Move to Jagran APP

पृथ्वीराज चौहान कॉलोनी निवासी कहलाएंगे ऐतिहासिक किले की जमीन पर काबिज 192 परिवार

ऐतिहासिक पृथ्वी राज चौहान के किले की जमीन पर काबिज 192 परिवारों के बरवाला रोड पर कुलाना गांव में पुनर्वास के लिये पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 04:39 PM (IST)
पृथ्वीराज चौहान कॉलोनी निवासी कहलाएंगे ऐतिहासिक किले की जमीन पर काबिज 192 परिवार
पृथ्वीराज चौहान कॉलोनी निवासी कहलाएंगे ऐतिहासिक किले की जमीन पर काबिज 192 परिवार

जेएनएन, हांसी : ऐतिहासिक पृथ्वी राज चौहान के किले की जमीन पर काबिज 192 परिवारों के बरवाला रोड पर कुलाना गांव में पुनर्वास के लिये पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। पंचायती राज विभाग ने हांसी-बरवाला रोड पर स्थित कुलाना गांव में इन परिवारों को बसाने के लिये 6 एकड़ में बनाई जा रही कॉलोनी के लिये पहला टेंडर जारी कर दिया है। इस कॉलोनी में 39 लाख रुपये में गलियों का निर्माण किया जाएगा। तीन महीने के अंदर गलियों का निर्माण कार्य पूरा होने का दावा किया जा रहा है व उसके बाद आगामी निर्माण कार्यो के लिए राशि आवंटित की जाएगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि किले की जमीन पर काबिज 192 परिवारों के पुनर्वास के लिये हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दे रखे हैं। इस मामले में प्रभावित परिवारों से एसडीएम कई बार मी¨टग भी कर चुके हैं। इन परिवारों के पुनर्वास के लिये सरकार पर हाईकोर्ट का काफी अधिक दबाव था जिसके चलते सरकार ने कुलाना गांव में इन परिवारों को बसाने के लिये पूरी योजना तैयार कर ली है। पहले चरण में कुलाना गांव में बनने वाली कालोनी के लिये गलियों का टेंडर किया गया है। पृथ्वीराज चौहान कॉलोनी होगा नाम

बरवाला रोड पर कुलाना गांव के निकट 6 एकड़ में बनने वाली कालोनी का नाम पृथ्वी राज चौहान कालोनी ही रखा गया है। सरकार द्वारा इस कालोनी में सभी मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी। कालोनी में एक पार्क बनाया जाएगा व इसके अलावा कम्यूनिटी हाल आदि भी बनाए जाने प्रस्तावित हैं। जिससे पुनर्वासित होकर यहां आने वाले परिवारों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सभी परिवार हैं खुश : एसडीएम

ऐतिहासिक किले की जमीन पर 192 परिवार काबिज हैं। इन सभी परिवारों से कई बार मी¨टग की जा चुकी है और अब परिवार सरकार के आदेशानुसार कुलाना गांव में बनने वाली कालोनी में जाने के लिये तैयार हैं। सरकार इन परिवारों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाएगी। इस कालोनी के निर्माण के लिये पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। पहले चरण में गलियों का निर्माण करवाया जा रहा है व इसके बाद निर्माण का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा।

- राजीव अहलावत, एसडीएम, हांसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.