Move to Jagran APP

खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाने का रास्ता साफ

ट्रैफिक जाम के प्रतीक बने खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए 30.52 एकड़ जमीन का आफर लेटर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को सौंप दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 07:17 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 07:17 PM (IST)
खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाने का रास्ता साफ
खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटाने का रास्ता साफ

आदित्य राज, गुरुग्राम

loksabha election banner

ट्रैफिक जाम के प्रतीक बने खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए 30.52 एकड़ जमीन का आफर लेटर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को सौंप दिया। जमीन पचगांव इलाके में केएमपी एक्सप्रेस-वे के नजदीक है।

लंबे समय से दिल्ली-जयपुर हाईवे के खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग की जा रही है। फास्टैग सिस्टम लागू होने के बाद उम्मीद थी कि ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पीक आवर के दौरान कमोवेश पहले की तरह ही ट्रैफिक का दबाव बना हुआ है। कई बार वाहनों की लाइनें एक से डेढ़ किलोमीटर तक पहुंच जाती हैं। इससे न केवल मानेसर का बल्कि कई इलाकों का विकास प्रभावित हो रहा है। दरअसल, टोल प्लाजा में वाहनों के दबाव के हिसाब से लेन काफी कम हैं। टोल प्लाजा से प्रतिदिन औसतन 75 से 80 हजार वाहन (टोल टैक्स के दायरे वाले) निकलते हैं। इसके हिसाब से लेनों की संख्या 30 से अधिक होनी चाहिए लेकिन केवल 25 हैं। इनमें से भी दोनों तरफ की एक-एक लेन टोल टैक्स के दायरे से बाहर वाले वाहनों के लिए है। इस वजह से पीक आवर के दौरान ही नहीं बल्कि सामान्य समय भी ट्रैफिक का दबाव बना रहता है।

28 लेन से निकल सकेंगे 60 से 70 हजार वाहन

जमीन उपलब्ध कराकर प्रदेश सरकार ने गेंद अब एनएचएआइ के पाले में डाल दी है। जीएमडीए ने अपने आफर लेटर में स्पष्ट कहा है कि एनएचएआइ का स्थानीय कार्यालय टोल प्लाजा स्थानांतरित करने की दिशा में प्रयास शुरू करे। जितनी जमीन का आफर लेटर दिया गया है, उस पर 28 लेन की सुविधा होगी। हालांकि शुरुआत में एनएचएआइ ने 40 एकड़ जमीन पर 36 लेन का टोल प्लाजा बनाने की योजना बनाई थी। जमीन कम उपलब्ध होने से अब 28 लेन का ही टोल प्लाजा बनाया जाएगा। इससे होकर प्रतिदिन औसतन 60 से 70 हजार वाहन आसानी से निकल सकेंगे। फिलहाल पचगांव इलाके से 30 से 40 हजार वाहन प्रतिदिन निकलते हैं। मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

कुछ दिनों पहले आइएमटी मानेसर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छह महीने के भीतर टोल प्लाजा हटाए जाने की घोषणा की थी। इससे पहले बादशाहपुर के विधायक व हरियाणा कृषि उद्योग निगम के चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने कुछ महीनों के भीतर टोल प्लाजा हटाए जाने को लेकर ट्वीट किया था। जीएमडीए ने आफर लेटर सौंपकर लोगों का भरोसा बढ़ा दिया है।

जमीन का आफर लेटर एनएचएआइ को सौंप दिया गया है। अब जल्द से जल्द पचगांव इलाके में टोल प्लाजा बनाने का काम शुरू किया जाए। 28 लेन का टोल प्लाजा बनाने को जमीन उपलब्ध है।

- सुधीर राजपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जीएमडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.