Move to Jagran APP

71 स्कूलों के विद्यार्थियों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

संवाद सहयोगी हांसी प्रदेश में पराली के प्रदूषण के प्रति विद्यार्थियों को जागरुक करने के लि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 02:21 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:18 AM (IST)
71 स्कूलों के विद्यार्थियों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ
71 स्कूलों के विद्यार्थियों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

संवाद सहयोगी, हांसी : प्रदेश में पराली के प्रदूषण के प्रति विद्यार्थियों को जागरुक करने के लिए दैनिक जागरण और राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से हांसी उपमंडल क्षेत्र के 71 स्कूलों के 41532 विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई गई। जागरूकता की इस कड़ी में हांसी प्रथम, हांसी द्वितीय व नारनौंद के प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में जागरूकता रैलीे, पेंटिग व स्पीच कम्पीटिशन तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी पराली प्रदूषण से बचने व बचाने का संदेश दिया गया। राह संस्था की तरफ से विद्यार्थियों के माध्यम से प्रदेश के आमजन से लेकर किसानों को पराली जलाने के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम का आगाज राह ग्रुप के राष्ट्रीय चेयरमैन नरेश सेलपाड़ व वाइस चेयरमैन रामनिवास वर्मा ने विद्यार्थियों को शपथ दिलवाकर किया। राह क्लब हांसी के अध्यक्ष डा. योगेश चोपड़ा व संरक्षक रामअवतार सिंह ने बताया कि राह ग्रुप फाउंडेशन के पराली न जलाने के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए प्रदेश स्तरीय जागरूकता अभियान के तहत हांसी उपमंडल के विभिन्न कालेजों तथा प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में पराली के दुष्प्रभावों को लेकर जागरुकता की शपथ दिलवाई गई। पराली प्रदूषण के प्रति जागरूकता अभियान के दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की ओर से निकाली गई जागरूकता रैली व प्रभात रैली में विद्यार्थियों ने हाथों में स्लोगन व नारे लिखी पट्टियां लेकर लोगों को पराली न जलाने का संदेश दिया। पराली प्रदूषण की रोकथाम को लेकर आयोजित होने वाली इस प्रदेशव्यापी जागरूकता अभियान के दौरान जूनियर व सीनियर दो वर्गों में पेंटिग, ड्राइंग व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को जहां पेंटिग/ड्राइंग कम्पीटिशन के लिए 35-35 मिनट का समय दिया गया, वहीं भाषण प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को दो से चार मिनट का समय दिया गया।

loksabha election banner

पर्यावरण प्रदूषण से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:-

- पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खतरनाक स्तर पर है।

- वर्तमान में देश की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी जहरीली हवा में सांस ले रही है।

- पराली प्रदूषण के कारण ही लगभग दो लाख करोड़ का नुकसान हो रहा है।

- द इकनॉमिस्ट के मुताबिक भारत में जहरीली हवा से प्रतिवर्ष 12 लाख लोगों की मौत हो रही है।

- दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 15 शहरों में से 12 शहर हमारे देश के ही हैं।

- वायु प्रदूषण से उत्पन्न बीमारियों पर एक वर्ष में जितनी रकम खर्च होती है,उतनी रकम से पूरे देश के नागरिकों का तीन वर्ष तक निश्शुल्क इलाज हो सकता है।

- अकेले पंजाब में ही अनुमानित 44 से 51 मिलियन मीट्रिक टन धान अवशेष जलाया जाता है।

- अकेले धान के अवशेष को जलाने से 2015 में भारत देश में 66,200 लोगों की मौत हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.