Move to Jagran APP

अभय चौटाला बोले- किसानों का साथ देने वालों के यहां छापे डलवा रही है भाजपा सरकार

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि जो नेता किसानों की बातों का समर्थन कर रहे हैं सरकार उनके यहां छापे आदि डलवाकर उन्हें परेशान करने व डराने धमकाने पर आमादा है। उन्होंने कहा कि निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू बगैर किसी भय के किसानों के हित के लिए संघर्ष करते रहें

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 03:28 PM (IST)
अभय चौटाला बोले- किसानों का साथ देने वालों के यहां छापे डलवा रही है भाजपा सरकार
अभय सिंह चौटाला ने कहा कि सरकार इन कानूनों के बहाने एमएसपी खत्‍म करना चाहती है

सिरसा, जेएनएन। इंडियन नेशनल लोकदल के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने कहा कि उन्होंने किसानों के हित के लिए हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देकर कोई एहसान नहीं किया और न ही उन्हें किसी सम्मान की जरूरत है क्योंकि उनका हित किसानों के साथ ही जुड़ा हुआ है। वे वीरवार को डबवाली रोड स्थित इनेलो जिला कायरलय में कालांवाली हलके के पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकतरओं की बैठक ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से तीन मार्च को सुबह 10 बजे ऐलनाबाद की नई अनाजमंडी में होने वाली महा किसान पंचायत के लिए अधिकाधिक संख्या में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

loksabha election banner

इस दौरान इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि चूंकि इनेलो पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल द्वारा स्थापित किया गया किसान हितैषी संगठन है, इसलिए सभी को इस संगठन में शामिल होकर किसानों की आवाज को बुलंद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार किसान आंदोलन को कमजोर करने के लिए ओछे हथकंडे अपना रही है मगर किसान आंदोलन पहले से कहीं अधिक मजबूत हो रहा है। दिल्ली बॉर्डर पर किसानों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली बॉर्डर पर बैठे किसानों ने माना है कि इस आंदोलन में सिरसा के किसानों का अहम योगदान है। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि यह किसान आंदोलन केवल भारत तक नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैल चुका है और विदेशों में भी भारत सरकार की ओर से जारी किए गए तीनों कृषि कानूनों का विरोध किया जा रहा है।

केंद्र सरकार एमएसपी समाप्त करना चाहती है मगर अब हालात ये है कि जिन राज्यों में एमएसपी नहीं दी जाती थी, उन राज्यों के किसानों ने भी इस किसान आंदोलन को अपना भरपूर समर्थन देना आरंभ कर दिया है। केंद्र सरकार का हाथ पूंजीपतियों के सिर पर है और वे पूरे देश को ही पूंजीपतियों के हाथ बेचने पर आतुर है। उन्होंने दोहराया कि यदि ये तीनों कृषि कानून देश में पूरी तरह से लागू हो गए तो फिर किसान अपने ही खेत में मजदूर बनकर रह जाएगा। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस आंदोलन की वजह से अपनी भूल सुधारने की बजाए इसे लंबा खींच रहे हैं। कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करते हुए इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा में विपक्ष की सही तरीके से जिम्मेदारी नहीं निभाई। किसान हितैषी कहने वाली इस पार्टी के साथ साथ अन्य राजनीतिक दलों के भी नेताओं ने भी बॉर्डर पर किसानों के बीच जाने की हिम्मत नहीं दिखाई। कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा में न तो इस मुद्दे पर काम रोका प्रस्ताव ही लाया और न ही शून्यकाल में इसका विरोध किया।

इस दौरान मीडिया कर्मियों से चर्चा करते हुए इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि जो नेता किसानों की बातों का समर्थन कर रहे हैं, सरकार उनके यहां छापे आदि डलवाकर उन्हें परेशान करने व डराने धमकाने पर आमादा है। उन्होंने कहा कि निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू को बगैर किसी भय के किसानों के हित के लिए संघर्ष करते रहना चाहिए। एक प्रश्न के उत्तर में इनेलो नेता ने प्रश्न उठाते हुए कहा कि पिपली में किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर जजपा की ओर से दिए गए वक्तव्य में कहा गया था कि ये लाठी किसान की पीठ पर नहीं बल्कि चौधरी देवीलाल की पीठ पर पड़ी है, क्या उस मामले में जांच रिपोर्ट आई है?

पेट्रो पदार्थो के दामों में हुई वृद्धि को उन्होंने आम आदमी की महंगाई से कमर तोड़ना बताया। हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किए जाने वाले बजट को उन्होंने कर्जा बजट बताया क्योंकि हरियाणा पर इस समय दो लाख करोड़ का कर्ज है। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री भागीराम, इनेलो महिला विंग की जिलाध्यक्ष कृष्णा फौगाट, विनोद दड़बी, इनेलो के कालांवाली हलकाध्यक्ष जसविंद्र बिंदु, शहरी अध्यक्ष प्रवीण रोड़ी, बलदेव महंत, भगवान कोटली, नगरपालिका कालांवाली के पूर्व अध्यक्ष राजीव कुमार व बुधर सिंह मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.