Move to Jagran APP

जिले में 16 जनवरी को छह स्वास्थ्य केंद्रों पर 100 हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

फोटो संख्या - 207 - कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म कोरोना से निजात के लिए जल्द ही मिलेगा टीक

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:09 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:09 AM (IST)
जिले में 16 जनवरी को छह स्वास्थ्य केंद्रों पर 100 हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
जिले में 16 जनवरी को छह स्वास्थ्य केंद्रों पर 100 हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

फोटो संख्या - 207

loksabha election banner

- कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म, कोरोना से निजात के लिए जल्द ही मिलेगा टीका

- कोविन एप के जरिये रजिस्ट्रेशन करने व मैसेज आने पर ही लगेगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना वैक्सीन का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा 16 जनवरी को ही कोरोना वैक्सीन के उद्घाटन के साथ ही जिले में भी कोरोना वैक्सीन का उद्घाटन किया जाएगा। इस दौरान 100 लोगों को जिले में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं कोरोना वैक्सीन के शेड्यूल के चलते जिले में 17 से 19 जनवरी को होने वाला पोलियो उन्मूलन अभियान स्थगित कर दिया गया है। गौरतलब है कि जिले में पोलियो उन्मूलन अभियान में तीन दिनों में 2 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जानी थी। लेकिन कोरोना वैक्सीन आने के चलते फिलहाल यह अभियान स्थगित कर दिया गया है। जिले में 7 जनवरी को 6 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन का आयोजन किया गया था। जिसमें कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर रिहर्सल की गई थी। इस दौरान मिली कमियों को दूर करके स्वास्थ्य विभाग कोरोना वैक्सीन लगाएगा। वहीं मुख्यालय की ओर से कोरोना वैक्सीन भेजे जाने पर तैयारियां रखने के निर्देश दिए हैं।

---------------

जिले के इन केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन

अग्रोहा मेडिकल कालेज

सेक्टर 1-4 स्थित स्वास्थ्य केंद्र

जिदल अस्पताल

बरवाला सीएचसी

आदमपुर सीएचसी

चौधरीवास सीएचसी

---------------

कम से कम 5 मिनट में वैक्सीन लगाने का टारगेट

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। इसके बाद ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में ड्राई रन के आधार पर कम से कम एक मरीज को 5 मिनट में वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। हालांकि ड्राई रन के दौरान इसमें 8 से 10 मिनट लगे थे। ड्राई रन में 25-25 हैल्थ वर्करों को ड्राई रन वैक्सीन लगाई गई थी।

-----------------------

निजी अस्पताल आज देंगे वैक्सीनेटर और कमरों की रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीन के लिए शहर के निजी अस्पतालों से स्वास्थ्य विभाग ने 4-4 वैक्सीनेटर और एक टीम के लिए 3-3 कमरे मांगे गए थे। साथ ही पानी आदि व्यवस्था के लिए केयर टेकर भी मांगे गए। इन कार्यों की रिपोर्ट सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। निजी अस्पताल के वैक्सीनेटर को बची हुई वैक्सीन वापस सिविल अस्पताल भेजनी होगी। निजी अस्पतालों के लिए प्लानिग की जा रही है। इसमें कुछ अस्पतालों को एक-दूसरे से अटैच कर दिया जाएगा।

-----------------

इन अस्पतालों से मांगी वैक्सीनेटर व स्टाफ की रिपोर्ट

जिदल अस्पताल

सपरा अस्पताल

सर्वोदय अस्पताल

सीएमसी अस्पताल

आधार अस्पताल

रविद्रा अस्पताल

सेवक सभा अस्पताल

अग्रोहा मेडिकल

--------------------

कोविन एप के माध्यम से लगेगी कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन कोविन एप के माध्यम से लगाई जाएगी। इसके लिए प्रथम फेज में हेल्थ कर्मी अपना रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। वहीं दूसरे फेज में पुलिस कर्मचारियों को वैक्सीन लगनी है, इसके लिए वे अपने मुख्यालय को डाटा भेज चुके हैं। जहां से पुलिस विभाग का डाटा स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है। तीसरे फेज में आम लोगों को कोविन एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाएगा।

---------------

कोविन एप से ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

कोविन एप पर लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन करना होगा। एप के जरिये वैक्सीनेटर के पास और लाभार्थी के पास मैसेज जाता है। जिसके बाद वैक्सीनेटर कोड डालकर लिस्ट खोलेगा। लिस्ट में लाभार्थी का नाम आएगा। इस दौरान मरीज का का नाम, डेट ऑफ बर्थ, आइडी भी एप पर आएगी। इसके बाद फिजिकली आइडी को चेक किया जाएगा। फिजिकली आइडी जांच के बाद एप पर ही ठीक का साइन आता है। इसे क्लिक करना होगा। इसके बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद एप पूछता है कि वैक्सीन लगा दी गई है तो वहां भी क्लिक करना होगा। इसके बाद मरीज का नाम वैक्सीन लगने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। वैक्सीन के लिए निजी अस्पताल के वैक्सीनेटर को स्वास्थ्य विभाग अप्रूवल देगा। वैक्सीनेटर व मरीज को एप के माध्यम से मैसेज जाएगा। जितने लोगों को मैसेज जाएगा, उतने ही लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.