Move to Jagran APP

कोरोना काल में योगासन से स्वास्थ्य की राह आसान कर रही झज्‍जर में युवाओं की टोली

नेहरू युवा केंद्र के युवा लोगों को न केवल योग के प्रति जागरूक कर रहे हैं बल्कि उन्हें योगासन भी करवा रहे हैं। जिससे कि लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे और वे कोरोना संक्रमण से भी बचे रहें। युवा क्लब अब योग का पाठ पढ़ा रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 02:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 02:34 PM (IST)
कोरोना काल में योगासन से स्वास्थ्य की राह आसान कर रही झज्‍जर में युवाओं की टोली
झज्‍जर में नेहरू युवा केंद्र के युवा गांवों में करवा रहे योग, ताकि लोग रहें स्वस्थ

झज्जर, जेएनएन। कोरोना महामारी में लोगों के स्वास्थ्य की राह को युवाओं की टोली योगासन से आसान बना रही है। इसके लिए नेहरू युवा केंद्र के युवा लोगों को न केवल योग के प्रति जागरूक कर रहे हैं, बल्कि उन्हें योगासन भी करवा रहे हैं। जिससे कि लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे और वे कोरोना संक्रमण से भी बचे रहें। विभिन्न गांवों में युवाओं द्वारा बनाए गए युवा क्लब अब योग का पाठ पढ़ा रहे हैं। इसके लिए युवा अपने-अपने गांव में यह अभियान चला रहे हैं। जिसके तहत युवा ग्रामीणों से संपर्क करके उन्हें योग सिखाते हैं।

loksabha election banner

भीड़ ना हो इसके लिए लोगों के घरों में जाकर ही सिखाया जाता है। साथ ही योगासन के लिए विशेष रूप से घर की छत का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि लोग घरों में रहते हुए ही योग करें और स्वस्थ रहें। वहीं युवा क्लबों के सदस्य अपने घर में भी परिवार वालों को योग करवा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को देखते हुए भी इस अभियान पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे जो लोग घरों में योग कर रहे हैं, वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भी योग करें। इसलिए युवा डोर-टू-डोर जागकर लोगों को योगा सिखाने व करवाने के साथ-साथ इससे होने वाले लाभ के बारे में भी समझाते हैं।

नेहरू युवा केंद्र की डिप्टी डायरेक्टर मधु चौधरी ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए योग भी एक जरिया है। इसलिए युवा क्लबों के सदस्य अपने-अपने गांव में डोर-टू-डोर अभियान चलाकर योग करवा रहे हैं। युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं लोगों की भी सकारात्मक प्रक्रिया आ रही है। योग से शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए सभी को योग करना चाहिए। वहीं कोरोना महामारी के इस दौर में तो योग का महत्व भी बढ़ गया है।

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग पर ध्यान दें। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी नेहरू युवा केंद्र विशेष तैयारी की जा रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए जो लोग अब योग सीख रहे हैं, वे घर पर रहते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में ऑनलाइन भाग ले पाएंगे। नेहरू युवा केंद्र के युवा ना केवल योग बल्कि अन्य गतिविधियों से भी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.