Move to Jagran APP

Admission Mission: हरियाणा में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की शुरू होगी प्रक्रिया, इस दिन तक होगा पंजीकरण

हरियाणा में 28 अक्टूबर को भौतिक रूप से ओपन काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। जो भी विद्यार्थी पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिले नहीं ले सका उसे ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा। यह दाखिला सीटों के रिक्तियों के आधार पर दिया जाएगा।

By Naveen DalalEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 09:41 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 09:41 AM (IST)
Admission Mission: हरियाणा में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की शुरू होगी प्रक्रिया, इस दिन तक होगा पंजीकरण
हरियाणा में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 22 अक्टूबर को लगेगी पहली लिस्ट।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया वीरवार से शुरू हो रही है। पोर्टल खुलने के बाद विद्यार्थी 17 अक्टूबर पीजी प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है। पंजीकृत यानी आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के कागजातों की जांच 11 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट 22 अक्टूबर को लगाई जाएगी। 26 अक्टूबर तक पहली मेरिट लिस्ट में स्थान पाने विद्यार्थी फीस जमा करा सकेंगे। फीस आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से जमा हो सकेगी।

loksabha election banner

वेटिंग लिस्ट भी लगाई जाएगी

28 अक्टूबर को भौतिक रूप से ओपन काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। जो भी विद्यार्थी पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिले नहीं ले सका, उसे ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा। यह दाखिला सीटों के रिक्तियों के आधार पर दिया जाएगा। पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर ये दाखिले होंगे। इसके बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो 28 अक्टूबर को ही 17 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विद्यार्थियों की पहली वेटिंग लिस्ट लगाई जाएगी।

28 अक्टूबर से कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी

29 अक्टूबर को दोबारा से पोर्टल खोला जाएगा। इस दिन जो विद्यार्थी दाखिले से वंचित रह गए और उन्हाेंने अपना रजिस्ट्रेशन भी नहीं करवाया था, वो पोर्टल पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही ओपन काउंसिलिंग के लिए फार्म एडिट कर सकते हैं। इसी दिन भौतिक ओपन काउंसिलिंग के लिए वेटिंग लिस्ट भी लगाई जाएगी। हालांकि 28 अक्टूबर से कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। वैश्य गल्र्स कालेज की प्राचार्या डा. राजवंती शर्मा ने बताया कि पीजी प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वीरवार से आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 

स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 11 अक्टूबर तक करें आवेदन, 13 तक मिलेगा दाखिला

कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में खाली सीटों पर दाखिले के लिए अब फिर से अवसर दिया गया है। जिन विद्यार्थियों ने अब तक आवेदन नहीं किया था, उनके लिए पोर्टल खोला गया है। अब बच्चे 11 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे और 13 अक्टूबर तक वे दाखिला ले सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.