Move to Jagran APP

तीन दिन में 121 एमएम बारिश, शहर में जाम, फसलों को भी नुकसान

जागरण संवाददाता, हिसार : मानसून की बारिश ने सोमवार को भी लोगों को खूब परेशान किया। रविवार को देर रात

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:03 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:03 AM (IST)
तीन दिन में 121 एमएम बारिश, शहर में जाम, फसलों को भी नुकसान
तीन दिन में 121 एमएम बारिश, शहर में जाम, फसलों को भी नुकसान

जागरण संवाददाता, हिसार : मानसून की बारिश ने सोमवार को भी लोगों को खूब परेशान किया। रविवार को देर रात से सोमवार सुबह और फिर दोपहर तक रुक-रुककर बारिश होती रही। जिससे गली-सड़कों और खलिहानों में भारी मात्रा में पानी जमा हो गया। इसके बाद देर शाम तक आसमान में बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार रविवार शाम साढ़े 5 बजे से सोमवार शाम 5 बजे तक 22 एमएम बारिश हुई है। यानी तीन दिन में कुल 121 एमएम बारिश हो चुकी है। इस बारिश ने किसानों की ¨चताएं बढ़ा दी हैं। लगभग सभी फसलों में बारिश और तेज हवाओं के कारण नुकसान हुआ है। रविवार को देर रात बारिश के साथ आई हवाओं के कारण धान और नरमा सहित लगभग सभी फसलें जमीन पर बिछ गईं। बरवाला, हांसी और नारनौंद हलकों में कई जगहों पर धान की फसल जमीन पर बिछ गई है। दूसरी ओर हांसी शहर में बारिश से बाढ़ जैसी हालात नजर आए। यहां गलियों में भारी मात्रा में पानी भर गया। कई घरों में पानी घुस जाने से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

loksabha election banner

---------

तापमान में सामान्य से 11 डिग्री की गिरावट

इस बारिश के बाद तापमान में जबरदस्त गिरावट आई है। अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री गिरकर 24.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान में गिरावट और ठंडी हवाओं के कारण मौसम बेहद ठंडा हो गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान में आंशिक बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। इसके बाद बुधवार से मौसम साफ होगा।

----------

दिल्ली रोड पर गिरते-गिरते गंतव्य तक पहुंच रहे लोग शहर में दिल्ली रोड पर इस बारिश के बाद गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। दो दिनों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण दूसरी तरफ की सड़क भी टूट गई है। इस सड़क पर पानी भरे रहने और वाहनों के गुजरने से कई जगहों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। जबकि पहले से ही बदतर दूसरी तरफ की सड़क के गड्ढे और भी गहरे हो गए हैं। सोमवार को इस रास्ते पर कई जगहों पर गाड़ियां और बाइकें खराब हो गईं। बाइक सवारों ने गड्ढों से गुजरकर किसी तरह सड़क पार की। जिला प्रशासन के अधिकारियों के मौन का आलम यह है कि बारिश बंद होने और मौसम साफ होने के बाद भी इस सड़क से पानी की निकासी नहीं हो पाई।

----------

फसलों को हुआ भारी नुकसान

चौधरी चरण ¨सह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डा. आरएस सांगवान के अनुसार इस बारिश ने कई जगहों पर फसलों को नुकसान पहुंचाया है। रविवार को देर रात बारिश के साथ आई हवा के कारण कई क्षेत्रों में फसलों को नुकसान पहुंचा है। कपास की फसल बोझ और नमी के कारण कहीं झुक गई है तो कहीं गिर गई है। इससे फसल की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मंगलवार तक मौसम साफ होता है तो यह नुकसान को काफी हद तक रिकवर हो सकता है। मौसम साफ होने के तीन से चार दिन बाद जब खेत की जमीन पैर रखने लायक हो जाए तो कपास की फसल को ¨टडागलन की बीमारी से बचाने के लिए फंगीसाइड की स्प्रे किसान कर सकते हैं। वहीं जहां पानी भर गया है, वहां किसान पानी को खेत से निकालने का प्रबंध करें। वैज्ञानिकों के अनुसार जिले में कई जगहों पर धान की फसल का भी बुरा हाल हो गया है। अधिकांश फसल पकाव पर थी। बारिश से पौधे भारी होकर झुक गए थे। लेकिन रविवार को देर रात हवाओं के साथ हुई बारिश से धान की फसल जमीन पर बिछ गई है। इससे धान के उत्पादन घटने के साथ उसकी गुणवत्ता में भी कमी आएगी।

-----------

मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन में इस तरह हुई 121 एमएम बारिश शनिवार अलसुबह से सुबह 8 बजे तक - 36 एमएम

शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक - 11.2 एमएम

शनिवार शाम 5 बजे से रविवार सुबह 8 बजे तक - 11.3 एमएम

रविवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक - 40.5 एमएम

रविवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक - 20.8 एमएम

सोमवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक - 1.2 एमएम

---

- हांसी में सबसे ज्यादा बारिश का अनुमान है। बारिश के कारण खेतों में जहां भी पानी खड़ा होगा फसलों को नुकसान करेगा। किसान खेतों में पानी ना खड़े रहने दें।

- विनोद फोगाट, डिप्टी डायरेक्टर, कृषि विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.