Move to Jagran APP

जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर 188 डाक्टरों के पद सेंशन, 57 खाली

जिले में बीते दिनों कोरोना के कुछ केस मिले हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 06:07 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 06:07 AM (IST)
जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर 188 डाक्टरों के पद सेंशन, 57 खाली
जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर 188 डाक्टरों के पद सेंशन, 57 खाली

जागरण संवादाता, हिसार: जिले में बीते दिनों कोरोना के कुछ केस मिले है। जिससे तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना केस बढ़ने पर मरीजों के उपचार संबंधी तैयारियों में जुटा है। जिले में सिविल अस्पताल सहित ग्रामीण एरिया में मरीजों के उपचार के लिए कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर, अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर, प्राइमरी हेल्थ सेंटर आदि स्थापित किए गए है। इन स्वास्थ्य केंद्रो पर कार्यरत स्टाफ को भी कोरोना मरीजों के उपचार संबंधी सावधानियां और ट्रेनिग दी गई है। जिले में कुल मिलाकर सभी सीएचसी, पीएचसी, सिविल अस्पताल में डाक्टरों के 188 पद है, जबकि 131 पदों पर डाक्टर कार्यरत है। लेकिन 57 पद खाली है। वहीं शहर में स्थित जिला सिविल अस्पताल में डाक्टर के 55 पद है, लेकिन इनमें से 35 पदों पर डाक्टर कार्यरत है। जबकि अन्य पद खाली है। इसके अलावा सिविल अस्पताल में स्थित लैब में 14 लैब टेक्नीशियन के पद सेंशन है, लेकिन नियमित लैब टेक्नीशियन पांच ही है। सिविल अस्पताल में 94 पद सेंशन है, जबकि यहां 84 स्टाफ नर्से काम कर रही है। वहीं सिविल अस्पताल में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है।

loksabha election banner

तीसरी लहर से निपटने के लिए यह कार्य किए गए

जिले में दूसरी लहर के बाद से ही तीसरी लहर से निपटने के लिए डाक्टरों को ट्रेनिग देना, आक्सीजन प्लांट की क्षमता बढ़ाना, निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगवाना, कोरोना केस के लिए खुद की लैब स्थापित करने का काम किए जा रहे है। आशंका है तीसरी लहर में 18 साल से कम आयु के बच्चे अधिक संक्रमित होंगे। ऐसे में बच्चों के उपचार के लिए बकायदा सिविल अस्पताल सहित फील्ड के डाक्टरों को ट्रेनिग दी जा चुकी है। सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञों को बकायदा ट्रेनिग के लिए रोहतक पीजीआइ भेजा गया था। वहां से ट्रेनिग लेकर आने के बाद इन डाक्टरों ने सिविल अस्पताल और फील्ड के करीब 100 डाक्टरों को ट्रेनिग दी थी। इसके साथ ही बच्चों के लिए नीकू वार्ड और आइसोलेशन वार्ड भी काम किया जा रहा है।

जिले में यह स्वास्थ्य केंद्र

सिविल अस्पताल - 2

एसडीएच - 4

सीएचसी-8

यूएचसी-2

पीएचसी - 29

यूपीएचसी -4

डिसपेंसरी - 1

सब हेल्थ सेंटर -198 सिविल अस्पताल में बनाया जाएगा आक्सीजन प्लांट

सिविल अस्पताल में कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया था। लेकिन इसकी क्षमता कम है। जिसके चलते यहां एक और आक्सीजन प्लांट का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए मलेरिया विभाग के गेट के साथ लगती जमीन पर प्लांट की स्थापना की जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत हुई थी। जिसके चलते मरीजों को भी परेशानी उठानी पड़ी थी। विभाग की ओर अबकी बार इस स्थिति से निपटने के लिए पहले ही आक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.