Move to Jagran APP

सरकारी स्कूल शिक्षकों को सिखाई रिटेल कोर्स की बारीकियां

नेशनल स्किल क्वालिफाइड फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत आने वाले सत्र के लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 06:37 PM (IST)
सरकारी स्कूल शिक्षकों को सिखाई रिटेल कोर्स की बारीकियां
सरकारी स्कूल शिक्षकों को सिखाई रिटेल कोर्स की बारीकियां

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नेशनल स्किल क्वालिफाइड फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत आने वाले सत्र के लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में कोर्स से संबंधित बदलाव और नए पाठ्यक्रम के तहत तथ्यों के बारे में अवगत करवाया जा गया। प्रशिक्षण में कार्यक्रम समन्वयक अमरीष और एससीईआरटी डायरेक्टर भी शिक्षकों को विषय के संबंध में जानकारी दी। अलग-अलग विषयों के शिक्षकों को पांच-पांच दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण शिवर के तहत शिक्षकों को शैक्षणिक भ्रमण भी करवाया गया।

loksabha election banner

प्रशिक्षण में शिक्षकों को बताया गया कि वे प्रायोगिक ज्ञान पर ज्यादा ध्यान दें। कार्यक्रम में शिक्षकों को गतिविधियों के माध्यम से समझाया गया कि वे विषयों को कैसे और दिलचस्प तरीके से पढ़ा सकते हैं। एनएसक्यूएफ के तहत स्कूलों में करवाए जाने वाले रिटेल कोर्स के बारे में उन्हें बारीकी से ज्ञान दिया गया। समंवयक के मुताबिक इसी तरह से अन्य विषयों के लिए भी वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

शिक्षा निदेशालय इस प्रोजेक्ट पर पूरी गंभीरता दिखा रहा है। निदेशालय की तरफ से प्रोजेक्ट के तहत लैबों में आधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे। इससे सरकारी स्कूलों के हजारों छात्रों इसका सीधा फायदा मिलेगा। प्रत्येक लैब के लिए 30 से 50 लाख का बजट दिया जाएगा। प्रदेश में एनएसक्यूएफ वाले स्कूलों की संख्या 1091 है। छात्रों के लिए आइटी-आइटीएस, ऑटो मोबाइल, रिटेल, सिक्योरिटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स, पेशेंट केयर, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड ट्रैवल, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, बैकिग, बीमा, हेल्थ केयर व फैशल डिजाइनिग कोर्स शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.