Move to Jagran APP

शहर की 24 किमी पेयजल लाइन जर्जर, दूषित पानी हो रही सप्लाई

जागरण संवाददाता हिसार शहरवासी लंबे समय से दूषित पानी पी रहे हैं। गंदा पेयजल कुछ क्षे˜

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 02:26 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:12 AM (IST)
शहर की 24 किमी पेयजल लाइन जर्जर, दूषित पानी हो रही सप्लाई
शहर की 24 किमी पेयजल लाइन जर्जर, दूषित पानी हो रही सप्लाई

जागरण संवाददाता, हिसार : शहरवासी लंबे समय से दूषित पानी पी रहे हैं। गंदा पेयजल कुछ क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि 24 किमी फैले क्षेत्रों में जा रहा है। इसमें शहर के पॉश इलाके भी हैं। ऐसा पानी पीकर लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। इसका खुलासा खुद पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट में हुआ है। दरअसल विधायक डा. कमल गुप्ता ने 29 नवंबर को पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों के साथ मीटिग कर शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के उद्देश्य से बैठक की थी। इसमें विधायक ने जलघरों की हालत सुधारने और शहर में दूषित पानी की सप्लाई को ठीक करने के साथ-साथ पानी की स्टोरेज पर चर्चा की थी। विधायक ने अधिकारियों को 15 दिन का समय देते हुए रिपोर्ट बनाने के आदेश दिए थे।

loksabha election banner

गुरुवार को पब्लिक हेल्थ के एसडीओ और जेई ने विधायक को रिपोर्ट दिखाते हुए कहा कि दो दिन में रिपोर्ट कंप्लीट हो जाएगी। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि शहर में 24 किलोमीटर लाइन ऐसी हैं, जिसे तुरंत प्रभाव से बदलने की जरूरत है। इस जर्जर पेयजल लाइन से काफी समय से दूषित पेयजल लाइन सप्लाई हो रहा है। यह देखकर विधायक भी हैरान हुए और जल्द से जल्द फाइनल रिपोर्ट बनाने को कहा है ताकि लाइन बदलने का जो भी एस्टीमेंट बने, उसे मुख्यमंत्री से स्वीकृत करवाया जा सके और पेयजल लाइनों को जल्द से जल्द बदला जा सके।

------------------

शहर के पॉश इलाकों भी दूषित पेयजल सप्लाई

24 किमी की जर्जर पेयजल लाइन में शहर के कई पॉश इलाके भी हैं जहां ऐसा पानी सप्लाई होता है। इसे पीकर कोई स्वस्थ व्यक्ति बीमार हो सकता है। इसके अलावा कई कालोनियों में भी लगातार दूषित पानी सप्लाई हो रहा है। जनता को दूषित या अधिक टीडीएस का पानी मिलने के कारण वार्डों में पत्थरी, पीलिया सहित दूषित पानी पीने से होने वाली कई बीमारियों हो रही हैं।

-------------------

रिपोर्ट में खुलासा, ऐसे हो रहा पानी दूषित

पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट में लिखा गया है कि जलघरों से क्लोरीन युक्त साफ पानी लोगों के घरों तक भेजा रहा है। मगर पेयजल लाइनें जर्जर होने के कारण उनमें मिट्टी और सीवरेज की गंदगी मिल रही है जो घरों तक पहुंचते-पहुंचते काफी दूषित हो जाती है।

------------------------------------

जलघरों की सेहत भी सुधरेगी, एस्टीमेट तैयार

1. महावीर कालोनी जलघर का होगा नवीनीकरण

महाबीर कालोनी जलघर का पूरी तरह से नवीनीकरण किया जाएगा। इस पर करीब साढ़े आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे। अंग्रेजों के शासन काल में हिसार के महाबीर कालोनी जलघर की नींव रखी गई थी। हरियाणा प्रदेश की स्थापना के बाद 19 जून 1969 में तत्कालीन सीएम चौ. बंसीलाल ने हिसार जल वितरण योजना के तहत इसका नए सिरे से निर्माण करवाकर उद्घाटन किया था। महाबीर कालोनी जलघर से वार्ड 1,3,8,13,15,20 की 118064 लाख की आबादी को पेयजल सप्लाई होता है।

2. कैमरी रोड जलघर में बनेगा नया वाटर टैंक

कैमरी रोड जलघर में नया वाटर टैंक बनाया जाएगा। इस पर करीब छह करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका प्रयोग अतिरिक्त पानी की स्टोरेज में किया जाएगा ताकि नहरबंदी के समय शहरवासियों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े। कैमरी रोड जलघर की क्षमता 9 एमएलडी है और इससे वार्ड 14,15,16,17 की 36196 आबादी को पानी सप्लाई होता है।

-------------------------------

हिसार की जनता को मानकों से अधिक मिल रहा पानी

प्रति व्यक्ति 135 लिटर पानी की जरूरत होती है, लेकिन हिसार ऐसा शहर है जिसमें कागजों में जनस्वास्थ्य विभाग 155 लिटर प्रति व्यक्ति पेयजल सप्लाई कर रहा है। यानि जनता को मानकों से अधिक पानी मिल रहा है जबकि 50 हजार से अधिक आबादी शुद्ध पेयजल को तरस रही है।

----------------

शहर में पेयजल सप्लाई की स्थिति

जलघर, क्षमता, वार्ड में पानी सप्लाई, बूस्टिंग स्टेशन इतनी आबादी को पानी सप्लाई,

महाबीर कालोनी, 30 एमएलडी 1,3,3,8,13,15,20 मॉडल टाउन, मिलगेट, सिटीथाना, प्रीतिनगर, ऋषि नगर 118064

कैमरी रोड, 9 एमएलडी 14,15,16,17 जवाहर नगर, 36196

आजाद नगर, 4.5 एमएलडी आजाद नगर एरिया, साकेत कालोनी, 28728

सातरोड खास, 13.5 एमएलडी, 10,11,12 सातरोड़ खास, हनुमान कालोनी, आदर्श नगर, सूर्य नगर व इंडस्ट्रियल एरिया, 56290

स्काडा जलघर, 36 एमएलडी 6,7,8,9 मिलगेट, मिर्जापुर रोड, सुंदर नगर, इंडस्ट्रियल एरिया 106997

---------------------

विधायक से बैठक के बाद हम रिपोर्ट बना रहे हैं। लगभग रिपोर्ट बनकर तैयार है। विधायक के साथ आगामी बैठक में हम उसे रखेंगे। शहरवासियों को जहां भी दिक्कत हो रही है, उसे दूर किया जाएगा।

- एसके त्यागी, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

--------------------

मेरे से पब्लिक हेल्थ के एसडीओ और जेई ने मुलाकात की थी। अधिकारियों ने रिपोर्ट दिखाई दी थी कि 24 किमी पेयजल लाइन बदलने की जरूरत है जो काफी जर्जर है। इसके अलावा और भी काम थे। सभी कामों का करीब 24 करोड़ का एस्टीमेट है, अभी फाइनल रिपोर्ट आना बाकि है।

- डा. कमल गुप्ता, विधायक, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.