Move to Jagran APP

खेतों में पहुंच अभय चौटाला बोले- सरकार ने बचाव प्रयास किए होते तो न होती टिड्डियों की मार

सिरसा में टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने गए अभय चौटाला ने कहा कि सरकार की नीतियों से बेहाल किसानों पर अब टिड्डी दल का हमला हुआ है जिसने किसानों की कमर तोडऩे का काम किया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:23 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:23 PM (IST)
खेतों में पहुंच अभय चौटाला बोले- सरकार ने बचाव प्रयास किए होते तो न होती टिड्डियों की मार
खेतों में पहुंच अभय चौटाला बोले- सरकार ने बचाव प्रयास किए होते तो न होती टिड्डियों की मार

सिरसा, जेएनएन। सरकार की नीतियों से बेहाल किसानों पर अब टिड्डी दल का हमला हुआ है, जिसने किसानों की कमर तोडऩे का काम किया है। टिड्डी दल के हमले को लेकर यदि सरकार ने समय रहते बचाव के प्रयास किए होते तो किसानों को यह मार नहीं झेलनी पड़ती। यह बात ऐलनाबाद के विधायक चौ. अभय सिंह चौटाला ने वीरवार को ऐलनाबाद हलके के टिड्डी दल के हमले से प्रभावित गांवों का दौरा करने के उपरांत किसानों से बात करते हुए कही। अभय सिंह ने कहा कि बहुत पहले ही पता चल गया था कि राजस्थान के रास्ते से हरियाणा में टिड्डी दल का प्रवेश होगा, लेकिन सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। टिड्डी दल के हमले को रोकने की दिशा में कोई काम नहीं किया।

loksabha election banner

टिड्डी दल को केवल हवाई स्प्रे से ही नष्ट किया जा सकता है, लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया। कृषि विभाग से जुड़े अधिकारियों से जब इस बारे में कहा गया तो उनका कहना था कि टिड्डी दल को जमीन पर बैठने के बाद ही स्प्रे से मारा जा सकता है। बाद में ड्रोन से स्प्रे करने की बात कही गई, लेकिन सरकार व विभाग ने ऐसा कुछ नहीं किया और टिड्डी दल ने किसानों की फसलों को चौपट कर दी। सरकार को किसानों से कोई लेना देना नहीं है। किसान मर जाए, इसकी सरकार को चिंता नहीं है। पहले फसल खरीद के समय किसानों को लूटा गया।

चने का साइज छोटा बताकर किसान का चना नहीं खरीदा गया, लेकिन अब उसी चने को सरकार आढ़तियों के माध्यम से खरीद रही है। यानि, सरकार नहीं चाहती कि किसानों को उसकी फसल का उचित मूल्य मिले। ऐसी सरकार से अब किसान तंग आ चुके हैं। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जहां-जहां टिड्डी दल के हमले से फसल को नुकसान हुआ है, उसकी तुरंत गिरदावरी कराकर किसानों को मुआवजा दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.