Move to Jagran APP

आदमपुर में नपा की सीमा निर्धारण के लिए एडीसी ने लिया जायजा

संवाद सहयोगी मंडी आदमपुर आदमपुर को नगरपालिका का दर्जा देने के लिए जिला प्रशासन ने तैयाि

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:09 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:09 AM (IST)
आदमपुर में नपा की सीमा निर्धारण के लिए एडीसी ने लिया जायजा
आदमपुर में नपा की सीमा निर्धारण के लिए एडीसी ने लिया जायजा

संवाद सहयोगी, मंडी आदमपुर : आदमपुर को नगरपालिका का दर्जा देने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। सूत्रों की माने तो सरकार 26 जनवरी के आसपास आदमपुर को नगरपालिका बनाने की अधिकारिक घोषणा कर सकती है। मंगलवार को हिसार से एडीसी अनीश यादव ने आदमपुर में नगरपालिका की सीमाओं के निर्धारण को लेकर अधिकारियों के साथ आदमपुर का दौरा किया। क्षेत्र का नक्शा तैयार करने व सीमाओं के निर्धारण को लेकर उनके साथ आदमपुर के तहसीलदार रामनिवास भांभू, नायब तहसीलदार रविद्र शर्मा, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज सहित संबंधित काननूगो व पटवारी साथ रहे। इस दौरान एडीसी ने नगरपालिका के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के निर्धारण के लिए सीमाओं का दौरा कर स्थान चिन्हित कर नक्शा बनाने के निर्देश दिए। आदमपुर के तहसीलदार रामनिवास भांभू ने बताया कि एडीसी ने नगरपालिका की सीमाओं के निर्धारण के लिए दौरा किया है। उन्होंने नगरपालिका के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र का अधिकारियों के साथ दौरा कर सीमाएं निर्धारित की है। चिन्हित की गई जगह का नक्शा बनाकर पहुंचा दिया जाएगा।

loksabha election banner

उठी अलग पंचायत बनाने की मांग

गांव आदमपुर के पंचायत समिति सदस्य नरषोतम बिश्नोई, ग्रामीण पालाराम करीर, कपिल खिचड़, बीर सिंह, सुंदर सिंह खिचड़, रामचन्द्र, सुशील थालोड़, सुरेंद्र आदि ने तहसीलदार के माध्यम से उपायुक्त को ज्ञापन देकर ढाणियों की अलग पंचायत बनाने की मांग की है। उपायुक्त के नाम भेजे गए पत्र में ग्रामीणों ने बताया कि सरकार द्वारा मंडी आदमपुर, जवाहर नगर व गांव आदमपुर को मिलाकर नगरपालिका बनाने जा रही है। इसमें मंडी आदमपुर व जवाहर नगर शहरी क्षेत्र है जबकि गांव आदमपुर की पृष्ठभूमि आरंभ से ग्रामीण है और यहां की करीब 45 प्रतिशत जनसंख्या ढाणियों में रहती है। नरषोतम ने कहा कि उनकी मांग है कि गांव आदमपुर को प्रस्तावित नगरपालिका में शामिल ही ना किया जाये और अगर शामिल किया जाता है तो ढाणियों की बड़ी आबादी को देखते हुए आदमपुर ढाणी के नाम से अलग पंचायत बनाई जाए एवं गांव के लोगों को नगरपालिका या ग्राम पंचायत में से किसी एक को चुनने का अधिकार दिया जाए। संसाधनों का बंटवारा करके गांव आदमपुर की पंचायती भूमि नई बनने वाली पंचायत को दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.