Move to Jagran APP

आज होंगे 151 कॉलेजियम के चुनाव, पूर्व डीसी, पूर्व प्रधान और पूर्व जिप चेयरमैन मैदान में

जागरण संवाददाता हिसार जाट एजुकेशन सोसायटी चुनाव को लेकर शुक्रवार को बाकि बचे कॉल

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 07:54 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 07:54 AM (IST)
आज होंगे 151 कॉलेजियम के चुनाव, पूर्व डीसी, पूर्व प्रधान और पूर्व जिप चेयरमैन मैदान में
आज होंगे 151 कॉलेजियम के चुनाव, पूर्व डीसी, पूर्व प्रधान और पूर्व जिप चेयरमैन मैदान में

जागरण संवाददाता, हिसार : जाट एजुकेशन सोसायटी चुनाव को लेकर शुक्रवार को बाकि बचे कॉलेजियम के चुनाव होंगे। 151 पदों के चुनाव के लिए सीआर लॉ कॉलेज कैंपस में वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में पूर्व डीसी युद्धबीर सिंह ख्यालिया, पूर्व जिला परिषद चेयरमैन राजेंद्र सूरा, जाट एजुकेशन सोसायटी के पूर्व प्रधान सतपाल पान्नू, अजमेर ढांडा, जगबीर सिधु सहित कई दिग्गज मैदान में है। सुबह नौ बजे वोटिग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो शाम चार बजे तक चलेगी।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि 92 साल पुरानी जाट एजुकेशन सोसायटी के चुनाव में कॉलेजियम के 296 सदस्य चुने जाएंगे। प्रत्येक कॉलेजिय में 44 से 54 सदस्यों को शामिल किया गया है। 144 पदों पर सर्वसम्मति से कॉलेजियम चुन लिए गए हैं जिसके बाद अब बाकि बचे 151 कॉलेजियम का चुनाव होगा। यही चुने 296 कॉलेजियम गवर्निंग बॉडी के चुनाव में भाग लेंगे। यह कॉलेजियम 20 जनवरी को होने वाले चुनाव में गवर्निंग बॉडी के पदों के लिए सदस्यों का चुनाव करेंगे। इन पदों में प्रधान, उप-प्रधान, सचिव और कोषाध्यक्ष शामिल हैं। गवर्निंग बोर्ड का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। जाट एजुकेशन सोसायटी के 14,908 स्थाई सदस्य हैं यह सदस्य पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, राजस्थान से हैं।

300 कर्मचारी व 70 विद्यार्थी देंगे चुनाव में ड्यूटी -

जाट कॉलेजियम चुनाव में छाज्जूराम जाट कॉलेज, छाज्जूराम सीनियर सेकेंडरी स्कूल और राजगढ़ रोड स्थित छाज्जूराम स्कूल, छाज्जूराम लॉ कॉलेज व छाज्जूराम बीएड कॉलेज में कोरोना नियमों की गाइडलाइन के साथ पांचों शिक्षण संस्थानों के लेक्चरर से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

कुल 40 पोलिग पार्टी होंगी -

चुनाव के लिए कुल 40 पोलिग पार्टी बनाई गई है। स्टाफ के सदस्यों में से एक पोलिग पार्टी में 6 सदस्य लिए गए हैं। कुछ कर्मचारी रिटर्निंग ऑफिसर के साथ भी रहेंगे। साथ ही एनसीसी और एनएसएस के कुल 70 विद्यार्थियों को चुनाव में लिया गया है। यह विद्यार्थी चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का नियम बनाकर रखने, वोट के लिए आने वाले उम्मीदवारों व अन्य को मास्क पहनने व सैनिटाइजर करवाने में मदद करेंगे। किसी भी बूथ के पास भीड़ नहीं लगने दी जाएगी। एक वोटर वोट डालकर बाहर आ जाएगा, तभी दूसरा वोटर एंट्री करेगा।

गर्वनिग बॉडी के चुनाव का शेड्यूल

- 26 दिसंबर को चयनित कॉलेजियम की सूची जारी होगी।

- 01 जनवरी को नामांकन किए जा सकेंगे।

- 01 जनवरी नामांकनों की स्क्रूटनी होगी।

- 03 जनवरी नामांकन कर्ताओं की सूची जारी होगी।

- 05 जनवरी को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

- 07 जनवरी को नामांकनकर्ताओं की सूची, चुनाव चिह्न सहित।

- 20 जनवरी को सुबह 09 से शाम 04 बजे तक मतदान होंगे।

- 20 जनवरी को शाम 4 बजे मतगणना और परिणाम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.