Move to Jagran APP

अमेरिका की 30 बड़ी एविएशन कंपनियां लगाना चाहती हैं हरियाणा में कई बड़े प्रोजेक्ट

अमेरिका-भारत एविएशन कॉर्पोरेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर संदीप बहल ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि अमेरिका की 30 बड़ी एविएशन कंपनियां हरियाणा में अपने प्रोजेक्ट लगाना चाहती हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान एविएशन प्रोजेक्ट्स के बारे में हुई चर्चा का भी जिक्र किया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:16 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 10:04 AM (IST)
अमेरिका की 30 बड़ी एविएशन कंपनियां लगाना चाहती हैं हरियाणा में कई बड़े प्रोजेक्ट
सीएम ने इस प्रस्ताव की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

हिसार, जेएनएन। हिसार एयरपोर्ट पर हुई एक बिजनेस मीट में कई विमानन कंपनियों ने हरियाणा में एविएशन क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर उन्नत करने और इस क्षेत्र में रोजगार के लिए ट्रेङ्क्षनग सेंटर स्थापित करने के प्रस्ताव दिए हैं। मंगलवार को हिसार स्थित हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ हुई गुप्त मीङ्क्षटग में कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अपने प्रस्ताव रखे।

loksabha election banner

अमेरिका-भारत एविएशन कॉर्पोरेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर संदीप बहल ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि अमेरिका की 30 बड़ी एविएशन कंपनियां हरियाणा में अपने प्रोजेक्ट लगाना चाहती हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान एविएशन प्रोजेक्ट्स के बारे में हुई चर्चा का भी जिक्र किया। सीएम ने उनके प्रस्ताव की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बताए प्रोजेक्ट

- हैवस कंपनी के सीएमडी अंशुल भारद्वाज ने बताया कि उनकी कंपनी का उद्देश्य एयरक्राफ्ट के कंपोनेंट की मेटेनेंस का प्लांट लगाने का है।

- एफएसटीसी कंपनी के एमडी कैप्टन दिलावर ङ्क्षसह बसरों ने बताया कि उनका प्रोजेक्ट कॉमर्शियल पायलट ट्रेङ्क्षनग देने का है। इसके लिए उनकी कंपनी प्राइवेट सहयोगी के रूप ने सरकार के साथ काम करना चाहती है।

- ब्ल्यू सिनर्जी कंपनी की एमडी नीलू खत्री ने बताया कि उनकी कंपनी का उद्देश्य एविएशन के क्षेत्र में ग्रुप सी और डी की नौकरी के लिए जरूरी कोर्स की ट्रेङ्क्षनग देना है। उन्होंने बताया कि एविएशन के क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं को टेक्नीशियन, रनवे हैंडलर्स, रनवे पर गाडियां चलाने की ट्रेङ्क्षनग, एटीसी स्टाफ और सिक्योरिटी आदि में दक्ष बनाने की ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा के किसी सरकारी विश्वविद्यालय से समझौता किया जाएगा। ट्रेङ्क्षनग लेने वाले युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी का सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराएंगे।

- एयर टैक्सी के कैप्टन वरुण सिहाग ने बताया कि उनकी कंपनी के पास तीन सीटर और 9 सीटर जहाज हैं। उनकी कंपनी हिसार से देहरादून और हिसार से चंडीगढ़ तक की उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है।

स्पाइस जेट से जाना प्रोजेक्ट का स्टेट्स

सीएम ने बिजनेस मीट के दौरान स्पाइस जेट कंपनी के प्रतिनिधि जितेंद्र पांडेय से पूछा कि उनकी कंपनी के प्रोजेक्ट का क्या स्टेट्स है। इस पर पांडेय ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ देरी हुई है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनका प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.