Move to Jagran APP

टारगेट सेट कर की पढ़ाई, सोशल मीडिया का प्रयोग, लगातर 9 घंटे पढ़ाई कर बने जिले के टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (सीबीएसई) की ओर से सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। इसमें हिसार जिले में टॉप करने वाली छात्राएं रहीं। जिन्‍होंने अपना सपना साझा किया।

By Edited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 06:38 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 09:48 AM (IST)
टारगेट सेट कर की पढ़ाई, सोशल मीडिया का प्रयोग, लगातर 9 घंटे पढ़ाई कर बने जिले के टॉपर
टारगेट सेट कर की पढ़ाई, सोशल मीडिया का प्रयोग, लगातर 9 घंटे पढ़ाई कर बने जिले के टॉपर

हिसार, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (सीबीएसई) की ओर से सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। देर रात तक मिले नतीजों के अनुसार जिले में विद्या देवी जिंदल स्कूल की छात्रा ऋषिका मोदी ने कॉमर्स संकाय में 98.6 फीसद अंकों के साथ टॉप किया। लाहौरिया स्कूल के छात्र रजत ने कॉमर्स में 98.4 फीसद अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया। आ‌र्ट्स संकाय में 98.2 अंकों के साथ तीन छात्राएं प्रथम स्थान पर रहीं। इनके अलावा सांइस में मेडिकल में दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा कनिका ने 97.2 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया।

loksabha election banner

साइंस में नॉन मेडिकल में दिल्ली पब्लिक स्कूल की ही हरसुल ने 96.4 अंक हासिल कर टॉप में स्थान बनाया। टॉपर रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि उन्होंने टारगेट सेट कर, बैच बनाकर पढ़ाई की, सोशल मीडिया का प्रयोग केवल होमवर्क के लिए किया। कई छात्रों ने क्लैट, आइआइटी कंपीटिशन की तैयारी करते हुए भी 12वीं में टॉपर में स्थान बनाया। लॉकडाउन से पहले नॉन मेडिकल की सभी परीक्षाएं हो चुकी थीं। वहीं कॉमर्स में बिजनेस विषय की परीक्षा नहीं हुई। वहीं आ‌र्ट्स के भी कुछ विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी।

कॉमर्स में जिले में टॉप रहे विद्यार्थी 98.6 फीसद अंक हासिल करने वाली ऋषिका बनना चाहती है आरबीआइ गवर्नर

विद्या देवी ¨जदल स्कूल की छात्रा 12वीं कक्षा की ऋषिका मोदी ने कॉमर्स में 500 में से 493 अंक (98.6 फीसद) हासिल किए हैं। झारखंड, दुमका निवासी ऋषिका के पिता राजेश मोदी का स्टॉन का बिजनेस है। माता रेखा मोदी गृहिणी हैं। ऋषिका ने बताया कि वह रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढ़ती थी। टीचर ने काफी मदद की। परिवार से दूर थी हफ्ते में केवल एक बार फोन पर बात होती थी। तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन और योगा और फ्रेंडस के साथ समय बिताती थी। मैथ में 95 में, अकाउंट्स में 99, इ¨ग्लश में 99, फिजिकल एजुकेशन में 100, बिजनेस स्टडीज 99 अंक हासिल किए है। ऋषिका आरबीआइ गवर्नर बनना चाहती है।

रजत ने म्यूजिक का सहारा लेकर किया तनाव दूर तो हासिल किए 98.4 फीसद अंक

श्याम लाल ढाणी निवासी व लाहोरिया स्कूल के रजत ने 12वीं कक्षा में कॉमर्स में 500 में से 492 अंक (98.4) फीसद अंक हासिल किए हैं। पिता की मौत पांच साल पहले हार्ट हटैक से होने के बाद उसकी माता ने उसे पढ़ने के लिए इंस्पायर किया। रजत की मां बबीता वशिष्ठ आंगनबाड़ी वर्कर हैं। रजत ने बताया कि वह होमवर्क प्रतिदिन पूरा करता था। मैथ की ट्यूशन भी ली। इंग्लिश में 99, बिजनेस में 99, अकाउंट्स में 96, इकॉनॉमिक्स में 98, म्यूजिक में 100 अंक हासिल किए। तनाव को दूर करने के लिए म्यूजिक का सहारा लिया, किताबें व नोवल पढ़ने का शौक है।

ऑ‌र्ट्स के टॉपर शैली शर्मा ने बिना शेडयूल बनाए ही आ‌र्ट्स संकाय में हासिल किए 98.2 अंक

विद्या देवी ¨जदल स्कूल की छात्रा शैली शर्मा ने 12वीं कक्षा में आ‌र्ट्स संकाय में 500 में से 491 (98.2 फीसद) अंक हासिल किए। स्कूल में एडमिनिस्ट्रेटर के पीए प्रमोद की सुपुत्री शैली की माता नीलम शर्मा स्कूल में ही कंप्यूटर सांइस टीचर है। शैली ने बताया कि वह बैड¨मटन खेलती है, साथ ही उसे स्कूल की मैगजीन, डिबेट कंपीटिशन, एडिटोरियल बोर्ड में भाग लेना, एंक¨रग करना पसंद है। पढ़ाई से हुए तनाव को मिटाने के लिए फ्रेंडस के साथ समय बिताती है, टीवी देखती है। शैली साइकॉलोजिस्ट बनना चाहती है।

गरिमा बनना चाहती है बिजनेस वूमेन

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की छात्रा गरिमा ने 12वीं कक्षा में आ‌र्ट्स संकाय में 500 में से 491 (98.2 फीसद)अंक हासिल किए है। गरिमा के पिता राजपाल ¨सह न्याणा के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल में जेबीटी है, माता सुनीता भी बाडोपट्टी में जेबीटी टीचर है। गरिमा ने बताया वह दो या तीन दिन का शेडयूल बनाकर पढ़ती थी, मन किया तभी पढ़ती थीद्ध रात को ज्यादा पढ़ाई की। स्पीच, डांस, डिबेट में भाग लिया। तनाव मिटाने के लिए डांस किया। मम्मी की तबियत खराब रहती है, इसलिए घर में काम भी किया। गरिमा ने इंग्लिश में 98, फिजिक्स में 92, केमिस्ट्री में 95, मैथ में 95, म्यूजिक में 99 अंक हासिल किए हैं। यह सभी एग्जाम आयोजित हुए थे। गरिमा गरीब बच्चों को पढ़ाना चाहती है, साथ ही खुद का बिजनेस करना चाहती है।

12वीं और क्लैट की तैयारी एक साथ कर छवि ने हासिल किए 98.2 फीसद अंक

सेक्टर 15 निवासी श्री कृष्णा प्रणामी स्कूल की छात्रा में छवि ने आ‌र्ट्स संकाय में 500 में से 491 (98.2 फीसद) अंक हासिल किए। पिता अनिल कुमार असिस्टेंट सुप¨रटेंडेंट इन पोस्टल विभाग में हैं। माता सुनीता आर्य नगर के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ¨हदी टीचर हैं। छवि 12वीं के साथ क्लैट की भी तैयारी कर रही है। 9 से 9 घंटे पढ़ती है। तनाव होता ही नहीं है। बाकि टीचर व पेरेंट्स से गाइडेंस लेती है। वह आइएएस अधिकारी बनना चाहती है।

सलोनी ने टारगेट सेट कर हासिल किए आ‌र्ट्स संकाय में 98 फीसद अंक

दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा और सातरोड खुर्द निवासी सलोनी ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में ऑर्टस संकाय में 500 में से 490 (98 फीसद) अंक हासिल किए हैं। सलोनी प्रतिदिन चेप्टर के अनुसार टारगेट सेट करके पढ़ाई करती थी। जो चैप्टर सेट किया, उसे उसी दिन पूरा किया। तनाव मिटाने के लिए फैमिली के साथ बैठ कर बातें करती है। सलोनी के पिता पिता सुरेंद्र शर्मा किसान हैं। माता उर्मिला गृहिणी हैं। शैली बैड¨मटन खेलती है। सलोनी ने डिबेट कंपीटिशन, इंटर स्कूल चैंपियनशिप में भाग लिया है। सलोनी ने कहा इतने अंक आने पर सपने सच होने के समान है। सलोनी ने इंग्लिश में 99, पें¨टग में 100, ज्योग्राफी में 99, मैथ में 95, पॉल साइंस में 94 अकं हासिल किए।

साइंस के टॉपर लूडो, कैंडी क्रश खेलकर मिटाया तनाव, पाए 97.2 फीसद अंक

दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा कनिका ने साइंस संकाय में मेडिकल में 97.2 अंक हासिल किए है। मुख्तय जींद निवासी है। कनिका के पिता सुभाष चंडीगढ़ के टूरिज्म डिपार्टमेंट में लाइफगार्ड है। माता रतन देवी गृहिणी है। कनिका बैच बनाकर पढ़ती थी। सुबह 7 से 10 बजे का बैच बनाया, फिर 15 मिनट का ब्रेक लिया। ऐसे ही दिनभर के बैच सेट किए। गैप के बीच कैंडी क्रश, लूडो, फनी वीडियोज देखकर तनाव दूर किया। सोशल मीडिया पर बस वाट्सएप को सिलेबस देखने के लिए यूज किया।

आइआइटी की तैयारी के साथ हासिल किए 96.4 फीसद अंक

दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा व सेक्टर 13 निवासी हरसुल ने 12वीं कक्षा में नॉन मेडिकल में 96.4 अंक हासिल किए। मैथ में 97, इ¨ग्लश 97, फिजिक्स, केमिस्ट्री में 95-95, म्यूजिक 98 फीसद अंक हासिल किए। पिता विजय कौशिक हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में साइंटिस्ट हैं, माता सुषमा रानी करनाल में केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी हैं। हरसुल सुबह चार बजे उठकर बाद योगा करती है। आइआइटी की तैयारी भी साथ-साथ की। कंप्यूटर सांइस के फील्ड में कॅरियर बनाना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.