Move to Jagran APP

एचएसएससी की परीक्षा : 65 सेंटर, 28 फ्लाइंग टीम तैनात

सुचारू ढंग से परीक्षा संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 07:01 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 07:01 AM (IST)
एचएसएससी की परीक्षा : 65 सेंटर, 28 फ्लाइंग टीम तैनात
एचएसएससी की परीक्षा : 65 सेंटर, 28 फ्लाइंग टीम तैनात

- सुचारू ढंग से परीक्षा संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

loksabha election banner

- अधिकारी और कर्मचारियों के भी मोबाइल ले जाने पर रहेगी रोक

फोटो- 37

जागरण संवाददाता, हिसार।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सात व आठ अगस्त को आयोजित की जाने वाली पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा को सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिले में 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को ठीक ढंग से संपन्न करवाने के लिए 28 फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है। जिसमें 18 फ्लाइंग टीम और 10 अधिकारी रिजर्व में रखेंगे। हर टीम को चार से पांच परीक्षा केंद्र दिए गए हैं। नकल न हो के लिए इसके लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे, जैमर, वीडियोग्राफी, बायोमीट्रिक की समुचित व्यवस्था का प्रबंध करना सुनिश्चित किए गए हैं। शुक्रवार को लघु सचिवालय सभागार में डीसी डा. प्रियंका सोनी की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक ली गई। जिसमें उन्हें सख्ती से परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों का स्टेटस भी जाना।अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में अभ्यार्थी पेन, पेंसिल, घड़ी, बेल्ट, मोबाईल किसी प्रकार का उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

------------------

एडीसी रहेंगे ओवरआल परीक्षा प्रभारी

जिले में परीक्षा का संचालन बेहतर ढंग से करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविद्रा पाटिल को ओवरआल इंचार्ज लगाया गया है। नगराधीश विजया मलिक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी डयूटी मजिस्ट्रेट व केंद्र अधीक्षक संबंधित परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरें, जैमर, वीडियोग्राफी, बायोमीट्रिक की समुचित व्यवस्था का प्रबंध खुद की निगरानी में सुनिश्चित कराएंगे।

-----------------

दो चरणों में आयोजित होगी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा

पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण सुबह साढ़े 10 से साढ़े 12 बजे तक का रहेगा जिसमें परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर साढ़े 8 से साढ़े 9 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार सांय तीन से साढ़े 4 बजे तक आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थी बाद दोपहर एक से दो बजे तक परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कर सकेंगे।

-------------

मास्क उतरवाकर अभ्यर्थियों की कराई जाएगी वीडियोग्राफी

परीक्षार्थियों से इस बार एडमिट कार्ड नहीं लिए जाएंगे उनकी वेरिफिकेशन आधार कार्ड/बायोमीट्रिक प्रणाली के जरिए की जाएगी। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 के ²ष्टिगत निर्धारित किए गए मापदंडों की पालना करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी मास्क उतरवाकर करवानी सुनिश्चित की जाएगी।

---------------

परीक्षा में पुलिस विभाग ने तैनात की 58 पुलिस पार्टियां

डीआईजी बलवान सिंह राणा ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। विभाग द्वारा 58 पुलिस पेट्रोलिग पार्टियां लगाई गई है जो सभी परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखेंगी। उन्होंने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे परीक्षा में परीक्षार्थियों के बाह्य हस्तक्षेप पर अंकुश लगाने के लिए कानों पर लगाए जाने वाले डिवाइस को चैक करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर 112 व 100 नंबर पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.