Move to Jagran APP

हिसार में बनाए 7 नए कंटेनमेंट जोन, लापरवाही पड़ेगी भारी, तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने व जनसमस्याओं के समाधान के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किए। हाउसिंग बोर्ड कालोनी के कंटेनमेंट जोन के दायरे को बढ़ाया

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 12:37 PM (IST)
हिसार में बनाए 7 नए कंटेनमेंट जोन, लापरवाही पड़ेगी भारी, तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

हिसार, जेएनएन। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि नए कोरोना केस मिलने के बाद जिला में 7 नए स्थानों, सेक्टर 14, डोगरान मोहल्ला, 12 क्वार्टर रोड स्थित हरि नगर, सेक्टर 13, हांसी के बजरिया चौक, गांव भकलाना व गांव रावलवास कलां में कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाए गए हैं। हाउसिंग बोर्ड कालोनी में एक अन्य कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर 1 जुलाई को बनाए गए कंटनेमेंट जोन के दायरे को भी बढ़ाया गया है। ईश्वर सिंह के मकान नंबर 130 से मकान नंबर 126 से नवीन पुत्र गोवर्धन गोयल के मकान नंबर 121 के बीच में बनाए गए कंटेनमेंट जोन को अब मकान नंबर 216 तक बढ़ा दिया गया है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि सेक्टर 14 में मकान नंबर 329 से मकान नंबर 333 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि सेक्टर 14 के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. नितिन कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एक्सईएन पवन कुमार को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

इसी प्रकार डोगरान मोहल्ला में कुलदीप ट्रेडिंग कंपनी से शुभम स्टूडियो तथा ओम मान के मकान नंबर 85/18 के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा डोगरान मोहल्ला के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. गणेश उपाध्याय को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि 12 क्वार्टर रोड स्थित हरि नगर में सतीश कुमार के मकान से सुरेश कुमार के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा हरि नगर के बचे हिस्से को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. अरुण कुमार अटकान को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि सेक्टर 13 में मकान नंबर 1138, मकान नंबर 1293, सुभाष शर्मा के मकान नंबर 1149 तथा मकान नंबर 1282 के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा सेक्टर 13 के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक इंजीनियर डॉ. नरेश को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ गजेंद्र सिंह को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

हांसी के बजरिया चौक में बॉम्बे टाइप कॉलेज से नीलू स्वीट्स के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा बजरिया चौक के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में खाद्यापूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर रमेश कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एक्सईएन संदीप माथुर को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि गांव भकलाना में राजबीर पुत्र छोटू, जगदीश पुत्र मामन तथा रामकुमार पुत्र मांगेराम के मकान के बीच के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा गांव भकलाना के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में पीजीटी राजेश कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ अजय सिहाग को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि गांव रावलवास कलां में आशा वर्कर सुनीता के मकान से सुभाष पुत्र चेतराम के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा गांव रावलवास कलां के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में पीजीटी कुलदीप सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एक्सईएन विनय लोहान को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके अंतर्गत सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में आशा वर्कर्स व एएनएमएस की कम से कम एक टीम नियुक्त करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इन टीमों के कार्यों की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की भी एक-एक टीम गठित की जाए। ड्यूटी पर तैनात ड्यूटी मजिस्ट्रेट व प्रत्येक स्टाफ  सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट, एन 95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाए।

उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में वाहनों सहित सभी प्रकार की आवाजाही की अनुमति पर रोक लगा दी गई है। हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षक ों द्वारा कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके व नाके आदि लगवाकर यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। आवश्यक गतिविधियों व वाहनों की आवाजाही के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम की अनुमति से जारी पास अनिवार्य किया गया है। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में आवश्यक स्थानों की समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। उन्होंने रोडवेज जीएम को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्रों तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए बसें लगाने के निर्देश दिए हैं।

उपायुक्त ने बताया कि क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, ग्रोसरी, दूध, मेडिसन व फल सब्जियों की होम डिलीवरी की दरें निर्धारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वस्तुओं की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति पीपीई किट पहनकर आए और किसी भी घर में प्रवेश न करे बल्कि सामान का पैकेट घर के दरवाजे पर रखकर वापस चला जाए। कंटेनमेंट व बफर जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व समुचित सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए सबंधित एसडीएम को ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति आदि के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.