टï्रीय ध्वजारोहण करने के उपरांत जिलावासियों को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व कैप्टन मनोज कुमार ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में स्थित राज्य स्तरीय शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को नमन किया। उपायुक्त ने राष्टï्रीय ध्वजारोहण के उपरांत पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा तथा परेड कमांडर डीएसपी सज्जन सिंह के साथ खुली जीप में सवार होकर परेड में शामिल टुकडिय़ों का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि कैप्टन मनोज कुमार ने जिलावासियों के सुख समृद्घि की मंगल कामना करते हुए 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ऐतिहासिक नगर रोहतक मेें राष्‍ट्रीय ध्वज फहराकर उन्हें अपार खुशी हो रही है। रोहतक जिला के बहादुर लोगों ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बढ़ चढकर भाग लिया तथा लगभग 400 लोगों ने भारत छोड़ो आन्दोलन में गिरफ्तारियां दी थी। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर हम सभी शहीदों को नमन करते है। देश की आजादी में राष्टï्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल और डॉ. भीमराव अम्बेडकर जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद और उद्यम सिंह जैसे क्रांतिकारियों के बलिदानों के परिणाम स्वरूप हम आजादी की खुली हवा में सांस लें रहे है।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है तथा 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से शुरू हुई थी। हरियाणा के लोग सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते है। आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। राव तुलाराम ने अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया। झज्जर के नवाब अब्दुर्रहमान खान, बल्बगढ़ के राजा नाहर सिंह तथा फर्रुखनगर के शासक अहम अली को बिना सुनवाई के फांसी पर लटका दिया गया था। अमर शहीदों एवं क्रांतिकारियों ने ऐसे भारत का सपना संजोया था, जहां गरीबी, भूखमरी, आर्थिक विषमता एवं अशिक्षा के लिए कोई स्थान न हो। आज यह दिन आत्म विश्लेषण करने का भी है। राष्‍ट्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है परंतु स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करना अभी बाकी है।

उपायुक्त ने कहा कि पूरी दुनिया को कोविड-19 महामारी ने हिलाकर रख दिया है। विश्व की महाशक्ति भी इसके सामने लाचार नजर आई। लेकिन भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया। यही कारण है कि देश में कोरोना संक्रमितों की मृत्युदर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम रही है। देश के असंख्य डॉक्टरों, नर्सों, पेरामेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्घा के रूप में मानवता की महान सेवा की है। देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने से अब जल्दी ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे।

शहीदों के परिजनों को सरकार द्वारा अनेक सुविधाएं दी जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपये मासिक पेंशन, वीरगति प्राप्त करने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेसियां ग्रांट को बढ़ाकर 50 लाख किया गया है। भूतपूर्व सेनिकों और विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न पेंशनों में बढ़ोतरी की गई है। हरियाणा के शहीदों के 332 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई है। सरकार द्वारा सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग का भी गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शासन में पारदर्शिता लाने के लिए ई-गवर्नेंस को बढ़ावा दिया गया है तथा 41 विभागों की लगभग 550 सेवाओं अथवा योजनाओं को अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इससे घर बैठे सेवाओं का लाभ मिल रहा है तथा भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगा है। सरकार द्वारा गांव की सम्पत्ति को विशेष पहचान देने हेतु लाल डोरा मुक्त करने के लिए स्वामित्व योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री विवाह शुगुन योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को उनकी बेटियों की शादी में 51 हजार रुपये तक का शगुन दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा अन्नदाता किसान का भी पूरा सम्मान किया है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना के तहत पात्र परिवारों को 6 हजार रुपये वार्षिक वित्तीय सहायता दी जा रही है। प्राकृतिक आपदा से फसलों की हेतु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, फसल की खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा ई-खरीद पोर्टल तथा बागवानी फसलों में जोखिम समाप्त करने हेतु भावान्तर भरपाई योजना लागू की गई है।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान हेतु बेटी बचाव-बेटी पढाओ, सुकन्या समृद्घि योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी, महिला एवं किशोरी सम्मान योजना व मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना शुरू की गई है। कक्षा 9वीं से 12वीं छात्राओं हेतु शिक्षा संस्थानों तक सुरक्षित आवागमन के लिए छात्रा सुरक्षित परिवहन योजना चलाई जा रही है। हरियाणा पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों की संख्या को दस प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। दुर्गा शक्ति वाहिनी का गठन तथा महिला हेल्प लाइन 181 शुरू की गई है। सरकार ने 12 वर्ष तक की बच्चियें से दुष्कर्म के मामलों में फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के कल्याण के लिए भी अनेक कदम उठाये गये है। अब तेनजिंग नोरगे अवार्डी एवं भीम अवार्डियों को भी मानदेय दिया जायेगा। ओलम्पिक एवं पेरालम्पिकस खेलों में क्वालीफाई करने वाले खिलाडिय़ों को तैयारी करने हेतु पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि एडवांस दी जायेगी। विश्व की दस सबसे उंची चोटियों को फतह करने वाले हरियाणा के पर्वतारोहियों को पांच लाख रुपये नकद व सर्टिफिकेट दिया जायेगा। औद्योगिक क्षेत्र में भी हरियाणा प्रदेश की अलग पहचान है।

उद्यमियों को एक छत के नीचे स्वीकृतियां प्रदान करने हेतु हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन केंद्र स्थापित किया गया है। सुक्षम, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु एमएसएमई विभाग का गठन किया गया है। छोटा काम शुरू करने वालों के लिए तीन लाख लोगों को 15 हजार रुपये तक ऋण केवल दो प्रतिशत ब्याज पर देने का निर्णय लिया गया है।

व्यापारियों के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी सामुहिक निजी दुर्घटना योजना एवं मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना शुरू की गई है। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन का कार्य शुरू किया गया है तथा रोहतक-गोहाना रेलवे लाइन पर देश का पहला 4.8 किलोमीटर लम्बा रेलवे ऐलीवेटिड ट्रेक का निर्माण किया गया है। उद्योगों के फलने-फूलने तथा समुचित विकास के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी है। हम सब राष्‍ट्रीय एकता व अखंडता को बनाएं रखने एवं प्रदेश के नवनिर्माण में अपना बहुमल्य योगदान देते रहेंगे तथा राष्‍ट्र की मजबूती, सुख समृद्घि के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प दोहरायें।

उपायुक्त ने स्वतंत्रता सैनानी राम सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती मुखत्यारी देवी को सम्मानित किया तथा जिला के अन्य स्वतंत्रता सैनानियों के परिजनों को अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल एवं एसडीएम राकेश कुमार सैनी सहित प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा घर जाकर सम्मानित किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार को स्मृतिचिन्ह भेंट किया। मंच का संचालन मातूराम इंजीनिरिंग कॉलेज की सहायक प्रोफेसर अंशु तथा जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी कार्यालय के कलाकार सिद्घार्थ ने किया।

कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वालों को किया गया सम्मानित

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला में कोविड-19 को नियंत्रण में रखने हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, उपसिविल सर्जन डॉ. राजबीर, डॉ. केएल मलिक तथा सिविल अस्पताल, रोहतक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चन्द्र को सम्मानित किया। कैप्टन मनोज कुमार ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया।

कैप्टन मनोज कुमार ने परेड में शामिल टुकडिय़ों की ली सलामी

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने भव्य मार्च पास्ट में शामिल टुकडिय़ों की सलामी ली। परेड कमांडर डीएसपी सज्जन सिंह के नेतृत्व में 7 टुकडिय़ों ने भव्य मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। हरियाणा पुलिस की महिला टुकड़ी का नेतृत्व पीएसआई साक्षी, होमगार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व सुभाष चन्द्र, एनसीसी ब्वॉयज का नेतृत्व अंडर अफसर जतिन शर्मा, एनसीसी गर्ल्‍स का नेतृत्व अंडर अफसर कमांडर निधी, स्काऊट गाइड ब्वॉयज का नेतृत्व विकास, स्काऊट गाइड गर्ल्‍स का नेतृत्व गरिमा तथा स्वच्छता के सिपाही का नेतृत्व अनुज ने किया। ये सभी टुकडिय़ां सलामी मंच के सामने से मुख्यातिथि को सलामी देते हुए बारी-बारी से गुजरी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में समृद्घ सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लाढौत गुरुकल के 48 छात्रों ने सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया। राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की 70 छात्राओं ने हरियाणवीं समृद्घ संस्कृति की छटा बिखेरते हुए हरियाणवीं समूह नृत्य प्रस्तुत किया। पठानियां पब्लिक स्कूल के 65 विद्यार्थियों ने जागा हिन्दुस्तान देशभक्ति गीत पर समूह नृत्य तथा कलानौर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की 48 छात्राओं ने पंजाब की संस्कृति को प्रदर्शित करता गिद्दा प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का समापन मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गये राष्‍ट्रगान से हुआ।

विभिन्न विभागों की झांकियां रही आकर्षण का मुख्य केंद्र बिन्दु

सहकारी चीनी मिल की झांकी में चीनी मिल को दर्शाया गया। इस झांकी में ट्रकों द्वारा मिल में गन्ना लाते हुए, क्रेन द्वारा चेन में गन्ना डालते हुए, ब्वॉलर, चीनी टरबाइन व एलेवेटर को दर्शाया गया था। यह हरियाणा की एकमात्र सहकारी चीनी मिल है जो सल्फर रहित डबल रिफाइंड चीनी का उत्पादन कर रही है। राजकीय मॉडल आईटीआई की झांकी में युवाओं को कौशल के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने हेतु निपुण बनाने के लिए संचालित किये जा रहे कोर्सों को दर्शाया गया। आईटीआई में एक व दो वर्षीय कोर्स उपलब्ध है। स्वास्थ्य विभाग की झांकी में कोविड-19 टीकाकरण को दर्शाया गया। इसके तहत सरकार द्वारा कोविड-19 को हराने के लिए टीकाकरण की शुरूआत की गई है तथा जिला को कोविशिल्ड दवाई उपलब्ध हुई है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसका टीकाकरण जारी है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की झांकी में मेरी फसल-मेरा ब्योरा को दर्शाया गया है जिसके तहत विभाग की योजनाओं का लाभ लेने हेतु इस पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण अनिवार्य है। फसलों के उत्पाद मंडी में बेचने के लिए भी पंजीकरण करवाना है। फसल अवशेष प्रबंधन हेतु भी विभाग द्वारा विभिन्न कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है। अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की झांकी में हर नागरिक से अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने की अपील की गई थी। इस पहचान पत्र के आधार पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त इलैक्ट्रीक चार्जिंग स्टेशन एवं इलैक्ट्रीक कार का उपयोग करने बारे भी प्रोत्साहित किया गया।

गरीबी उन्मुलन की झांकी के तहत महात्मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)  की झलक दिखाई गई। रोहतक जिला इस योजना के क्रियान्वयन में अब तक प्रथम स्थान पर बना हुआ है। योजना के तहत कोई भी ग्रामीण परिवार सौ दिन का अकुशल रोजगार प्राप्त करने अधिकार रखता है तथा दैनिक मजदूरी 309 रुपये निर्धारित है। जिला में 5 लाख 47 हजार कार्य दिवस सृजित किये गये है तथा 32 हजार परिवारों को जोब कार्ड जारी किये गये है। नगर निगम की झांकी में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को प्रदर्शित किया गया। इसके तहत रेहड़ी-पटरी वाले स्ट्रीट बेंडर्स, सडक़ के किनारे ठेला लगाने वाले विके्रता, लांड्री, सैलून, पान की दुकान चलने वालों को लाभ मिलता है। इन्हें 10 हजार रुपये का ऋण बीना गारंटी दिया जाता है।

परिवहन विभाग की झांकी में रोहतक के बस स्टैंड का सजीव चित्रण किया गया था। सरकार द्वारा छात्राओं के लिए अलग से बसों का संचालन किया जा रहा है। समाज के विभिन्न वर्गों को विशेष छूट दी गई है। महिलाओं के लिए गुलाबी रंग की 150 मिनी बसें संचालित की जा रही है। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी में गोबरधन के माध्यम से ग्रामीणों को जैविक खाद बायो गेस उत्पादन के लिए पशुओं के गोबर और ठोस अपशिष्टïों के प्रबंधन को बढ़ावा देने हेतु प्रोत्साहित किया गया। इस झांकी में मल के उचित निपटान को भी दर्शाया गया। ठोस व तरल कचरे के उचित प्रबंधन को प्रदर्शित करते हुए देश को स्वच्छ बनाने का संदेश दिया गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप खिरवार, नगर निगम के आयुक्त प्रदीप गोदारा, जिला परिषद के चेयरमैन सतीश भालौठ, पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, उपमंडलाधीश राकेश कुमार, रोहतक सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक मानव मलिक, पीजीआई के अतिरिक्त निदेशक सुरेंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर, कृषि उपनिदेशक डॉ. रोहताश सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. विजय लक्ष्मी नांदल, खंड शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, प्राचार्या रेनू खत्री व पुष्पा शर्मा सहित अन्य विभागों के उच्चाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.